होम / Myanmar: म्यांमार बार्डर को लेकर अमित शाह ने की बड़ी घोषणा , कहा-सीमा पर करेंगे फेंसिंग

Myanmar: म्यांमार बार्डर को लेकर अमित शाह ने की बड़ी घोषणा , कहा-सीमा पर करेंगे फेंसिंग

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 20, 2024, 9:24 pm IST
ADVERTISEMENT
Myanmar: म्यांमार बार्डर को लेकर अमित शाह ने की बड़ी घोषणा , कहा-सीमा पर करेंगे फेंसिंग

Centre to fence Myanmar border

India News(इंडिया न्यूज), Myanmar border:केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को घोषणा की कि भारत में निर्बाध आवाजाही को प्रतिबंधित करने के लिए भारत म्यांमार के साथ सीमा पर बाड़ लगाएगा। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब बड़ी संख्या में म्यांमार के सैनिक जातीय संघर्ष से बचने के लिए भारत की ओर भाग रहे हैं। अमित शाह ने असम पुलिस कमांडो की पासिंग आउट परेड में कहा, ”म्यांमार के साथ भारत की सीमा उसी तरह सुरक्षित की जाएगी जैसे बांग्लादेश के साथ सीमा सुरक्षित की जा रही है।”

भारत में घुस चुके हैं म्यांमार सेना के करीब 600 सैनिक

पिछले तीन महीनों में म्यांमार सेना के करीब 600 सैनिक भारत में घुस चुके हैं। सरकारी सूत्रों ने कहा कि पश्चिमी म्यांमार के राखीन राज्य में एक जातीय सशस्त्र समूह अराकन आर्मी (एए) के आतंकवादियों द्वारा उनके शिविरों पर कब्जा करने के बाद उन्होंने मिजोरम के लांग्टलाई जिले में शरण ली।

फ्री मूवमेंट रिजीम होगा खत्म

सीमा पर बाड़ लगाकर भारत दोनों देशों के बीच फ्री मूवमेंट रिजीम (एफएमआर) को खत्म कर देगा। इसके साथ ही सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों को जल्द ही दूसरे देश में प्रवेश के लिए वीजा की आवश्यकता होगी। एफएमआर को 1970 के दशक में भारत-म्यांमार सीमा पर रहने वाले लोगों के बीच पारिवारिक और जातीय संबंधों के कारण लाया गया था।

10 वर्षों में देश की कानून व्यवस्था में भारी बदलाव आया है-शाह

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 वर्षों में देश की कानून व्यवस्था में भारी बदलाव आया है। उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए आरोप लगाया कि उसके शासनकाल में लोगों को नौकरियों के लिए रिश्वत देनी पड़ती थी, जबकि भाजपा शासन के दौरान नौकरियों के लिए एक पैसा भी नहीं देना पड़ता।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT