होम / China Bans Cryptocurrency: चीन ने लगाया क्रिप्टोकरेंसी पर बैन

China Bans Cryptocurrency: चीन ने लगाया क्रिप्टोकरेंसी पर बैन

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 25, 2021, 10:30 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

China bans cryptocurrency: चीन ने क्रिप्टो एक्सचेंज और कॉइन आफरिंग पर रोक लगाई है। कोई भी वित्तीय संस्थान क्रिप्टोकरंसी की सेविंग सेवाएं नहीं दे पाएंगे। पीपल्स बैंक आॅफ चाइना ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी सभी तरह की गतिविधियों को अवैध करार दिया है। उसने इसे ‘राष्ट्रहित और जनता की संपत्ति’ को सुरक्षित रखने के मकसद से उठाया गया कदम बताया है। चीन ने सभी वित्तीय संस्थानों और पेमेंट कंपनियों को क्रिप्टो का इस्तेमाल बंद करने की बात कही है। निवेशकों को क्रिप्टो की ट्रेडिंग न करने की चेतावनी दी है। पूरी दुनिया में इसे लेकर बेहद दिलचस्पी देखी जा रही है। लेकिन चीन ने इस पर रोक लगा दी है।

क्रिप्टोकरेंसी में आ रही है गिरावट (China Bans Cryptocurrency)

हाल के महीने में क्रिप्टोकरंसी के दाम में बड़े उतार-चढ़ाव देखे जा रहे हैं पिछले कई महीने से बिटकॉइन की तेजी अभी हाल में गिरी है। चीन में क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगने के तीन घंटे के भीतर बिटकॉइन में लगभग 9% की तेज गिरावट आई थी। डोजकॉइन और इथीरियम में भी यही हाल देखा जा रहा है। चीन में लोगों ने बिटकॉइन और टेथर जैसे डिजिटल कॉइंंस में मोटी रकम लगाई हुई है। तेजी से ट्रेडिंग में गिरावट भी आई है। लिहाजा निवेशकों की सेफ्टी खतरे में पड़ी है। इसका असर आर्थिक और वित्तीय गतिविधियों पर देखा गया है। उनमें विदेश में कारोबार करने वाली बिजनेस कम्युनिटी से लेकर आम जनता तक शामिल है।

चीन पहले भी कर चुका है इसी तरह की कार्यवाई

साल 2017 में बीजिंग ने सबसे बड़ी कार्यवाई करते हुए लोकल क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज को बंद कर दिया था। इस एक्सचेंज से पूरी दुनिया के बिटकॉइन की 90 फीसद ट्रेडिंग होती थी। इसके साथ 2019 में भी चीन ने क्रिप्टोेकरंसी पर रोक लगाने की बात कही थी।

Also Read : भारत स्पेन से 56 Aircraft खरीदेगा

Connect With Us: Twitter facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT