होम / क्या भारत से चोरी का फोन जा रहा चीन? ये बड़ा सबूत देखकर सिक्‍योरिटी एजेंसियां रह गई दंग

क्या भारत से चोरी का फोन जा रहा चीन? ये बड़ा सबूत देखकर सिक्‍योरिटी एजेंसियां रह गई दंग

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 8, 2024, 10:28 pm IST

snatched phone find china

India News (इंडिया न्यूज),Snatched Phone find China: क्यों नहीं चोरी फोन, क्या यह चीन जाने वाला है? लंदन में एक मामला सामने आया है, जो सुरक्षा एजेंसियां ​​भी जानने के बाद से आश्चर्यचकित हैं। एक आदमी का फोन लंदन में चोरी हो गया था। 8 दिनों के लिए वह लंदन के आसपास चला गया और फिर अचानक चीन पहुंचा। जब उन्हें अस्पताल के स्थान से पता चला, तो सुरक्षा एजेंसियां ​​भी दंग रह गईं। यह पता चला कि इस फोन को पुनर्नवीनीकरण किया जा रहा है और फिर से बाजार में बेचा जा रहा है। कई बड़ी कंपनियां इस काम में शामिल हैं। ऐसी स्थिति में, सवाल यह है कि क्या चीन भारत में कहीं भी चीन जाने वाला है?

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, लंदन में, अकर नाम का एक व्यक्ति मेट्रो से उतरने के बाद अपने घर जा रहा था, जब बाइक पर दो लोग पीछे से आए और फोन को छीन लिया और भाग गया। अकार ने बहुत कोशिश की लेकिन उसे पकड़ नहीं सका। एक घंटे बाद, जब वह घर पहुंचा, तो उसने अपने iPhone 13 को खोए हुए फोन में डाल दिया। इसने फोन को बंद कर दिया। यही है, अब चोर अपने फोटो-वीडियो और अन्य सामग्री तक नहीं पहुंच सकता है। तब अकर ने लैपटॉप की मदद से फाइंड माई आईफोन फीचर शुरू किया। यह स्थान मिलने लगा। यह पता चला कि फोन अभी भी इसिंगटन में है। आठ दिनों के लिए, यह फोन उत्तरी लंदन के आसपास के कई स्थानों पर पिंग कर रहा था। अकारा दो स्थानों पर गया और देखा, हमें एक फोन मिला। लेकिन नहीं मिला।

लंदन का चोरी का फोन मिला चीन में 

मामले को लेकर अकार ने कहा कि, मैं बहुत गुस्से में था। यह बहुत महंगा फोन था। हम कड़ी मेहनत करते हैं ताकि हम एक फोन खरीद सकें और चोर इसे बेकार मानते हैं और इसे कचरे की कीमत पर बेचते हैं। मई में फोन चोरी हो गया था, और जून में, जब अर्क ने चेक किया कि मेरे आईफोन को फिर से फाइंड करें, तो वह देखकर आश्चर्यचकित हो गया, क्योंकि लंदन से जो फोन चुराया गया था, वह चीन के शेंगेन शहर में दिखाई दे रहा था। इसके बाद, अकार ने भी हार मान ली। उन्होंने कहा, फोन के लिए शेंगेन तक पहुंचना सामान्य नहीं है। इस उपकरण का उपयोग फिर से अनलोडलिंग द्वारा नहीं किया जा सकता है। यह टूट जाएगा। शेंगेन को चीन का सिलिकॉन वैली भी कहा जाता है। प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ यहां बैठे हैं।

Kumar Vishvas: कवि कुमार विश्वास को मिली जान से मारने की धमकी, सिंगापुर में राम कथा करने के दौरान आई कॉल

 अर्क ने पुलिस को क्या बताया

जब अर्क ने पुलिस को इस बारे में बताया, तो उसने पहली बार जांच करने की कोशिश की। लेकिन जब उन्हें पता चला कि फोन चीन चला गया है, तो वह भी आश्चर्यचकित था। उन्होंने हमें ईमेल के माध्यम से जानकारी दी और मामले को रोक दिया। पुलिस ने कहा कि यह असंभव है। हम वहां से आपका फ़ोन नहीं ला सकते। हम चोरी करने वालों की पहचान करने में सक्षम नहीं हैं। न केवल अकारा, कई और लोग चोरी हो गए हैं। बहुत से लोग भी पैसे गायब कर गए, क्योंकि वे Apple पे सेवा का उपयोग करते थे, जिसमें हजारों डॉलर रखे गए थे। एक ने कहा, सबसे दुखद बात यह है कि मेरी माँ की आखिरी तस्वीरें थीं। मैं उन्हें वापस पाने के लिए कुछ भी कर सकता हूं। उन्होंने कहा, पुलिस ने मुझसे कभी संपर्क नहीं किया, जबकि मेरे बैंक लेनदेन से पता चला कि चोर कहां गए थे।

कहां जाता है चोरा का फोन?

पुलिस का कहना है कि कई देशों में सेकंड हैंड फोन की मांग है। वे फोन चुरा लेते हैं और इसे कबाड़ की कीमत पर बेचते हैं। फिर उन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जाता है और अन्य देशों में भेजा जाता है। जहां इसे अच्छी कीमत पर बेचा जाता है। यदि इसे रोका जाना है, तो ट्रैकिंग सिस्टम की मरम्मत करनी होगी। ताकि फोन तुरंत पहुंचा जा सके। बिट्रेन में हर हफ्ते हजारों फोन चुराए जा रहे हैं। इसके मद्देनजर, यूके सरकार ने अगले सप्ताह टेक्नोक्रेट्स और फोन निर्माताओं की बैठक को बुलाया है, ताकि समस्या पाई जा सके।

CM Bhajanlal Korea Visit: CM भजनलाल दक्षिण कोरिया और जापान दौरे के लिए रवाना, निवेशकों को देंगे न्योता

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तीसरा विश्व युद्ध हुआ शुरू तो कौन सा देश होगा भारतीय हिंदुओं के लिए सबसे सेफ? जवाब जान छूट जाएंगे पसीने  
10 साल तक ड्रग्स, 50 लोगों को रेप के लिए इनविटेशन…,पति का बदला जान उठ जाएगा शादी से भरोसा
Sahara निवेशकों की बेचैनी होगी कम; अब जेब होगी गर्म, मिलेंगे 50,000 रुपये  
भारत के इस राज्य में दलितों पर हुआ अत्याचार, गोलीबारी के बाद 80 घरों को किया गया आग के हवाले, तेजस्वी ने इसे बताया महा जंगलराज…
Weather Today: दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में तेज बारिश, AQI पहुंचा 63 के पार
Aaj ka Rashifal: आज मां लक्ष्मी कर देंगी इन राशियों को मालामाल! बस जान लें क्या है आपके भाग्य में
19 सितंबर को सस्ता हुआ Petrol-Diesel के दाम? जानें कच्चे तेल का हाल
ADVERTISEMENT