होम / पड़ोसी देशों के बाद चीन ने अब अमेरिका में दिखाया दमखम, US के इस जगह पर खरीद ली जमीन

पड़ोसी देशों के बाद चीन ने अब अमेरिका में दिखाया दमखम, US के इस जगह पर खरीद ली जमीन

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 22, 2024, 7:47 pm IST

संबंधित खबरें

पड़ोसी देशों के बाद चीन ने अब अमेरिका में दिखाया दमखम, US के इस जगह पर खरीद ली जमीन

America-China

India News (इंडिया न्यूज),America-China Military Bases: चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका से एक ऐसी खबर आई है जो उसके लिए खतरा बन सकती है। चीन ने अमेरिकी सैन्य ठिकानों के पास जमीन खरीदी है और इसका इस्तेमाल जासूसी के लिए कर सकता है। द न्यू यॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लोरिडा से लेकर हवाई तक पूरे अमेरिका में ऐसे 19 ठिकानों की पहचान की गई है। इनमें सेना के रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण ठिकाने भी शामिल हैं।

द न्यू यॉर्क पोस्ट ने एक सेवानिवृत्त अमेरिकी वायुसेना ब्रिगेडियर जनरल के हवाले से कहा है कि रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण जगहों से इसकी निकटता के कारण यह बेहद चिंताजनक है। उन्होंने कहा, “इन जगहों का इस्तेमाल खुफिया जानकारी जुटाने के लिए किया जा सकता है। साथ ही, इन जमीनों के मालिक स्थानीय राजनीति में प्रभावशाली हो सकते हैं, जैसा कि हमने पहले भी देखा है। यह चिंताजनक है कि हमारे पास ऐसे कानून नहीं हैं जो चीनियों को अमेरिका में संपत्ति खरीदने से रोक सकें।”

आकाश आनंद की बसपा में फिर एंट्री, ‘अपरिपक्व’ बताकर छीना था पद अब मिली बड़ी जिम्‍मेदारी

एफबीआई ने इसे “गंभीर खतरा” बताया

सूत्रों के मुताबिक, खेती की आड़ में चीनी मालिक ट्रैकिंग तकनीक लगा सकते हैं और ठिकानों को देखने के लिए रडार और इंफ्रारेड स्कैनिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, वे सैन्य ठिकानों पर जासूसी करने के लिए ड्रोन उड़ाने की भी कोशिश कर सकते हैं। सितंबर 2023 में वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि चीनी घुसपैठियों ने पिछले कुछ सालों में 100 से ज़्यादा बार सैन्य ठिकानों में घुसने की कोशिश की है। FBI ने इसे “गंभीर ख़तरा” बताया है और निर्देशक क्रिस्टोफर रे ने अप्रैल में कहा था कि हैकर्स अमेरिका के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे में घुस गए हैं और बस हमला करने के लिए सही मौके का इंतज़ार कर रहे हैं।

होमलैंड सिक्योरिटी विभाग ने भी अमेरिका की दक्षिणी सीमा में 30,000 से ज़्यादा चीनी जासूसों के घुसने के ख़तरे के बारे में चेतावनी दी है। यूएसडीए की कृषि सेवा एजेंसी के नए डेटा के अनुसार, 31 दिसंबर, 2022 तक, चीनी निवेशकों के पास 349,442 एकड़ अमेरिकी कृषि भूमि थी। चीनी नागरिकों ने अपनी निगरानी बढ़ाने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया है। फ्लोरिडा के की वेस्ट में एक खुफिया केंद्र में कई घटनाएँ देखी गई हैं, जहाँ चीनी ‘पर्यटक’ सैन्य ठिकानों के पास तस्वीरें लेते पाए गए।

Sheikh Hasina: दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचीं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, जानें क्या है मुलाकात की वजह  -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT