होम / ट्रम्प ने गाजा समर्थक प्रदर्शनकारियों पर पुलिस के एक्शन का किया तारीफ, कोलंबिया विश्वविद्यालय से जुड़ा था मामला

ट्रम्प ने गाजा समर्थक प्रदर्शनकारियों पर पुलिस के एक्शन का किया तारीफ, कोलंबिया विश्वविद्यालय से जुड़ा था मामला

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 2, 2024, 6:01 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Donald Trump: अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि न्यूयॉर्क के पुलिस अधिकारियों द्वारा फिलिस्तीन समर्थक छात्रों द्वारा कब्जा किए गए कोलंबिया विश्वविद्यालय की इमारत पर छापा मारना “देखने के लिए एक सुंदर चीज़ थी” और अधिकारियों से संयुक्त राज्य भर में परिसर में विरोध प्रदर्शनों पर नकेल कसने का आह्वान किया।

ट्रम्प ने विस्कॉन्सिन में एक अभियान रैली में समर्थकों से कहा, ” कोलंबिया और सिटी कॉलेज ऑफ़ न्यूयॉर्क में लगभग 300 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए, उन्हें “उग्र पागल और हमास समर्थक” कहा। जबकि छात्र प्रदर्शनकारियों की मांग स्कूल-दर-स्कूल अलग-अलग है, कई लोग गाजा पर युद्ध में तत्काल युद्ध विराम की मांग कर रहे हैं और उनके विश्वविद्यालय इजरायल के साथ सैन्य संबंध रखने वाली कंपनियों से अलग हो जाएं।

ट्रम्प की टिप्पणियों ने हाल के दिनों में पूरे अमेरिका में गाजा में युद्ध के खिलाफ छात्र विरोधों के प्रसार को संबोधित किया, जो परिसर में अशांति पर चिंता का लाभ उठाने की कोशिश कर रहे थे।

Kim Jong Un Pleasure Squad: हर साल 25 वर्जिन लड़कियां चुनता हैं किम जोंग, करता है ये गंदा काम- Indianews

रिपब्लिकन सांसदों ने कुछ विश्वविद्यालय प्रशासकों पर यहूदी विरोधी बयानबाजी और उत्पीड़न को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया है। कई छात्र आयोजकों का कहना है कि वे शांतिपूर्ण हैं और उन्होंने इजरायल समर्थक प्रति-प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा का व्यापक रूप से खंडन किया है, हालांकि कुछ यहूदी छात्रों ने कहा है कि वे परिसर में असुरक्षित महसूस करते हैं और उन नारों से घबरा जाते हैं जिन्हें वे यहूदी विरोधी कहते हैं।

ट्रंप ने कहा, “मैं कहता हूं कि शिविरों को तुरंत हटा दें, कट्टरपंथियों को परास्त करें और हमारे परिसरों को उन सभी सामान्य छात्रों के लिए वापस ले लें जो सीखने के लिए एक सुरक्षित स्थान चाहते हैं।”

गाजा पट्टी से हमास के उग्रवादियों द्वारा 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमला और उसके बाद फिलिस्तीनी एन्क्लेव पर इजरायल के हमले ने 2020 में नस्लवाद विरोधी प्रदर्शनों के बाद से अमेरिकी छात्र सक्रियता का सबसे बड़ा उभार दिया है।

Neanderthal: ऐसे दिखते थे न‍िएंडरथल, वैज्ञान‍िकों ने 75,000 साल पहले दफनाई महिला का चेहरा किया उजागर-Indianews

पिछले सप्ताह, कोलंबिया विश्वविद्यालय की सीनेट ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दी जिसमें कहा गया था कि स्कूल के प्रशासन ने पुलिस को बुलाकर और विरोध प्रदर्शनों को बंद करके शैक्षणिक स्वतंत्रता को कमजोर किया है और छात्रों और शिक्षकों के अधिकारों की अवहेलना की है।

ट्रम्प ने इस उथल-पुथल के लिए डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन को दोषी ठहराने का प्रयास किया, जिनके सहयोगियों ने शारीरिक धमकी और यहूदी-विरोधी भावना की निंदा की है, जबकि शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों के समर्थन में बोलते हुए, उन्होंने गाजा में मानवीय सहायता और इजरायली सेना का समर्थन करने वाली कंपनियों से विश्वविद्यालय के विनिवेश की वकालत की है।

US Presidential Election 2024: कौन होगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति? जिंदा नास्त्रेदमस ने की ये चौकाने वाली भविष्यवाणी-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT