होम / China Hotan Air Base: चीन ने भारत की बढ़ाई टेंशन, लद्दाख के पास नया एयरबेस बनकर तैयार, सैटेलाइट इमेज आई सामने

China Hotan Air Base: चीन ने भारत की बढ़ाई टेंशन, लद्दाख के पास नया एयरबेस बनकर तैयार, सैटेलाइट इमेज आई सामने

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 8, 2024, 9:49 pm IST
ADVERTISEMENT
China Hotan Air Base: चीन ने भारत की बढ़ाई टेंशन, लद्दाख के पास नया एयरबेस बनकर तैयार, सैटेलाइट इमेज आई सामने

China Hotan Air Base

IndiaNews (इंडिया न्यूज), China Hotan Air Base: चीन बॉर्डर के पास अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को लगातार मजबूत करता जा रहा है। हाल की रिपोर्टों के मुताबिक, चीन ने लद्दाख के नजदीक होटान एयरबेस पर बने एक नए रनवे को चालू कर दिया है। यह एअरबेस चीन की लद्दाख में पकड़ मजबूत बनाएगा वहीं भारत की टेंशन। बता दें, यहां चीन ने पहले से ही कई लड़ाकू विमानों और एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात किया है। इस रनवे के निर्माण की शुरूआत 2020 में गलवान हिंसा के बाद हुई थी।

सैटेलाइट तस्वीर में क्या दिखा?

ओपन सोर्स एनॉलिस्ट डेमियन साइमन ने होटान एयरबेस की एक सैटेलाइट तस्वीर शेयर की है। इसने तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा कि निर्माण शुरू होने के लगभग 4 साल बाद, होटान एयरबेस पर दूसरा रनवे अब चालू हो गया है। यह लद्दाख के पास चीन के हवाई संचालन और इन्फ्रस्ट्रक्चर के दृषटिकोण से महत्वपूर्ण है।

Lok Sabha Election 2024: यूपी की नहीं ये धाकड़ महिला राजनेता, पर अपने इलाके में है मजबूत पकड़

होटान एयरबेस के बारे में जानें

होटान एयरबेस लेह से 382 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। चीन ने इसे दोहरे उद्देश्य के लिये बनाया है। इस रनवे का यूज आम लोगों के फ्लाइट के लिए भी किया जा सकता है लेकिन अभी सिर्फ सैन्य कार्यों के लिए ही किया जाएगा। इसके बिल्कुल समीप ही आर्मी एप्रन और आर्मी बिल्डिंगों का भी निर्माण किया गया है। नए रनवे करीब 3700 मीटर लंबा है वहीं पुराना रनवे सिर्फ 3200 मीटर का है।

 भारत को कितना खतरा

होटान एयरबेस भारत की सीमा के नजदीक चीन का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। चीन ने इस एयरबेस पर पहले से ही फाइटर एयरक्राफ्ट के अलावा, अर्ली वार्निंग अवाक्स एयरक्राफ्ट और एयर डिफेंस यूनिट को तैनात किया हुआ है। ऐसे में चीनी लड़ाकू विमान होटान से उड़ान भरकर लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल यानी LAC के इलाके में आसानी से दाखिल हो सकते हैं।

Arvind Kejriwal: सीएम केजरीवाल को जेल या मिलेगी बेल? याचिका पर कल आएगा दिल्ली HC का फैसला

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT