होम / दक्षिण अमेरिका पर पड़ी चीन की खुफिया नजर, इस वजह से बन रही युद्ध की स्थिति!

दक्षिण अमेरिका पर पड़ी चीन की खुफिया नजर, इस वजह से बन रही युद्ध की स्थिति!

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 14, 2024, 3:12 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

दक्षिण अमेरिका पर पड़ी चीन की खुफिया नजर, इस वजह से बन रही युद्ध की स्थिति!

दक्षिण अमेरिका को चीन का खतरा

India News(इंडिया न्यूज),China-America War: चीन दक्षिण अमेरिका में एक बंदरगाह बना रहा है, जिससे अमेरिका के साथ उसके रिश्ते और खराब हो सकते हैं। बीजिंग पेरू के चानके में एक गहरे पानी का बंदरगाह विकसित कर रहा है, जिसका उद्घाटन इस साल के अंत में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा किया जा सकता है।

चीन की कॉस्को शिपिंग 3.5 बिलियन डॉलर की लागत से संसाधन संपन्न क्षेत्र में बंदरगाह बना रही है, जिससे एशिया और दक्षिण अमेरिका के बीच व्यापार को बढ़ावा मिल सकता है और चीनी इलेक्ट्रिक वाहनों और अन्य निर्यातों के लिए नए बाजार खुल सकते हैं।

Champions Trophy 2025: PCB ने हाइब्रिड मॉडल को किया खारिज, लाहौर में खेले जाएंगे भारत के मैच-Indianews

अमेरिका चिंतित

रिपोर्ट के अनुसार, यह दक्षिण अमेरिका के प्रशांत तट पर पहला बंदरगाह होगा जो लगभग 60 फीट की गहराई के कारण बड़े जहाजों को प्राप्त करने में सक्षम होगा। इस बंदरगाह ने अमेरिका के लिए एक चुनौती पेश की है जो लैटिन अमेरिका में चीन के उदय को रोकना चाहता है। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका चिंतित है कि बंदरगाह पर चीन का नियंत्रण बीजिंग को दक्षिण अमेरिका के संसाधनों पर अपनी पकड़ को और मजबूत करने में मदद करेगा।

शी जिनपिंग से मिलेंगे पेरू के राष्ट्रपति

अमेरिकी दक्षिणी कमान की प्रमुख आर्मी जनरल लॉरा रिचर्डसन ने कहा, “इससे चीन के लिए इस क्षेत्र से इन सभी संसाधनों को निकालना आसान हो जाएगा, इसलिए यह एक चिंता का विषय होना चाहिए।

UP में हार की वजह पता करने के लिए बीजेपी में खींचतान, बुलाई गई 60 नेताओं की बैठक

पेरू और चीन के बीच वर्तमान शिपिंग मार्ग लगभग 35 दिनों का है और अधिकांश खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को बाजारों तक पहुंचने में बहुत अधिक समय लगता है। पेरू के राष्ट्रपति दीना बोलुआर्टे इस महीने के अंत में अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से मिलने के लिए चीन की यात्रा करेंगे। दोनों नेताओं की 28 जून को मुलाकात होने वाली है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT