होम / चीन ने अंतरिक्ष पर कर दिया कमाल, मिली ऐसी सफलता कि दुनियाभर में हो रहा नाम

चीन ने अंतरिक्ष पर कर दिया कमाल, मिली ऐसी सफलता कि दुनियाभर में हो रहा नाम

Rajesh kumar • LAST UPDATED : July 2, 2024, 8:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),China Space Agency: अंतरिक्ष में नई खोजों के लिए दुनियाभर की एजेंसियां ​​दिन-रात काम कर रही हैं। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने 2023 में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 उतारकर इतिहास रच दिया है। इस साल चीन चंद्रमा से मिट्टी और कुछ नमूने धरती पर लाने वाला पहला देश बन गया है। चीन ने अंतरिक्ष में नया चमत्कार किया है। चीनी अंतरिक्ष एजेंसी को बड़ी कामयाबी मिली है। खबर है कि चीनी वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पौधा खोजा है जो संभवतः मंगल ग्रह के लिए बेहद उपयुक्त है। चीनी वैज्ञानिकों का दावा है कि यह पौधा अंटार्कटिका और मोजावे रेगिस्तान में पाया जाता है।

इससे पहले चीन के चांग’ई 6 अंतरिक्ष यान ने 25 जून को चंद्रमा के सुदूर क्षेत्र से चट्टान और मिट्टी के नमूने एकत्र करने का ऐतिहासिक मिशन पूरा किया था। चीन का अंतरिक्ष यान चंद्रमा से मिट्टी के नमूने लेकर धरती पर लौटा था। चीन ने इसे बेहद सफल मिशन बताया था। अब गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक ऐसा पौधा खोजा है जो संभवतः मंगल ग्रह की कठोर जलवायु में भी जीवित रहने और बढ़ने में सक्षम है। यह पौधा अंटार्कटिका और मोजावे रेगिस्तान में पाया जाता है।

 LPG Price Cut: सुबह-सुबह दिन बदलते ही सस्ता हो गया LGP सिलेंडर, चेक करें कितने घटे रेट

वैज्ञानिक रूप से सिंट्रिचिया कैनिनेर्विस नाम का यह पौधा अत्यधिक ठंड और अत्यधिक सूखे में भी जीवित रह सकता है। वैज्ञानिकों की टीम का दावा है कि ग्रीनहाउस के विपरीत ग्रह की सतह पर पौधों की खेती की संभावना पर केंद्रित उनका शोध, ऐसे वातावरण में पूरे पौधों के जीवित रहने की जांच करने वाला पहला है। वे कहते हैं, “हमारा अध्ययन दर्शाता है कि एस. कैनिनेर्विस की पर्यावरणीय तन्यकता कुछ अत्यधिक तनाव-सहिष्णु सूक्ष्मजीवों और टार्डिग्रेड्स से बेहतर है।

यह अध्ययन अमेरिकी पत्रिका में एक नए शोधपत्र में प्रकाशित हुआ है। शोधकर्ताओं ने दस्तावेज किया है कि कैसे रेगिस्तानी काई न केवल जीवित रही बल्कि लगभग पूर्ण निर्जलीकरण से भी जल्दी ठीक हो गई। इसके अतिरिक्त, यह -196 सेल्सियस पर 30 दिनों तक और -80 सेल्सियस पर पांच साल तक गामा किरणों के संपर्क में रहने के बाद भी सामान्य रूप से जीवित रही।

Gujarat Road Accident: कैला देवी दर्शन के लिए जा रहे परिवार के कार की ट्रक से भिषण टक्कर, 9 लोगों की मौत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT