होम / China Spy: एक्शन में चीन सुरक्षा एजेंसी, जासूसी के आरोप में एक विदेशी नागरिक को किया गिरफ्तार

China Spy: एक्शन में चीन सुरक्षा एजेंसी, जासूसी के आरोप में एक विदेशी नागरिक को किया गिरफ्तार

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 9, 2024, 3:09 am IST
ADVERTISEMENT
China Spy: एक्शन में  चीन सुरक्षा एजेंसी, जासूसी के आरोप में एक विदेशी नागरिक को किया गिरफ्तार

China Spy

India News(इंडिया न्यूज),China Spy: चीन में जासूसी के आरोप में चीन की सुरक्षा एजेंसी ने एक विदेशी नागरिक को गिरफ्तार किया है। जिसके बारे में जानकारी देते हुए चीनी सुरक्षा एजेंती ने कहा है कि, उसने ब्रिटिश सीक्रेट इंटेलिजेंस सर्विस, जिसे एमआई6 के नाम से भी जाना जाता है, के लिए रहस्य और सूचनाएं इकट्ठा करने वाले एक विदेशी नागरिक को हिरासत में लिया है।

आरोपी की पहचान

जारी एक रिपोर्ट में बताया गया कि, हुआंग उपनाम से पहचाना जाने वाला विदेशी व्यक्ति एक विदेशी परामर्श एजेंसी का प्रभारी था। चीनी जासूसी एजेंसी ने सोमवार को अपने वीचैट अकाउंट पर कहा कि सलाहकार “तीसरे देश” से है और एमआई6 की ओर से जासूसी गतिविधियों को अंजाम देता है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कथित जासूस को 2015 के बाद से कई बार चीन में प्रवेश करने, जानकारी इकट्ठा करने और एमआई 6 के लिए लोगों को भर्ती करने में मदद करने का निर्देश दिया गया था। बता दें कि, चीनी जासूसी एजेंसी के दावे पर ब्रिटिश दूतावास ने कुछ नहीं कहा है.

क्या है मामले का संदर्भ?

वहीं इस मामले में जानकारी देते हुए एक मैगज़ीन ने कहा कि, चीन ने किसी भी कंपनी या हुआंग की राष्ट्रीयता की पहचान नहीं की, लेकिन कहा कि सलाहकार को एमआई6 द्वारा प्रशिक्षित किया गया था और जासूसी करने के लिए उपकरण दिए गए थे। जांच से पता चलता है कि परामर्श क्षेत्र पर चीन की निरंतर जांच जारी है, जिसने पिछले वर्ष में कई जासूसी विरोधी कार्रवाई देखी है। यह पहली बार है कि चीनी जासूसी एजेंसी ने ब्रिटेन पर जासूसी का आरोप लगाया है। बीजिंग ने पहले अमेरिकी अधिकारियों के लिए कथित जासूसों के बारे में विवरण प्रदान किया था।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT