होम / China-Taiwan: ताइवान के नए राष्ट्रपति के शपथ लेते ही चीन ने दी धमकी, कहा- ताइवान की स्वतंत्रता का 'मृत अंत'- Indianews

China-Taiwan: ताइवान के नए राष्ट्रपति के शपथ लेते ही चीन ने दी धमकी, कहा- ताइवान की स्वतंत्रता का 'मृत अंत'- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 21, 2024, 1:02 am IST
ADVERTISEMENT
China-Taiwan: ताइवान के नए राष्ट्रपति के शपथ लेते ही चीन ने दी धमकी, कहा- ताइवान की स्वतंत्रता का 'मृत अंत'- Indianews

China-Taiwan

India News (इंडिया न्यूज़), China-Taiwan: चीन ने सोमवार को कड़ी चेतावनी जारी करते हुए कहा कि ताइवान की स्वतंत्रता हासिल करने के किसी भी प्रयास से कोई फायदा नहीं होगा। यह चेतावनी तब आई जब ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने पद की शपथ ली। बीजिंग ताइवान को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और जरूरत पड़ने पर द्वीप को अपने नियंत्रण में लाने के लिए सैन्य बल का इस्तेमाल करने की लगातार धमकी देता रहा है।

“ताइवान की स्वतंत्रता एक मृत अंत है।”

चीन ने ताइवान की स्वतंत्रता के संबंध में लाई के पिछले बयानों के कारण उन्हें “खतरनाक अलगाववादी” करार दिया है, हालांकि हाल के वर्षों में उन्होंने अपनी बयानबाजी कम कर दी है। लाई के उद्घाटन के बारे में पूछे जाने पर, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने चेतावनी दी, “ताइवान की स्वतंत्रता एक मृत अंत है।” उन्होंने आगे इस बात पर जोर दिया कि “चाहे किसी भी आड़ या बैनर के तहत, ताइवान की स्वतंत्रता और अलगाव की खोज विफल होने के लिए अभिशप्त है।”

Iran: राष्ट्रपति रायसी की मृत्यु के बाद उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर ने संभाला पदभार, जानें कैसा रहा है राजनीतिक जीवन-Indianews

अमेरिकी रक्षा कंपनियों पर प्रतिबंध

लाई के उद्घाटन के साथ, चीन ने ताइवान को हथियारों की बिक्री के जवाब में तीन अमेरिकी रक्षा कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिए। इसके अतिरिक्त, एक लोकप्रिय चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो ने उद्घाटन से संबंधित हैशटैग को ब्लॉक कर दिया, जिससे उन्हें चीन में अपने करोड़ों उपयोगकर्ताओं के बीच ट्रेंड करने से रोक दिया गया। उद्घाटन से पहले, बीजिंग में ताइवान मामलों के कार्यालय ने घोषणा की कि “ताइवान की स्वतंत्रता और जलडमरूमध्य में शांति पानी और आग की तरह है”।

Bayraktar Akıncı: तुर्की के इस ड्रोन की क्या है खासियत, जिसने ईरान के राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर का पता लगाया?- Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT