होम / China Taiwan Tension: ताइपे में नई सरकार बनने से चीन की बढ़ी बौखलाहट, ताइवान के पास किया सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास-Indianews

China Taiwan Tension: ताइपे में नई सरकार बनने से चीन की बढ़ी बौखलाहट, ताइवान के पास किया सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 23, 2024, 11:15 am IST

India News(इंडिया न्यूज), China Taiwan Tension: चीन अक्सर दिखाने के लिए सैन्य अभ्यास करत रहता है। चीन एक साल के भीतर ताइवान के आसपास कई सैन्य अभ्यास कर चुका है। ताइवान के नए राष्ट्रपति के शपथ लेने के कुछ ही दिनों बाद चीन ने ताइवान के आसपास एक साल में अपना सबसे व्यापक रुप से सैन्य अभ्यास किया। चीन ने गुरुवार को सुबह 7:45 बजे (स्थानीय समय) सैन्य अभ्यास शुरू किया। चीन की इस कवायद का मकसद स्वतंत्र ताइवान की मांग कर रहे हैं अलगाववादियों को दंडित करना और बाहरी शक्तियों के हस्तक्षेप के खिलाफ चेतावनी देना है।

बता दें कि अमेरिका ताइवान का प्रमुख सैन्य समर्थक रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन लगातार कहते रहे हैं कि अगर दोबारा हमला हुआ तो अमेरिका 23 करोड़ लोगों की रक्षा करेगा। चीन का मकसद ताइवान को अपने कब्जे में लेना है।

ताइवान के नई सरकार से चीन परेशान

लाइ चिंग-ते ने सोमवार को ताइवान के नए राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभाला है। अपने शपथ समारोह में उन्होंने कहा था कि चीन को युद्ध की धमकी छोड़ देनी चाहिए। लाई के सत्ता संभालने पर चीन ने नाराजगी जताई थी। चीन ने लाई को बधाई देने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की निंदा की। चीन ने ताई-पेई का समर्थन करने वाले एक अमेरिकी कांग्रेस सदस्य और अमेरिकी रक्षा कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगाए है।

Mr and Mrs Mahi में इस दर्द से गुजरी Janhvi Kapoor, दिल्ली में प्रमोशन में किया खुलासा – Indianews

ताइवान सरकार की बढ़ीं मुश्किलें 

चीन के सैन्य अभ्यास से ताइवान में हाल ही में बनी सरकार की मुश्किलें और बढ़ गई है। विपक्षी सांसद कानून में बदलाव की मांग कर रहे हैं। इस बदलाव का मकसद नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते की शक्तियों पर लगाम लगाना है। कानून में बदलाव की मांग को लेकर मंगलवार रात को हजारों लोग सड़कों पर उतर आए। वहीं शुक्रवार को कानून में बदलाव पर आगे की कार्रवाई हो सकती है, ऐसे में विरोध प्रदर्शन फिर से शुरू होने की आशंका है।

सिन्हुआ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सेना ताइवान जलडमरूमध्य, ताइवान द्वीप के उत्तर, दक्षिण और पूर्व में और किनमेन, मात्सु, वुकिउ और डोंग्यिन द्वीपों के आसपास के क्षेत्रों में अभ्यास कर रही है। इसके साथ ही ताइवान के रक्षा मंत्री ने कहा कि, वह सैन्य अभ्यास पर पूरी नजर रख रहे हैं।

Truecaller में आया AI फीचर, क्रिएट कर सकते हैं अपना डिजिटल वॉइस, जानें स्टेप-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Water Crisis: पाइपलाइन काटने की हो रही साजिश, दिल्ली में पेयजल संकट के बीच जलमंत्री आतिशी का बड़ा आरोप-Indianews
हेयर स्टाइलिस्ट Maria के वायरल वीडियो पर भड़कीं kangana Ranaut, कही ये बात -IndiaNews
इंडिया न्यूज़ की टीम के साथ The Alliance: Operation Metamorphosis की बातचीत, फिल्म से जुड़े किए कई खुलासे – IndiaNews
Rahul Gandhi: वायनाड से राहुल गांधी के बाद कौन होगा उम्मीदवार? यहां समझे राजनीतिक समीकरण-Indianews
Himachal Pradesh: हिमाचल में पंजाबी NRI पर हुआ हमला, विपक्ष ने कंगना पर लगाया ये गंभीर आरोप-Indianews
Vikravandi By Polls: AIADMK ने विक्रवंडी विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव का बहिष्कार करने का किया ऐलान, जानें वजह-Indianews
International Yoga Day 2024: 21 जून के दिन क्यों मनाया जाता है योग दिवस? यहां जानें इसका इतिहास और महत्व-Indianews
ADVERTISEMENT