होम / China Maldives Deal: भारतीय सैनिकों के निकलने से पहले चीन ने चल दी चाल, मालदीव के साथ मिलकर किया यह काम

China Maldives Deal: भारतीय सैनिकों के निकलने से पहले चीन ने चल दी चाल, मालदीव के साथ मिलकर किया यह काम

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 5, 2024, 1:26 pm IST

Amid diplomatic row with India, Maldives to get military boost from China

India News(इंडिया न्यूज),China Maldives Deal: मालदीव के नए राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के पदभार संभालने के बाद से भारत और मालदीव के बीच राजनयिक संबंधों में तनाव बढ़ गया है। मुइज़ू का पूरा चुनाव अभियान भारत विरोधी था और सत्ता में आने के बाद उन्होंने भारत के साथ चल रहे कई समझौतों को रद्द कर दिया है। अब मालदीव धीरे-धीरे भारत की जगह चीन को लेने की कोशिश कर रहा है। हाल ही में दोनों देशों ने रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इसके तहत चीन मालदीव को मुफ्त सैन्य सहायता देगा। यह समझौता भारतीय सैनिकों के पहले समूह की वापसी की समय सीमा तय करने के कुछ सप्ताह बाद हुआ है।

मालदीव के रक्षा मंत्री मोहम्मद घासन मौमून ने चीन के अंतरराष्ट्रीय सैन्य सहयोग के उप निदेशक झांग बाओकुन से मुलाकात की। जिसके बाद मालदीव के रक्षा मंत्रालय ने इस पर पोस्ट किया

मालदीव में चीनी अनुसंधान जहाज

चीनी प्रतिनिधिमंडल की यह यात्रा चीनी अनुसंधान जहाज ‘जियांग यांग होंग 03’ को मालदीव के बंदरगाह पर रुकने की अनुमति दिए जाने के कुछ दिनों बाद हुई है। 5 जनवरी को श्रीलंका ने इस जहाज को अपने बंदरगाह में प्रवेश की इजाजत देने से इनकार कर दिया था। यह जहाज समुद्र से अहम डेटा इकट्ठा करता है, हिंद महासागर में इसकी मौजूदगी पर भारत ने चिंता जताई थी। भारत का मानना है कि इस जहाज के डेटा का इस्तेमाल चीन हिंद महासागर में सैन्य उद्देश्यों के लिए कर सकता है। इसके अलावा शुक्रवार को मालदीव के स्वास्थ्य मंत्रालय में आयोजित एक समारोह में चीनी राजदूत वांग लिक्सिन ने मालदीव को 12 एम्बुलेंस भी उपहार में दीं।

भारतीय सेना हट रही है पीछे

भारतीय सैन्यकर्मियों की वापसी के लिए गठित उच्च स्तरीय कोर ग्रुप की बैठकों के बाद मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कहा था, ”भारत 10 मई तक दो चरणों में अपने सभी सैन्यकर्मियों को वापस बुला लेगा।” मालदीव सरकार के मुताबिक, 88 भारतीय सैन्यकर्मी मालदीव में मौजूद हैं और उन्हें वापस भेजा जाना है।

आपको बता दें कि पिछले साल नवंबर में मुइज़ू के सत्ता में आने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास आ गई है और मालदीव का चीन के प्रति झुकाव बढ़ गया है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MP Politics: वन नेशन-वन इलेक्शन को लेकर कमलनाथ का केंद्र सरकार पर तंज, बोले- ‘पीएम मोदी का …’
मोसाद की खूबसूरत फीमेल एजेंट्स ऐसे चलती हैं खतरनाक चाल, जानें चंगुल में फंसने वाले की कैसे 7 पुश्तें हो जाती हैं बर्बाद?
CM Yogi: BJP सांसद रवि किशन पर CM योगी का निशाना, बोले ‘यहां नहीं मिलेगा हापुड़ वाला जूस और…’
द्रौपदी को पैदा होते ही मिली पिता की नफरत, जन्म देने वाले ने क्यों बर्बाद की बेटी की जिंदगी? किस्सा सुनकर उड़ जाएंगे होश
MP News: राष्ट्रपति मुर्मू ने किए महाकाल के दर्शन, झांझ-डमरू की ध्वनि से स्वागत
Bhopal Rape Case: नाबालिग से दुष्कर्म मामले में फूटा लोगों का गुस्सा, आरोपित को फांसी देने की उठी मांग
‘संत परंपरा को माफिया कहता है’… CM Yogi ने अखिलेश यादव को याद दिलाए ‘संस्कार’, जानें अब क्यों भिड़ गए दो दिग्गज
ADVERTISEMENT