होम / Cryptosporidium parasite: क्या है क्रिप्टोस्पोरिडियम पैरासाइट? जिसके प्रकोप के चपेट में आया ब्रिटेन शहर- Indianews

Cryptosporidium parasite: क्या है क्रिप्टोस्पोरिडियम पैरासाइट? जिसके प्रकोप के चपेट में आया ब्रिटेन शहर- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 17, 2024, 11:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Cryptosporidium parasite: ब्रिटेन के डेवोन शहर ब्रिक्सहैम के निवासी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी से जूझ रहे हैं जिसने कई लोगों को प्रभावित किया है। बीबीसी ने बताया कि बुधवार तक, चिकित्सा पेशेवरों ने क्रिप्टोस्पोरिडिओसिस के 22 मामलों की पुष्टि की थी, जबकि पिछले सप्ताह में 100 से अधिक लोगों ने संबंधित लक्षणों के लिए चिकित्सा सहायता मांगी थी। स्वास्थ्य अधिकारी डेवोन में क्रिप्टोस्पोरिडियम के प्रकोप की जांच कर रहे हैं। इस बीच, यूके स्वास्थ्य और सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) प्रकोप के स्रोत की पहचान करने के लिए काम कर रही है।

क्रिप्टोस्पोरिडियम परजीवी क्या है?

क्रिप्टोस्पोरिडियम, मानव और जानवरों के मल में पाया जाने वाला एक छोटा जीव, जल स्रोतों, स्विमिंग पूल, कच्चे दूध और ताज़ा उपज को दूषित कर सकता है। हालांकि कोई भी संक्रमित हो सकता है, लेकिन क्रिप्टोस्पोरिडिओसिस के लिए कोई प्रभावी दवा उपचार नहीं है, लंबे समय तक दस्त इसका प्राथमिक लक्षण है, बीबीसी ने बताया। ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय के सूक्ष्म जीव विज्ञान और संक्रामक रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर पॉल हंटर के अनुसार, ज्यादातर लोग कुछ हफ्तों में ठीक हो जाते हैं, लेकिन गंभीर रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए यह बीमारी घातक हो सकती है।

Adani Group: बचपन में मां की हुई मौत, पैर से दिव्यांग, लवली की मदद के लिए आगे आये अडानी, इलाज की उठाई जिम्मेदारी- Indianews

ब्रिक्सहैम में परजीवी के छोटे निशान पाए गए

दक्षिण डेवोन में, ब्रिक्सहैम में परजीवी के “छोटे निशान” खोजे गए थे, और दक्षिण पश्चिम जल प्रकोप के संभावित स्रोत के रूप में पास के जलाशय की जांच कर रहा है। अब तक क्रिप्टोस्पोरिडिओसिस के 20 से अधिक मामलों की पुष्टि की गई है, पिछले सप्ताह में 100 से अधिक लोगों ने अपने जीपी को लक्षणों की सूचना दी है। जल कंपनी ने सकारात्मक नमूनों के बाद लगभग 40,000 निवासियों को तत्काल पानी उबालने का नोटिस जारी किया है।

प्रोफेसर हंटर का कहना है कि हालांकि पीने का पानी ही महामारी फैलने का एकमात्र कारण नहीं है, नए कानूनों ने यूके की जल कंपनियों को क्रिप्टोस्पोरिडियम के लिए और अधिक परीक्षण करने की आवश्यकता देकर ऐसी घटनाओं की आवृत्ति को कम कर दिया है। इसका प्रकोप स्विमिंग पूल, नर्सरी और बिना पाश्चुरीकृत दूध के सेवन से भी हो सकता है।

निवासियों के लिए एडवाइजरी जारी

प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों को सलाह दी जाती है कि वे पीने, खाना पकाने, भोजन तैयार करने या दाँत ब्रश करने के लिए पानी का उपयोग करने से पहले उसे उबाल लें। भोजन को संभालने से पहले और शौचालय का उपयोग करने या जानवरों को छूने के बाद साबुन और गर्म पानी से अच्छी तरह हाथ धोने की सलाह दी जाती है। लक्षण वाले लोगों को अपने कपड़े यथासंभव गर्म तापमान पर धोने चाहिए, तौलिये साझा करने से बचना चाहिए और दस्त कम होने के बाद कम से कम दो सप्ताह तक तैराकी से बचना चाहिए।

क्रिप्टोस्पोरिडियम के मुख्य लक्षण

क्रिप्टोस्पोरिडियम के मुख्य लक्षणों में “अत्यधिक पानी जैसा दस्त, पेट दर्द, मतली या उल्टी, हल्का बुखार, भूख न लगना जिससे निर्जलीकरण और वजन कम हो सकता है” शामिल हैं। टोरबे काउंसिल के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक डॉ. लिंकन सार्जेंट, परजीवी से संक्रमित लोगों के लिए हाइड्रेटेड रहने के महत्व पर जोर देते हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि बीमारी अप्रिय है, अगर अधिकांश लोग अपने लक्षणों को अच्छी तरह से नियंत्रित करते हैं और हाइड्रेटेड रहते हैं तो कुछ हफ्तों के भीतर जटिलताओं के बिना ठीक हो जाएंगे।

POK Protests: ‘संसाधनों को जिस प्रकार लूटा जा रहा उसका परिणाम…’, POK विरोध पर विदेश मंत्रालय ने दी प्रतिक्रिया- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mameru समारोह में अंबानी बहूओं ने बिखेरा जादू, इस तरह से भारतीय लुक में किया खुद को स्टाइल
शादी के 9 साल बाद प्रेग्नेंट हुईं टीवी की मधुबाला, फेक बेबी बंप कहने पर ट्रोलर्स को लगाई लताड़
कैंसर के डर से इस मशहूर एक्ट्रेस ने हटा दी अपनी ब्रेस्ट, युटेरस के लिए भी कही ये बात
Pakistan: पाकिस्तान में भयानक कार बम विस्फोट, पूर्व सासंद समेत चार लोगों की गई जान
कोयले की जगह पैसे को जलाकर बनाया तंदूरी चिकन, वीडियो देख फट जाएगी आंखे
महिला के बैग में मिली ऐसी चीज, एयरपोर्ट पर होना पड़ा शर्मिंदा, फिर बताई सच्चाई
कांस्टेबल की सजा बरकरार, सुप्रीम कोर्ट ने कहा यह हत्या के अलावा और कुछ नहीं, जानें पूरा मामला
ADVERTISEMENT