होम / Rishi Sunak : आतंकवाद का महिमामंडन को लेकर ब्रिटिश पीएम ने दिया ये चेतावनी, जानें क्या कहा

Rishi Sunak : आतंकवाद का महिमामंडन को लेकर ब्रिटिश पीएम ने दिया ये चेतावनी, जानें क्या कहा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 26, 2024, 4:03 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Rishi Sunak : इजराइल-गाजा संघर्ष से संबंधित हाउस ऑफ कॉमन्स में अपने मतदान के इरादों को लेकर संसद सदस्यों को सुरक्षा खतरों का सामना करने की खबरों के बीच ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने राजनीति में बढ़ती विषाक्त संस्कृति के खिलाफ चेतावनी दी है।

43 वर्षीय ब्रिटिश भारतीय नेता ने शनिवार को एक बयान जारी कर आतंकवाद का महिमामंडन करने के लिए चरमपंथियों द्वारा देश की सड़कों पर विरोध प्रदर्शनों को हाईजैक करने की निंदा की। यह ‘द संडे टाइम्स’ अखबार की एक रिपोर्ट के रूप में आया है जिसमें दावा किया गया है कि तीन अनाम महिला सांसदों को उनकी सुरक्षा के बारे में चिंताओं के बाद अतिरिक्त सुरक्षा मंजूर की गई है।

सुनक ने अपने बयान में कहा, “7 अक्टूबर [2023] को हमास के हमलों के बाद से पूर्वाग्रह और यहूदी विरोधी भावना में विस्फोट उतना ही अस्वीकार्य है जितना कि वे गैर-ब्रिटिश हैं। सीधे शब्दों में कहें तो यहूदी विरोधी भावना नस्लवाद है।”

उन्होंने हाल ही में वेस्टमिंस्टर पैलेस पर एक आक्रामक प्रक्षेपण के संदर्भ में कहा, “आतंकवाद को बढ़ावा देने और महिमामंडित करने के लिए चरमपंथियों द्वारा वैध विरोध प्रदर्शनों का अपहरण कर लिया गया, निर्वाचित प्रतिनिधियों को मौखिक रूप से धमकाया गया और शारीरिक रूप से, हिंसक रूप से लक्षित किया गया और हमारे अपने संसद भवन पर यहूदी विरोधी बातें की गईं।”

बता दें कि इस सप्ताह संसद में एक बहुत ही खतरनाक संकेत भेजा गया कि इस प्रकार की धमकी काम करती है। यह हमारे समाज और हमारी राजनीति के लिए जहरीला है और ब्रिटेन में हमारे प्रिय स्वतंत्रता और मूल्यों का अपमान है,” उन्होंने दृश्यों के बारे में कहा। पिछले हफ्ते गाजा युद्धविराम वोट को लेकर कॉमन्स में अराजकता फैल गई थी।

हालाँकि उन्होंने विशेष रूप से इसका संदर्भ नहीं दिया, लेकिन उनका हस्तक्षेप सत्तारूढ़ कंजरवेटिव द्वारा पार्टी सांसद ली एंडरसन को निलंबित करने के तुरंत बाद आया, जब उन्होंने एक साक्षात्कार के दौरान दावा किया था कि पाकिस्तानी मूल के लंदन के मेयर सादिक खान “इस्लामवादियों” के नियंत्रण में थे।

विपक्ष ने टिप्पणियों पर कार्रवाई की मांग की थी, जिसे लेबर नेता कीर स्टार्मर ने “नस्लवादी और इस्लामोफोबिक विस्फोट” करार दिया था। स्टार्मर ने कहा, “यह न केवल कंजर्वेटिव पार्टी के लिए शर्मनाक है, बल्कि यह हमारी राजनीति में सबसे खराब ताकतों को प्रोत्साहित करता है।”

यह विवाद सप्ताहांत में पूर्व गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन के एक लेख के बाद आया है जिसमें दावा किया गया था कि इस्लामवादी और चरमपंथी ब्रिटेन में जीवन के सभी क्षेत्रों में कार्यभार संभाल रहे हैं, जिस पर विपक्षी दलों ने “अत्यधिक बयानबाजी” के रूप में हमला किया।

पिछले साल सनक द्वारा मंत्रिमंडल से बर्खास्त किए गए ब्रेवरमैन, कॉमन्स स्पीकर सर लिंडसे हॉयल के यह कहने पर प्रतिक्रिया दे रहे थे कि उन्होंने गाजा में युद्धविराम से संबंधित एक प्रस्ताव में कुछ संशोधनों का चयन किया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सांसदों के वोट देने के लिए सभी विकल्प मेज पर हों। और सांसदों की सुरक्षा की रक्षा करना।

मीडिया के मुताबिक, ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री टॉम तुगेंदट सांसदों की सुरक्षा और सुरक्षा बढ़ाने के लिए गृह कार्यालय, पुलिस और संसदीय अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं। ओवरहाल के हिस्से के रूप में, शाही और वीआईपी कार्यकारी समिति (RAVEC), जो शाही परिवार के साथ-साथ प्रधान मंत्री और गृह सचिव सहित वरिष्ठ राजनेताओं की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है, को सांसदों के लिए खतरे का आकलन करने में मदद करने के लिए लाया गया है। .

एक वरिष्ठ सुरक्षा सूत्र के हवाले से कहा गया, “कई सांसद अपने साथ हो रहे दुर्व्यवहार से भयभीत हैं।” यह समझा जाता है कि अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता वाली महिला सांसदों को निजी कंपनियों द्वारा चालक-चालित कारों के साथ-साथ करीबी सुरक्षा प्रदान की गई है, जो आम तौर पर केवल कैबिनेट के वरिष्ठ सदस्यों और विपक्ष के नेता को प्रदान की जाती है।

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ब्रिटिश नागरिकता पर बहस पर फूटा Alia Bhatt का गुस्सा, पोस्ट शेयर कर लिखी ये बात -Indianews
Pawan Singh: भोजपुरी एक्टर पवन सिंह बीजेपी से निष्कासित, PM मोदी की रैली से पहले बड़ा एक्शन-Indianews
SRH की हार से निराश हुए खिलाड़ी राहुल त्रिपाठी, सोशल मीडिया पर लोगों का रिएक्शन-Indianews
मां बनने वाली हैं Katrina Kaif! लंदन में इस तरह विक्की के साथ घुमती दिखीं एक्ट्रेस; देखें वीडियो -Indianews
ये हैं Richa Chadha के कान्स फिल्म फेस्टिवल से पसंदिदा लुक, एक्ट्रेस ने किया खुलासा -Indianews
Pune Boat Accident: उजानी बांध के पानी में नाव पलटने से 6 लोग लापता, पुलिस की जांच जारी-Indianews
अनन्या पांडे से नव्या नवेली तक, Suhana Khan के जन्मदिन पर बेस्टफ्रेंड ने लुटाया प्यार -Indianews
ADVERTISEMENT