होम / Dead Fish Wash Ashore in Japan: जापान में हुआ कुछ ऐसा, समुद्र तट पर मिली सैकड़ो टन मरी मछलियां

Dead Fish Wash Ashore in Japan: जापान में हुआ कुछ ऐसा, समुद्र तट पर मिली सैकड़ो टन मरी मछलियां

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 11, 2023, 9:32 am IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

Dead Fish Wash Ashore in Japan: जापान में हुआ कुछ ऐसा, समुद्र तट पर मिली सैकड़ो टन मरी मछलियां

Dead Fish Wash Ashore in Japan

India News(इंडिया न्यूज),Dead Fish Wash Ashore in Japan: जपान से एक अजीबोगरीब खबर सामने आ रही है। जहां उत्तरी जापान के एक समुद्र तट पर सार्डिन और मैकेरल सहित हजारों टन मरी हुई मछलियाँ के बहकर आने के बाद चारो तरफ हड़कंप सा मच गया। वहीं अधिकारी भी हैरान रह गए। जिसके बाद मेट्रो से मिली जानकारी के अनुसार, मछली गुरुवार की सुबह जापान के सबसे उत्तरी मुख्य द्वीप होक्काइडो के हाकोडेट में लगभग आधा मील लंबे समुद्र तट पर बहकर आ गई।

स्थानीय लोगों द्वारा मछली इकट्ठा करना और बेचना शुरू करने के बाद, अधिकारियों ने एक चेतावनी पोस्ट की और निवासियों से मछली का सेवन न करने का आग्रह किया। जानकारी के लिए बता दें कि, इस रहस्यमय घटना के पीछे का सटीक कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों ने कुछ संभावित कारण सुझाए हैं। ऐसी अटकलें हैं कि फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से उपचारित रेडियोधर्मी पानी का छोड़ा जाना इसका कारण हो सकता है।

जानें क्या है कारणं

वहीं इस तरह के मछलियों के मौत के बारे मे जानकारी देते हुए हाकोडेट फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ता ताकाशी फुजिओका ने कहा कि, उन्होंने पहले भी इसी तरह की घटनाओं के बारे में सुना था, लेकिन यह पहली बार देखा था। ”एक संभावित कारण यह है कि मछली के समूह का एक बड़ी मछली ने पीछा किया था, वह थक गई थी और लहरों में बह गई थी। दूसरा संभावित कारण यह है कि प्रवास के दौरान मछलियों का झुंड ठंडे पानी में चला गया और फिर बहकर किनारे पर आ गया। लेकिन विवरण अनिश्चित हैं,” श्री फुजिओका ने सुझाव दिया। उन्होंने आगे कहा, ”हमें निश्चित रूप से नहीं पता कि ये मछलियां किन परिस्थितियों में बहकर आईं, इसलिए मैं इन्हें खाने की सलाह नहीं देता।” धुलाई के बाद, अधिकारियों को साइट का निरीक्षण करते और मछलियों को इकट्ठा करने की कोशिश करते देखा गया।

जानें इस साल का अनुपात

जानकारी के लिए बता दें कि, इस साल अक्टूबर में, जापान ने निष्क्रिय फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से अपशिष्ट जल का दूसरा बैच छोड़ा, एक ऐसा अभ्यास जिसने चीन और अन्य लोगों को नाराज कर दिया। 24 अगस्त को, जापान ने 2011 से एकत्र किए गए 1.34 मिलियन टन अपशिष्ट जल में से कुछ को प्रशांत महासागर में छोड़ना शुरू कर दिया। मार्च 2011 में भूकंप और परिणामी सुनामी के बाद फुकुशिमा बिजली संयंत्र बर्बाद हो गया था।

इतने की मछलियां प्रशांत महासागर में

वहीं पहले चरण में योजनाबद्ध कुल 1.34 मिलियन टन में से लगभग 7,800 टन पानी प्रशांत महासागर में छोड़ा गया, जो 500 से अधिक ओलंपिक स्विमिंग पूल के बराबर है। चीन ने पहली रिलीज के बाद सभी जापानी समुद्री खाद्य आयात पर प्रतिबंध लगा दिया, जो 11 सितंबर को समाप्त हो गया, टोक्यो के इस आग्रह के बावजूद कि ऑपरेशन में कोई जोखिम नहीं है। चीन ने जापान पर समुद्र को “सीवर” की तरह इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT