होम / Deepfake videos: रूसी महिलाएं क्यों करना चाहती हैं चीनी पुरुषों से शादी? वजह जान हो जाएंगे हैरान- Indianews

Deepfake videos: रूसी महिलाएं क्यों करना चाहती हैं चीनी पुरुषों से शादी? वजह जान हो जाएंगे हैरान- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 13, 2024, 11:20 pm IST
ADVERTISEMENT
Deepfake videos: रूसी महिलाएं क्यों करना चाहती हैं चीनी पुरुषों से शादी? वजह जान हो जाएंगे हैरान- Indianews

Deepfake videos

India News (इंडिया न्यूज़), Deepfake videos: बिते कुछ सालों में चीनी साइबर खतरे ने पूरे विश्व को प्रभावित किया है। चीनी साइबर हमलावरों ने संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत सहित तमाम वैश्विक शक्तियों तक अपनी पहुंच बढ़ा ली है। चीन के साइबर संचालकों ने विदेशी चुनावों और नीतियों में भी हस्तक्षेप करना शुरू कर दिया है। माइक्रोसॉफ्ट ने वोल्ट टाइफून और नायलॉन टाइफून जैसे कई चीनी साइबर जासूसी ग्रुप्स की पहचान की है जो अमेरिकी डिफेंस इंडस्ट्री और वैश्विक स्तर पर विभिन्न विदेशी सरकारी संस्थाओं पर हमले के उद्देश्य बनाए गए हैं।

कई चीजों को कर रहे प्रभावित

इन ऑपरेशनों के पीछे रणनीतिक मंशा ख़ुफ़िया जानकारी एकत्र करना और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को अस्थिर करना है। अमेरिकी और भारतीय चुनावों में, चीनी साइबर अटैकरों ने अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं। एडवांस जेनरेटिव एआई टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए, उन्होंने राजनीतिक हस्तियों और संवेदनशील मुद्दों को टारगेट करने वाले एआई-जनित मीम्स और डीपफेक का प्रसार किया है। विशेष रूप से, ताइवान के चुनावों के दौरान अभियानों में एआई-जनरेटेड कंटेंट का उपयोग राजनीतिक हस्तियों को गलत तरीके से प्रस्तुत करने और जनता की राय को प्रभावित करने के लिए किया जा रहा था। एक ऐसी रणनीति जिसके बारे में विश्लेषकों का मानना ​​है कि इसे अन्य लोकतांत्रिक चुनावों में दोहराया जा सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट की रिपोर्ट में कहा गया है, “इन अभियानों के पीछे प्रभाव डालने वालों ने एआई-जनित मीडिया को बढ़ाने की इच्छा दिखाई है जो उनके रणनीतिक आख्यानों को लाभ पहुंचाता है, साथ ही अपने स्वयं के वीडियो, मीम्स और ऑडियो सामग्री भी बनाता है।” इस हेरफेर ने संवेदनशील मुद्दों को टारगेट किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर विभाजन को बढ़ावा दिया है और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में दरार को बढ़ा दिया है।

Afghanistan Floods: अफगानिस्तान में बाढ़ ने मचाया तहलका, मरने वालो की संख्या 300 के पार पहुंचा-Indianews

एआई-जनरेटेड डीपफेक का दिलचस्प मामला

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर आक्रमण ने कई देशों के साथ रूस के संबंधों को उल्टा या बदल दिया है। रूस ईरान से ड्रोन और उत्तर कोरिया से मिसाइलें आयात कर रहा है। लेकिन संबंधों में यह उलटफेर रूस-चीन संबंधों के मामले में अधिक स्पष्ट है। पश्चिमी प्रतिबंध लगने के बाद से चीन रूसी तेल के प्रमुख खरीदारों में से एक बनकर उभरा है। पांचवीं बार रूसी राष्ट्रपति बनने के बाद पुतिन के लिए चीन पहला बंदरगाह होगा।
इकोनॉमिस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी राष्ट्रवादी चीन-रूस संबंधों में बदलते समीकरणों से खुश हैं। दिलचस्प बात यह है कि AI ने एक नई पावर डायनामिक जोड़ी है।

हाल के महीनों में, ऑनलाइन सार्ट वीडियो का चलन उभरा है जो चीन के लिए विदेशी प्रशंसा प्रदर्शित करके राष्ट्रवादी भावनाओं को पूरा करता है। ये वीडियो के जरिए विशेष रूप से युवा रूसी महिलाओं को चीनी संस्कृति के प्रति आकर्षण और चीनी पुरुषों से शादी करने की उत्सुकता व्यक्त करते हुए बनाया गया है।

चीनी पुरूषों की कर रहे तारीफ

नताशा और सोफिया जैसे नामों से पहचानी जाने वाली महिलाएं धाराप्रवाह मंदारिन बोलती नजर आती हैं। वे खुले तौर पर रूसी पुरुषों की “नशे में और आलसी” होने की आलोचना करते हैं और चीनी समाज के गुणों और तकनीकी प्रगति की प्रशंसा करते हैं। इकोनॉमिस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि रूसी महिलाएं, चीनी जीवनसाथी के लिए खाना पकाने, कपड़े धोने और बच्चों की देखभाल करने जैसी पारंपरिक घरेलू भूमिकाओं में शामिल होने की उत्सुकता व्यक्त करती हैं।

हालांकि, ये वीडियो वास्तव में डीपफेक हैं, जो परिष्कृत लेकिन तेजी से किफायती AI टूल के साथ तैयार किए गए हैं। वास्तविक फ़ुटेज की संक्षिप्त क्लिप का उपयोग करके ये वीडियो बनाना अपेक्षाकृत सरल है, जिसे डबिंग और वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर के माध्यम से, कुछ चीनी कुंवारे लोगों की कल्पनाओं को पूरा करने के लिए हेरफेर किया जा सकता है।

India-Iran Deal: भारत और ईरान साथ-साथ, चाबहार बंदरगाह पर 10 साल के समझौते पर किया हस्ताक्षर-Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT