होम / विश्व की इकलौती Airline, बिकिनी में ड्यूटी सर्व करती थीं एयर होस्टेसेस, अभी जान लीजिए कहां-कहां मिलती है ऐसे सर्विस!

विश्व की इकलौती Airline, बिकिनी में ड्यूटी सर्व करती थीं एयर होस्टेसेस, अभी जान लीजिए कहां-कहां मिलती है ऐसे सर्विस!

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 21, 2024, 9:18 am IST

Vietnamese Airline Undergarments

India News (इंडिया न्यूज), Vietnamese Airline Undergarments: एयरलाइन के अजीबोगरीब नियम और कायदे कानून अक्सर लोगों के बीच चर्चा का विषय बन जाते हैं। लेकिन इस बार तो हद ही हो गई। इस पर डेल्टा एयर लाइन्स ने एक ऐसा मेमो निकाला जो कि अब वायरल हो रहा है। लोग भड़क गए हैं। वायरल खबर के अनुसार डेल्टा एयर लाइन्स संभावित फ्लाइट अटेंडेंट को याद दिला रही है कि उन्हें अंडरवियर पहनना ज़रूरी है।

एयरलाइन ने हाल ही में भावी कर्मचारियों के लिए “उपस्थिति आवश्यकताओं” के लिए दो-पृष्ठ का ज्ञापन जारी किया है, जिसमें साक्षात्कार प्रक्रिया, प्रशिक्षण और अपने पूरे करियर के दौरान किसी व्यक्ति को कैसा दिखना चाहिए, इसके लिए सख्त दिशा-निर्देश दिए गए हैं। एक ओर इस तरह की कंपनी है जो अपने कर्मचारियों को ऐसी हिदायत दे रही है। वहीं दूसरी ओर एक ऐसी भी एयरलाइन कंपनी अभी भी है , जहां कभी एयर होस्टेस को बिकिनी (Bikini Airline) में ही अपनी ड्यूटू सर्व करती थीं। जान लें कि यह बिकिनी एयरलाइंस के रूप में फेमस थी।

‘बिकनी एयरलाइन’

‘बिकनी एयरलाइन’ के नाम से मशहूर वियतनाम की कम लागत वाली एयरलाइन वियतजेट एयर जल्द ही हो ची मिन्ह शहर और नई दिल्ली के बीच सप्ताह में चार दिन सीधी उड़ान सेवा शुरू करेगी, ताकि दोनों शहरों के बीच तेजी से बढ़ते हवाई यातायात को पूरा किया जा सके।

यह एयरलाइन कम कपड़ों में महिलाओं को दिखाने वाले अपने कामुक स्टंट के लिए जानी जाती है। 2011 में लॉन्च होने के बाद से, एयरलाइन ने एक वार्षिक कैलेंडर प्रकाशित किया है जिसमें फ्लाइट अटेंडेंट, पायलट और ग्राउंड स्टाफ जैसे केबिन क्रू सदस्यों के रूप में बिकनी पहने महिलाओं को दिखाया गया है।

नीचे इस असामान्य एयरलाइन के बारे में 5 रोचक तथ्य

  1. एक महिला उद्यमी के दिमाग की उपज

एयरलाइन की स्थापना वियतनाम की पहली स्व-निर्मित महिला अरबपति गुयेन थी फुओंग थाओ ने की थी। वह पावर वूमन 2016 की सूची में 62वें स्थान पर रहीं और एशिया की 50 पावर बिजनेसवुमन 2016 में भी शामिल रहीं। फोर्ब्स के अनुसार फुओंग थाओ की कुल संपत्ति 3.4 बिलियन डॉलर है और वह वियतनाम की दूसरी सबसे अमीर व्यक्ति हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने एचडी बैंक और रियल एस्टेट में भी निवेश किया है, जिसमें बीच रिसॉर्ट भी शामिल हैं।

2. जब वियतजेट ने विवाद खड़ा किया

2012 में, एयरलाइन खुद को मुश्किल में पाया, जब पांच महिला बिकनी पहने फ्लाइट अटेंडेंट ने ब्यूटी पेजेंट प्रतियोगियों के रूप में प्रस्तुत होकर उड़ान के बीच में डांस किया। एयरलाइन ने वियतनाम के विमानन अधिकारियों से अनुमति नहीं ली थी, और उस पर £678.20 (लगभग 62,000 रुपये) का जुर्माना लगाया गया था। इसके बावजूद, एयरलाइन में गिरावट नहीं देखी गई, बल्कि बीबीसी के अनुसार, एयरलाइन ने 2017 में व्यापार में 20% की वृद्धि देखी है।

दफ्तर में महिला कर्मचारी के साथ बॉस की हरकत फिर मौत; EY इंडिया के प्रमुख का ‘गोपनीय’ पत्र लीक, मच गई खलबली   

3. ‘सेक्सिस्ट’ मार्केटिंग रणनीतियाँ

वियतजेट एयर अपने कामुक “सेक्सिस्ट” मार्केटिंग स्टंट के लिए चर्चा में रही है। रिपोर्टों के अनुसार, यह अपने आक्रामक और अनोखे मार्केटिंग के साथ थोड़े ही समय में देश की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन बन गई। वर्तमान में, एयरलाइन 23 घरेलू और 10 अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों पर सेवा देती है। इसने अपने विज्ञापनों में बिकनी पहने मॉडलों का उपयोग करने का निर्णय लेकर विमानन उद्योग को आश्चर्यचकित कर दिया। हालाँकि, वे केवल मॉडल हैं, फ्लाइट अटेंडेंट नहीं हैं और उनमें से कई वियतनामी भी नहीं हैं। साथ ही, वास्तविक फ्लाइट अटेंडेंट हर समय बिकनी नहीं पहनती हैं। मार्केटिंग की यह तरकीब काम कर गई और “एओ दाई” (पारंपरिक वियतनामी परिधान) से बिकनी तक की उड़ान ने एयरलाइन के लिए बहुत सारा पैसा कमाया।

4. इंडोनेशिया ने बिकनी पहने एयरहोस्टेस को मना कर दिया

पिछले साल, जब वियतजेट ने जकार्ता से जुड़ने की अपनी योजना की घोषणा की, तो इंडोनेशियाई सरकार ने सुनिश्चित किया कि एयरहोस्टेस कपड़े पहने हुए हों। एयरलाइनों ने इसका पालन किया और घोषणा की कि उनके बिकनी स्टंट नियमित नहीं हैं, केवल विशिष्ट अवसरों और उपयुक्त गंतव्यों के लिए तैयार किए गए हैं।

PM Modi अमेरिका के लिए रवाना; क्वाड की बैठक में करेंगे शिरकत, UN शिखर सम्मेलन को करेंगे संबोधित

5. वियतजेट पहली बिकनी एयरलाइन है

हालाँकि जर्मनी से संचालित होने वाली एक नग्न एयरलाइन मौजूद है, लेकिन बिकनी पहने एयरहोस्टेस वाली एयरलाइन इस तरह की पहली एयरलाइन है।

चक्रवाती तूफान मचाएगा तांडव, UP-बिहार सहित इन 9 राज्यों में होगी बारिश, IMD ने कर दी खतरनाक भविष्यवाणी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Indore Crime News: पुलिस ने सात लग्जरी कारों के साथ दो आरोपियों को किया गिरफ्तार, मास्टरमाइंड फरार
क्या घर में कबूतरों का अंडे देना शुभ है? या फिर किसी बड़े खतरें का संकेत! क्या कहता है वास्तु
‘सौ करोड़ हिन्दू हथियार उठा…’, तिरुपति प्रसाद में जानवर की चर्बी पर अलग लेवल पर पहुंचा बवाल, जानें किसका फूटा गुस्सा?
Ayodhya News: स्टेट स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत बड़ा कदम, चमकेंगे अयोध्या के पांच से ज्यादा चौक चौराहे
Kota News: 12वीं की छात्रा से छेड़खानी, गुस्साए लोगों ने स्कूल के बाहर किया हंगामा
पृथ्वी का शुरू हुआ सर्वनाश? धरती का सीना चीर वो निकला, निगल गया 25 फीट लंबा ट्रक
Nalanda Firing: सूरत में हुए विवाद पर नालंदा में बरसी गोलियां! दादा-पोती हुए घायल
ADVERTISEMENT