होम / लेबनान को मिटाना तो एक बहाना है, नेतन्याहू का मकसद 'ग्रेटर इजरायल', ये देश हैं इसमे शामिल

लेबनान को मिटाना तो एक बहाना है, नेतन्याहू का मकसद 'ग्रेटर इजरायल', ये देश हैं इसमे शामिल

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 29, 2024, 5:39 pm IST
लेबनान को मिटाना तो एक बहाना है, नेतन्याहू का मकसद 'ग्रेटर इजरायल', ये देश हैं इसमे शामिल

greater israel map

India News (इंडिया न्यूज), Greater Israel: दुनिया में युद्ध का माहौल देखकर अब लोगों को यह अभास हो गया है कि आने वाले समय में बड़ा युद्ध होने वाला है। वहीं, हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत के बाद भी नेतन्याहू का गुस्सा कम नहीं दिख रहा है। इजराइल लगातार हमले पर हमला कर रहा है। एक के बाद एक ठिकानों को तबाह कर रहा है। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि नेतन्याहू का इरादा सिर्फ हिजबुल्लाह और हमास को खत्म करना है तो शायद आप गलत हैं। नेतन्याहू का सपना ‘ग्रेटर इजराइल’ का है। इसमें सिर्फ गाजा ही नहीं, कई देश शामिल होंगे। जब इजराइल के प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र के मंच से इसकी झलक दिखाई तो दुनिया में हंगामा मच गया।

क्या है ग्रेटर इजराइल?

बता दें कि, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र में अपने भाषण के दौरान दो नक्शे दिखाए। जिसके बाद हंगामा मच गया। क्योंकि इस नक्शे में फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक और गाजा को इजराइल का हिस्सा दिखाया गया था। जर्मनी में फिलिस्तीनी अथॉरिटी के प्रतिनिधि लैथ अराफे ने एक्स पर लिखा कि, नेतन्याहू ने UN में ऐसा झूठा नक्शा दिखाकर पूरी दुनिया को गुमराह किया है। ये UN के मूल सिद्धांतों का अपमान है। इसमें दिखाया गया है कि किस तरह से इजराइल नदी से लेकर समुद्र तक फैला हुआ है।

उन्होंने आगे लिखा कि, ‘इस नक्शे के साथ नेतन्याहू ने फिलिस्तीन और उसके लोगों को नकार दिया है। यह पूरे फिलिस्तीन की ओर से एक और दुर्भावनापूर्ण प्रयास है।’ कई अन्य लोगों ने नेतन्याहू के नक्शे को बकवास बताया है।

ना आमिर ना अभिषेक Dhoom 4 में तहलका मचाएगा ये बड़ा स्टार, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप

आखिर क्या है पूरा मामला?

नेतन्याहू ने अपने भाषण के दौरान UN में दो नक्शे दिखाए। पहला नक्शा 1948 की स्थिति को दर्शाता है। इसमें आप देख सकते हैं कि किस तरह से इजराइल पूरे मध्य पूर्व में अकेला खड़ा है, उसका कोई सहयोगी नहीं है। केवल इजराइल को हरे रंग में दिखाया गया है। दूसरे नक्शे में 2023 की स्थिति को दर्शाया गया है। इसमें इजराइल और सऊदी अरब समेत सात देश हरे रंग में थे। इसका उद्देश्य यह दिखाना है कि इस क्षेत्र में इजराइल के अब कितने दोस्त हैं, इनमें सऊदी अरब भी शामिल है।

फिर क्यों मचा है हंगामा?

दरअसल, जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, नेतन्याहू ने जिस नक्शे का इस्तेमाल किया है, उसमें वे सभी इलाके शामिल हैं, जिन्हें फिलिस्तीनी अपने राज्य की सीमा में मानते हैं। जैसे कि वेस्ट बैंक, गाजा और पूर्वी यरुशलम, जिसे इस नक्शे के अनुसार नेतन्याहू ने इजराइल का होने का दावा किया था। इनमें से दो इलाकों पर फिलहाल फिलिस्तीनी अथॉरिटी का कब्जा है, तीसरे पर इजरायली सेना का कब्जा है। अमेरिकन फॉर पीस नाउ के CEO हैदर सुस्किंड ने एक्स पर लिखा कि, नेतन्याहू का ग्रेटर इजरायल का सपना उनके भाषण के सबसे ईमानदार हिस्सों में से एक है।

मेट्रो में लड़की ने ‘आज की रात’ गाने पर जमकर लगाया ठूमका, लोग ने बोले- पब्लिक डिमांड

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT