होम / कुर्सी पर बैठते ही एक्शन में आए दिसानायके, श्रीलंका की संसद भंग किया चौंकाने वाला ऐलान

कुर्सी पर बैठते ही एक्शन में आए दिसानायके, श्रीलंका की संसद भंग किया चौंकाने वाला ऐलान

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 25, 2024, 10:01 am IST

Dissanayake Actions: कुर्सी पर बैठते ही एक्शन में आए दिसानायके

India News (इंडिया न्यूज), Dissanayake Actions: श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा कुमार दिसानायके ने देश की संसद को भंग कर दिया है। उन्होंने मंगलवार (24 सितंबर) को इससे संबंधित विशेष राजपत्र पर अधिसूचना पर हस्ताक्षर किए। अधिसूचना के अनुसार, मंगलवार आधी रात से संसद भंग मानी जाएगी और 14 नवंबर को चुनाव होंगे। श्रीलंका में शनिवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव से पहले ही दिसानायके ने कहा था कि वह संसद को तुरंत भंग कर देंगे, साथ ही मध्यावधि चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करेंगे। बता दें कि, पिछली संसद का गठन अगस्त 2020 में हुआ था, जिसे तय समय से 11 महीने पहले ही भंग कर दिया गया था।

नौवें राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ

अनुरा कुमारा ने सोमवार (23 सितंबर) को श्रीलंका के नौवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। देश के मुख्य न्यायाधीश जयंत जयसूर्या ने राष्ट्रपति सचिवालय में अनुरा कुमारा को पद की शपथ दिलाई। वहीं चुनाव जीतने के बाद अपने पहले संबोधन में दिसानायके ने जनादेश के लिए लोगों का आभार जताया। इसके साथ ही सत्ता के सम्मानजनक हस्तांतरण के लिए पूर्व राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे का भी आभार जताया। अनुरा कुमार दिसानायके ने शपथ लेने के बाद अपने पहले संबोधन में कहा कि मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि मैं देश में लोकतंत्र को बचाने और नेताओं के सम्मान को बहाल करने की पूरी कोशिश करूंगा, क्योंकि नेताओं के आचरण को लेकर लोगों में संदेह है।

‘भारतीयों हिंदुओं के साथ विश्वासघात’, तिरुपति लड्डू विवाद पर ये क्या बोल गए शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती?

दिसानायके ने क्या कहा?

राष्ट्रपति दिसानायके ने अपने संबोधन में कहा कि श्रीलंका अलग-थलग नहीं रह सकता, उनके देश को अंतरराष्ट्रीय सहयोग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वह कोई जादूगर नहीं हैं, बल्कि उनका उद्देश्य देश को आर्थिक संकट से उबारना है। इसके लिए वह सामूहिक जिम्मेदारी का हिस्सा बन गए हैं। दिसानायके ने कहा कि वह भी देश में जन्मे एक आम नागरिक हैं, उनमें भी कुछ योग्यताएं और अक्षमताएं हैं। उन्होंने आगे कहा कि मेरा पहला काम देश की प्रतिभाओं का उपयोग करना और देश का नेतृत्व करने के लिए सही निर्णय लेना है। उन्होंने कहा कि मैं सामूहिक जिम्मेदारी में योगदानकर्ता बनना चाहता हूं।

CM योगी मुझसे करते हैं प्यार और रात में वीडियो कॉल! इस महिला के दावे से UP में मचा हड़कंप

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पाकिस्तान को इस ताकतवर मुस्लिम देश से मिली चेतावनी, हड़बड़ा कर मजबूर लोगों को सताने लगा जिन्ना का देश, मामला जानकर हैरान है दुनिया
Hardoi News: संदिग्ध परिस्थितियों में गोली लगने से क्लर्क की मौत, पड़ोसी के घर पर मिला शव
‘कंटीले तार, कीलें और बंदूकें’, कांग्रेस अध्यक्ष ने कंगना रनौत को सुनाई खरी खोटी, मोदी सरकार को याद दिलाए वो काले दिन
Rajasthan News: फैमिली कोर्ट का फैसला, प्रेमी के कारण पति से हुआ तलाक तो पत्नी को नहीं मिलेगा भरण पोषण
खटास के बीच पीछे से बार-बार किससे मिल रहीं कुमारी सैलजा, चुनावी माहौल में सामने आई तस्वीर
Tirupati Prasad News: तिरुपति प्रसाद मामले में पूर्व CM रमन सिंह की आई प्रतिक्रिया- ‘यह पूरे देश के लिए…’
Delhi Idgah Park News: शाही ईदगाह पार्क में रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा विवाद पर हाई कोर्ट का बड़ा फैसला
ADVERTISEMENT