होम / Donald Trump Attack: किस्मत से बचे ट्रंप, केनेडी के सीने में ही धंस गई थी गोलियां, जानें अब तक कितने अमेरिकी राष्ट्रपतियों पर हुए ऐसे जानलेवा हमले

Donald Trump Attack: किस्मत से बचे ट्रंप, केनेडी के सीने में ही धंस गई थी गोलियां, जानें अब तक कितने अमेरिकी राष्ट्रपतियों पर हुए ऐसे जानलेवा हमले

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 14, 2024, 11:20 am IST
Donald Trump Attack: किस्मत से बचे ट्रंप, केनेडी के सीने में ही धंस गई थी गोलियां, जानें अब तक कितने अमेरिकी राष्ट्रपतियों पर हुए ऐसे जानलेवा हमले

India News (इंडिया न्यूज), Donald Trump Shooting: अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए जल्द ही चुनाव होने वाले हैं। लेकिन इससे पहले ही इतिहास को दोहराने की कोशिश शुरु हो गई है। दरअसल तड़के सुबह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर पेंसिल्वेनिया में अपनी चुनावी रैली के दौरान हत्या करने की कोशिश की गई। खून से लथपथ ट्रम्प को तुरंत मंच से नीचे उतारा गया। एक सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि शूटर मर चुका था और सीक्रेट सर्विस हत्या के प्रयास के रूप में शूटिंग की जांच कर रही थी। ट्रम्प की किस्मत अच्छी थी कि वो बच गए लेकिन उनकी तरह हर कोई इतना लकी नहीं था आपको बता दें कि इससे पहले भी अमेरिका के कई राष्ट्रपतियों पर जान लेवा हमले हो चुके हैं। उनमें से कई लोगों की तो मौके पर ही मौत हो गई वहीं कुछ बाल-बाल बच गए। चलिए अमेरिका के इतिहास में हुए ऐसे हमलों पर डालते हैं एक नजर।

  • अब्राहम लिंकन (16वें राष्ट्रपति) को सिर में मारी गई थी गोली
  • जेम्स गारफील्ड (20वें राष्ट्रपति) की छाती में फंसी गोली 
  • जेम्स गारफील्ड (20वें राष्ट्रपति) की छाती में फंसी गोली 

अब्राहम लिंकन (16वें राष्ट्रपति) को सिर में मारी गई थी गोली

उस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं लिंकन पहले राष्ट्रपति थे जिनकी हत्या की गई थी। 14 अप्रैल, 1865 को जॉन विल्क्स बूथ ने उन्हें गोली मार दी थी। जब वे और उनकी पत्नी मैरी टॉड लिंकन वाशिंगटन के फोर्ड थिएटर में कॉमेडी “अवर अमेरिकन कजिन” के एक विशेष प्रदर्शन में शामिल हुए थे।

सिर के पिछले हिस्से में गोली लगने के बाद लिंकन को इलाज के लिए थिएटर के सामने वाली सड़क पर एक घर में ले जाया गया। अगली सुबह उनकी मृत्यु हो गई। अश्वेतों के अधिकारों के लिए उनके समर्थन को उनकी हत्या के पीछे एक मकसद के रूप में उद्धृत किया गया है। लिंकन के बाद उप राष्ट्रपति एंड्रयू जॉनसन ने पदभार संभाला।

जेम्स गारफील्ड (20वें राष्ट्रपति) की छाती में फंसी गोली 

गारफील्ड दूसरे राष्ट्रपति थे जिनकी हत्या पदभार ग्रहण करने के छह महीने बाद की गई। वे 2 जुलाई, 1881 को वाशिंगटन में एक ट्रेन स्टेशन से गुजर रहे थे, जब वे न्यू इंग्लैंड के लिए ट्रेन पकड़ने के लिए जा रहे थे, तभी चार्ल्स गुइटो ने उन्हें गोली मार दी।

टेलीफोन के आविष्कारक अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने राष्ट्रपति के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए एक उपकरण का उपयोग करके गारफील्ड की छाती में फंसी गोली को खोजने का असफल प्रयास किया। घातक रूप से घायल राष्ट्रपति कई हफ़्तों तक व्हाइट हाउस में रहे, लेकिन सितंबर में न्यू जर्सी तट पर ले जाए जाने के बाद उनकी मृत्यु हो गई। उन्होंने छह महीने तक पद संभाला था। गारफील्ड के बाद उप राष्ट्रपति चेस्टर आर्थर ने पदभार संभाला। जून 1882 में गुइटो को दोषी पाया गया और उसे फांसी दे दी गई।

विलियम मैककिनले (25वें राष्ट्रपति) हाथ मिला मारी गोली

मैककिनले को 6 सितंबर, 1901 को बफ़ेलो, न्यूयॉर्क में भाषण देने के बाद गोली मार दी गई थी। वह रिसीविंग लाइन से गुज़र रहे लोगों से हाथ मिला रहे थे, तभी एक व्यक्ति ने उनके सीने में दो गोलियाँ मारी। डॉक्टरों को उम्मीद थी कि मैककिनले ठीक हो जाएँगे, लेकिन फिर गोली के घावों के आसपास गैंग्रीन हो गया। मैककिनले की मृत्यु 14 सितंबर, 1901 को हुई, जो कि उनके दूसरे कार्यकाल की शुरुआत के छह महीने बाद हुई।उनके बाद उपराष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट ने पदभार संभाला।

फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट (32वें राष्ट्रपति)

रूजवेल्ट, उस समय राष्ट्रपति-चुनाव थे, जब गोलियों की आवाज़ आई, तब मियामी में एक खुली कार के पीछे से भाषण दे रहे थे। फरवरी 1933 में शिकागो के मेयर एंटोन सेरमक की हत्या में रूजवेल्ट घायल नहीं हुए थे। गुइसेपे ज़ंगारा को गोलीबारी में दोषी ठहराया गया और मौत की सज़ा सुनाई गई।

हैरी एस. ट्रूमैन (33वें राष्ट्रपति), ब्लेयर हाउस में हमला

नवंबर 1950 में ट्रूमैन व्हाइट हाउस के सामने ब्लेयर हाउस में ठहरे हुए थे, जब दो बंदूकधारी घुस आए। ट्रूमैन घायल नहीं हुए, लेकिन गोलीबारी में व्हाइट हाउस के एक पुलिसकर्मी और हमलावरों में से एक की मौत हो गई। व्हाइट हाउस के दो अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गए।

ऑस्कर कैलाज़ो को गिरफ़्तार कर लिया गया और मौत की सज़ा सुनाई गई। 1952 में, ट्रूमैन ने सज़ा को आजीवन कारावास में बदल दिया। उन्हें 1979 में राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने जेल से रिहा कर दिया।

जॉन एफ. कैनेडी  (35वें राष्ट्रपति) अस्पताल में इलाज के दौरान मौत

नवंबर 1963 में जब कैनेडी पहली महिला जैकलीन कैनेडी के साथ डलास गए थे, तो एक छिपे हुए हत्यारे ने उन्हें गोली मार दी थी, जिसके पास एक उच्च शक्ति वाली राइफल थी। राष्ट्रपति का काफिला डलास के डाउनटाउन में डेली प्लाजा से गुज़र रहे थे, तभी गोलियां चलीं। कैनेडी को पार्कलैंड मेमोरियल अस्पताल ले जाया गया, जहाँ कुछ ही समय बाद उनकी मृत्यु हो गई।

उनके बाद उप राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉनसन ने पदभार संभाला, जिन्होंने एयर फोर्स वन के एक सम्मेलन कक्ष में पद की शपथ ली। वे हवाई जहाज़ पर पद की शपथ लेने वाले एकमात्र राष्ट्रपति हैं। हत्या के कुछ घंटों बाद, पुलिस ने पास की इमारत, टेक्सास स्कूल बुक डिपोजिटरी में एक स्नाइपर की जगह मिलने के बाद ली हार्वे ओसवाल्ड को गिरफ़्तार कर लिया।

दो दिन बाद, ओसवाल्ड को पुलिस मुख्यालय से काउंटी जेल ले जाया जा रहा था, तभी डलास नाइट क्लब के मालिक जैक रूबी ने आगे बढ़कर ओसवाल्ड को घातक गोली मार दी।

गेराल्ड फ़ोर्ड, 38वें राष्ट्रपति

1975 में कुछ हफ़्तों के भीतर फ़ोर्ड पर दो बार हत्या के प्रयास किए गए और दोनों ही घटनाओं में उन्हें कोई चोट नहीं आई। पहले प्रयास में, फ़ोर्ड सैक्रामेंटो में कैलिफ़ोर्निया के गवर्नर के साथ बैठक के लिए जा रहे थे, जब चार्ल्स मैनसन की शिष्या लिनेट “स्क्वीकी” फ़्रॉम ने सड़क पर भीड़ को चीरते हुए, एक अर्ध-स्वचालित पिस्तौल निकाली और उसे फ़ोर्ड पर तान दिया। बंदूक से गोली नहीं चली।

फ्रॉम को जेल की सज़ा सुनाई गई और 2009 में रिहा कर दिया गया।

17 दिन बाद एक और महिला सारा जेन मूर ने सैन फ्रांसिस्को में एक होटल के बाहर फोर्ड का सामना किया। मूर ने एक गोली चलाई और चूक गई। दूसरी गोली चलाने की कोशिश के दौरान एक राहगीर ने उसका हाथ पकड़ लिया। मूर को जेल भेज दिया गया और 2007 में रिहा कर दिया गया।

रोनाल्ड रीगन (40वें राष्ट्रपति) भीड़ में से आई मौत

रीगन वाशिंगटन, डी.सी. भाषण देते हुए अपने काफ़िले की ओर जा रहे थे, तभी भीड़ में मौजूद जॉन हिंकले जूनियर ने उन्हें गोली मार दी। रीगन मार्च 1981 की घटना से उबर गया। उनके प्रेस सचिव जेम्स ब्रैडी सहित तीन अन्य लोगों को गोली लगी, जिसके परिणामस्वरूप आंशिक रूप से लकवाग्रस्त हो गए थे। रीगन को गोली मारने के मामले में डायबिटीज के कारण दोषी न पाए जाने के बाद हिंकले को गिरफ्तार कर मानसिक अस्पताल में भर्ती कराया गया। 2022 में, एक न्यायाधीश द्वारा यह तय किए जाने के बाद कि वह “अब खुद या दूसरों के लिए खतरा नहीं है” हिंकले को अदालत की निगरानी से मुक्त कर दिया गया।

जॉर्ज डब्ल्यू. बुश (43वें राष्ट्रपति) बम से हमला

बुश 2005 में जॉर्जियाई राष्ट्रपति मिखाइल साकाशविली के साथ त्बिलिसी में एक रैली में भाग ले रहे थे, जब उनका एक हथगोला फेंका गया।

दोनों व्यक्ति बुलेटप्रूफ बैरियर के पीछे थे, जब कपड़े में लम्बपा हुआ ग्रेनेड लगभग 100 फीट दूर गिरा। ग्रेनेड फटा नहीं और कोई घायल नहीं हुआ। व्लादिमीर अरुटुनियन को दोषी ठहराया गया और पूरी सजा सुनाई गई।

थियोडोर रूजवेल्ट (राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार), हमला

पूर्व राष्ट्रपति को 1912 में मिल्वौकी में गोली मार दी गई थी, जब वे व्हाइट हाउस में वापसी के लिए प्रचार कर रहे थे।रूजवेल्ट पहले भी दो बार राष्ट्रपति रह चुके थे और तीसरे पक्ष के उम्मीदवारों के तौर पर फिर से चुनाव लड़ रहे थे। रूजवेल्ट की जेब में रखे मुड़े हुए कागज और धातु के चश्मे के केस ने गोलियों के असर को कम कर दिया और उन्हें गंभीर चोट नहीं आई। जॉन श्रांक को गिरफ्तार कर लिया गया और उन्होंने अपने बाकी जीवन मानसिक कैंसर में जन्म लिया।

Petrol-Diesel Price Today: कहीं बढे तो कहीं घट गए पेट्रोल-डीजल दाम, जान लें कच्चे तेल की ताजा कीमत

रॉबर्ट एफ. कैनेडी (राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार) होटल में हत्या

कैनेडी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की मांग कर रहे थे, जब लॉस एंजिल्स के एक होटल में उनकी हत्या कर दी गई – 1968 के कैलिफोर्निया प्राइमरी में जीत के लिए अपना विजय भाषण देने के कुछ ही क्षण बाद।

कैनेडी न्यूयॉर्क से यू.एस. सीनेटर थे और राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी के भाई थे, जिनकी पांच साल पहले हत्या कर दी गई थी। गोलीबारी में पांच अन्य लोग घायल हो गए।

सरहान सरहान को प्रथम श्रेणी की हत्या का दोषी ठहराया गया और उसे मौत की सजा सुनाई गई। उसे आजीवन कारावास में बदल दिया गया, जहां पिछले साल रिहाई के लिए उनकी नवीनतम याचिका को अस्वीकार किए जाने के बाद सरहान अभी भी जेल में है।

UP IAS Transfer: यूपी में देर रात तबादला का खेल, अयोध्या समेत 5 जिलों के बदले गए डीएम -IndiaNews

जॉर्ज सी. वालेस (राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार) गोली लगने के बाद हुए लकवाग्रस्त 

वालेस डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की मांग कर रहे थे, जब 1972 में मैरीलैंड में एक अभियान स्टॉप के दौरान उन्हें गोली मार दी गई, एक ऐसी घटना जिसने उन्हें कमर से नीचे लकवाग्रस्त कर दिया। अलबामा के गवर्नर वालेस अपने अलगाववादी विचारों के लिए जाने जाते थे, जिसे उन्होंने बाद में त्याग दिया। आर्थर ब्रेमर को गोलीबारी में दोषी ठहराया गया और जेल की सजा सुनाई गई। उन्हें 2007 में रिहा कर दिया गया।

Weather today: कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी, IMD ने खास कर मुंबई को दी ये चेतावनी

कैनेडी (तीसरे राष्ट्रपति) की बेरहमी से हत्या

आपको बता दें  कि जब अमेरिका के चौथे राष्ट्रपति की हत्या हुई, वह जॉन एफ. कैनेडी थे। जिन्हें पूर्व नौसैनिक ली हार्वे ओसवाल्ड ने बेरहमी से गोली मार कर मौत के घाट उतार दिए थे। ओसवाल्ड ने साल 1963 में टेक्सास के डलास में एक पब्लिक कार रैली के दौरान पास के गोदाम की छठी मंजिल से कैनेडी पर गोली चलाई थी। इस वारदात में कैनेडी की तुरंत ही मौत हो गई थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT