होम / 'अपहरण कर, खा रहे हैं…', चुनावी घमासान के बीच Trump के बयान से मची खलबली

'अपहरण कर, खा रहे हैं…', चुनावी घमासान के बीच Trump के बयान से मची खलबली

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 11, 2024, 8:13 am IST

Donald Trump Gendered Remarks

India News (इंडिया न्यूज), US Elections 2024: रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को डेमोक्रेट कमला हैरिस के साथ राष्ट्रपति पद की बहस में आप्रवासियों की निंदा की है। साथ ही इस दावे को दोहराया कि अमेरिका के ओहियो राज्य में नए हैतीयन आगमन, वहां के निवासियों की “बिल्लियों को खा रहे हैं।”

ट्रंप ने कहा, “स्प्रिंगफील्ड में, वे कुत्तों को खा रहे हैं – जो लोग वहां आए हैं – वे बिल्लियों को खा रहे हैं, वे वहां रहने वाले लोगों के पालतू जानवरों को खा रहे हैं। और यही हमारे देश में हो रहा है।” उन्होंने स्प्रिंगफील्ड शहर के प्रबंधक के इस बयान का खंडन किया, जिन्होंने कहा था कि ऐसे आरोपों का वास्तव में कोई आधार नहीं है।

‘झूठी अफवाहों को बढ़ावा दिया’

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को झूठी अफवाहों को बढ़ावा दिया कि ओहियो में हैती के अप्रवासी पालतू जानवरों का अपहरण कर उन्हें खा रहे हैं, एक टेलीविज़न बहस के दौरान उन्होंने भड़काऊ और अप्रवासी विरोधी बयानबाजी के प्रकार को दोहराया जिसे उन्होंने अपने पूरे अभियान के दौरान बढ़ावा दिया है।

अधिकारियों का कहना है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ओहियो समुदाय में हैती के अप्रवासी ऐसा कर रहे हैं। लेकिन उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बहस के दौरान ट्रम्प ने विशेष रूप से स्प्रिंगफील्ड, ओहियो का उल्लेख किया, जो दावों के केंद्र में शहर है, उन्होंने कहा कि अप्रवासी शहर पर कब्जा कर रहे हैं।

हैरिस ने ट्रम्प को ‘अतिवादी’

उन्होंने कहा, “वे कुत्तों को खा रहे हैं। वे बिल्लियों को खा रहे हैं। वे वहां रहने वाले लोगों के पालतू जानवरों को खा रहे हैं।” हैरिस ने ट्रम्प को “अतिवादी” कहा और उनकी टिप्पणी के बाद हँसे। बहस के संचालकों ने बताया कि शहर के अधिकारियों ने कहा है कि दावे सत्य नहीं हैं।

ट्रम्प की टिप्पणियों ने उनके अभियान द्वारा किए गए दावों को दोहराया, जिसमें उनके साथी, ओहियो सीनेटर जेडी वेंस और अन्य रिपब्लिकन शामिल थे। इस सप्ताह जब वेंस ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि उनके कार्यालय को हैती के प्रवासियों द्वारा पालतू जानवरों के अपहरण के बारे में “कई पूछताछ” मिली है, तो इन दावों ने ध्यान आकर्षित किया। वेंस ने मंगलवार को स्वीकार किया कि यह संभव है कि “ये सभी अफ़वाहें झूठी साबित होंगी।”

अवैध आव्रजन पर बहुत अधिक ध्यान

अधिकारियों ने कहा है कि दावों के बारे में कोई विश्वसनीय या विस्तृत रिपोर्ट नहीं है, जबकि ट्रम्प और उनके सहयोगी काले और भूरे रंग के प्रवासियों के बारे में नस्लवादी रूढ़ियों को बढ़ाने के लिए उनका उपयोग करते हैं। राष्ट्रपति रहते हुए, ट्रम्प ने सवाल किया कि अमेरिका हैती और अफ्रीका के कुछ देशों जैसे “s—-hole” देशों के लोगों को क्यों स्वीकार करेगा। उनके 2024 के अभियान ने अवैध आव्रजन पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया है, अक्सर उनके भाषणों में प्रवासियों द्वारा किए गए अपराधों का संदर्भ दिया जाता है। उनका तर्क है कि अप्रवासी संयुक्त राज्य अमेरिका में अपराध और नशीली दवाओं के दुरुपयोग को बढ़ाने और अमेरिकी नागरिकों से संसाधन छीनने के लिए जिम्मेदार हैं। यहाँ इस बात पर करीब से नज़र डाली गई है कि झूठे दावे कैसे फैल गए।

अब भारत बनेगा समंदर का बादशाह, चीन और अमेरिका को ऐसे मिलेगा जवाब, जानें कब फाइनल होगी डील

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
MCC NEET UG Counselling 2024: आज जारी की गई दूसरे चरण के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, इन डाक्यूमेंट्स को रखें तैयार
वर्क लोड के कारण जान गंवाने वाली महिला CA की सहकर्मी ने किया बड़ा खुलासा, बताई ऑफिस की सच्चाई
Rahul Gandhi पर अब इस प्रदेश से हुआ FIR दर्ज, देश को लेकर लगाया गया बड़ा आरोप!
CAT 2024 के लिए कल से बंद हो जाएगा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, यहां से जल्दी कर लें अपना आवेदन
Farmers Rally in MP: गेल इंडिया प्लांट के खिलाफ किसानों की एमपी सरकार को दो टूक, कहा- ‘जान दे देंगे पर…’
‘शेख हसीना को भारत में रहना चाहिए..’,यूनुस की तरह ही बने इस राष्ट्रपति ने दी ऐसी सलाह जिसे सुन तिलमिला उठा बांग्लादेश
ADVERTISEMENT