होम / Donald Trump: डोनाल्ड ट्रम्प को चौथी बार किया गया नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित

Donald Trump: डोनाल्ड ट्रम्प को चौथी बार किया गया नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 30, 2024, 9:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Donald Trump: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। रिपब्लिकन कांग्रेस सदस्य क्लाउडिया टेनी ने उनके राष्ट्रपति पद के दौरान हस्ताक्षरित “ऐतिहासिक” अब्राहम समझौते संधि का हवाला देते हुए उनका नाम आगे बढ़ाया था।

समझौता का उद्देश्य

टेनी ने कहा कि ट्रम्प ने सितंबर 2020 में इज़राइल, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के बीच हस्ताक्षरित समझौता कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। समझौते का उद्देश्य अरब देशों और इज़राइल के बीच मध्य पूर्व में चल रहे तनाव को दूर करने और अपने संबंधों को सामान्य बनाना था। बाद में मोरक्को और सूडान ने इसी तरह के समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

शांति समझौते में ट्रम्प ने निभाई बड़ी भूमिका 

टेनी ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को दिए एक बयान में कहा, “डोनाल्ड ट्रम्प ने लगभग 30 वर्षों में मध्य पूर्व में पहले नए शांति समझौते को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।” “दशकों से, नौकरशाहों, विदेश नीति ‘पेशेवरों’ और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने जोर देकर कहा कि इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के समाधान के बिना अतिरिक्त मध्य पूर्व शांति समझौते असंभव थे। राष्ट्रपति ट्रम्प ने इसे झूठा साबित कर दिया।”

यह मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव और ड्रोन हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों की मौत के बाद आया है।

ट्रम्प की भागीदारी को किसी ने नहीं किया स्वीकार

नोबेल शांति पुरस्कार ने 1978 में इज़राइल और मिस्र के बीच शांति संधि, साथ ही 1994 में ओस्लो समझौते को मान्यता दी। हालांकि, टेनी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि किसी ने भी इज़राइल और उसके चार अरब पड़ोसियों के बीच एक समझौते को सुविधाजनक बनाने में ट्रम्प की भागीदारी को स्वीकार नहीं किया।

 ट्रम्प के साहसिक प्रयास अभूतपूर्व

टेनी ने जोर देकर कहा कि “अब्राहम समझौते को बनाने में राष्ट्रपति ट्रम्प के साहसिक प्रयास अभूतपूर्व थे और नोबेल शांति पुरस्कार समिति द्वारा उन्हें मान्यता नहीं दी जा रही है, जो अब पहले से कहीं अधिक आज उनके नामांकन की आवश्यकता को रेखांकित करता है। जब अंतरराष्ट्रीय मंच पर जो बिडेन का कमजोर नेतृत्व हमारे देश की सुरक्षा और सुरक्षा को खतरे में डाल रहा है, हमें ट्रम्प को उनके मजबूत नेतृत्व और विश्व शांति प्राप्त करने के उनके प्रयासों के लिए पहचानना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ghaziabad: यूट्यूब चैनल पर सिखाती थी बच्चों का रेप कैसे करें, वीडियो वायरल होने पर गाजियाबाद पुलिस ने लिया एक्शन-Indianews
अपने स्ट्रगलिंग दिनों का खुलासा करते हुए क्या बोले ‘Kartik Aaryan’? कहा-‘जब ऑप्शन नहीं थे, तब जो फिल्म मिले वो करता था’-IndiaNews
इंद्रेश कुमार के बयान से पीछे हटा RSS, कल मोहन भागवत और CM योगी करेंगे मुलाकात
Karnataka Highcourt: यौन उत्पीड़न मामले में 17 जून से पहले बीएस येदियुरप्पा को न किया जाए गिरफ्तार-कर्नाटक हाईकोर्ट-Indianews
कार्तिक आर्यन से लेकर अजय देवगन तक इन दिग्गज कलाकारों से होगी इस साउथ सुपरस्टार की भिड़ंत, दिवाली पर होगा बंपर धमाका-IndiaNews
किसे बचाने के चक्कर में है सरकार? NEET परीक्षा धांधली में प्रियंका गांधी का सवाल
अखबारों की कहानी: स्वतंत्रता, स्याही और विचारों का सफर-Indianews
ADVERTISEMENT