होम / डोनाल्ड ट्रंप या फिर कमला हैरिस, कौन है सबसे ज्यादा बुरा? पोप फ्रांसिस ने US चुनाव को लेकर कही बड़ी बात

डोनाल्ड ट्रंप या फिर कमला हैरिस, कौन है सबसे ज्यादा बुरा? पोप फ्रांसिस ने US चुनाव को लेकर कही बड़ी बात

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 15, 2024, 10:33 pm IST

US Elections 2024

India News (इंडिया न्यूज),US Elections 2024: पोप फ्रांसिस ने अमेरिकी कैथोलिकों से आगामी राष्ट्रपति चुनाव में ‘कम बुरे’ उम्मीदवार को चुनने के लिए कहा है। अमेरिका में कैथोलिकों को नवंबर में होने वाले चुनावों में मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें ‘कम बुरे को चुनना चाहिए’। हालांकि, पोप फ्रांसिस ने दोनों मुख्य उम्मीदवारों डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस की आलोचना की।

पोप फ्रांसिस ने दोनों उम्मीदवारों पर साधा निशाना

दरअसल, सिंगापुर से रोम जाते समय शुक्रवार को अपने भाषण में पोप ने न तो रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप का जिक्र किया और न ही डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का, बल्कि उन्होंने दोनों पर निशाना साधा। ईसाई धर्मगुरु ने कहा कि अप्रवासियों का स्वागत करने से इनकार करना एक ‘गंभीर’ पाप है और गर्भपात ‘हत्या’ के समान है। फ्रांसिस ने कहा, “मतदान न करना गलत है। यह अच्छा नहीं है। आपको मतदान अवश्य करना चाहिए।”

सिंदूर भी कर सकता है रिश्ते का सत्यानाश! जानें ये 7 नियम

‘आपको कम बुरे को चुनना होगा”

उन्होंने आगे कहा कि, “आपको कम बुरे को चुनना होगा। कम बुरा कौन है? वह महिला या सज्जन? मुझे नहीं पता। हर किसी को विवेक के साथ यह सोचना और करना होगा।” 87 वर्षीय पोप की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अपने अंतिम सप्ताह में प्रवेश कर रहे हैं, जिसके लिए मतदान 5 नवंबर को होना है। गर्भपात जैसे सामाजिक मुद्दों पर रूढ़िवादी होने के बावजूद, फ्रांसिस अमीर देशों द्वारा अपनाई जा रही तेजी से प्रतिबंधात्मक आव्रजन नीतियों के सबसे बड़े आलोचकों में से एक रहे हैं।

पोप ने कहा, “चाहे वह प्रवासियों को भगाने वाला हो या बच्चों को मारने वाला, दोनों ही जीवन के खिलाफ हैं।” अमेरिका में लगभग 52 मिलियन कैथोलिक रहते हैं, जो एक रूढ़िवादी झुकाव वाला निर्वाचन क्षेत्र है, जिसकी पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन जैसे कई प्रमुख राज्यों में महत्वपूर्ण संख्या है।

इजरायल युद्ध पर जताया दुख

बता दें कि, दक्षिण पूर्व एशिया और ओशिनिया के 12 दिवसीय दौरे के बाद शुक्रवार को अपने बयान में, फ्रांसिस ने गाजा में इजरायल के युद्ध को समाप्त करने के लिए शांति समझौते की दिशा में प्रगति की कमी पर भी दुख जताया। पोप फ्रांसिस ने संवाददाताओं से कहा, “मुझे यह कहने के लिए माफ़ करें, लेकिन मुझे शांति की दिशा में कोई प्रगति नहीं दिख रही है।” उन्होंने कहा कि इस सप्ताह एक स्कूल पर इजरायली हमले में फिलिस्तीनी बच्चों की हत्या “घृणित” थी।

मेरठ DM का बड़ा ऐलान, हादसे में मारे गए लोगों के परिवार को मिलेगा 4-4 लाख रुपये का मुआवजा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या RRB NTPC भर्ती परीक्षा में निगेटिव मार्किंग रहेगी? यहां जानें पूरा डिटेल्स
लेबनान में अब फटे हिजबुल्लाह के ‘वॉकी-टॉकी’ और फोन, 14 लोगों की हुई मौत, 300 घायल
US Fed ने 2020 के बाद पहली बार ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की कटौती की
बॉडी की जगह दिखने लगी है शरीर की हड्डी तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, 1 महीने में अच्छा खासा बढ़ जाएगा वजन
अगर आप भी सुबह करते है ये गलतियां तो हो जाए सावधान! धीरे-धीर शरीर के इस अंग को तबाह कर देगी आपकी ये आदत
मुश्किल समय से निकलने पर मिलेगी बड़ी सफलता, सिर्फ आचार्य चाणक्य के बताए गए होने चाहिए ये 5 गुण
SA vs AFG: अफगानी गेंदबाजों ने मैदान में मचाया गदर! दक्षिण अफ्रीका ने बनाया इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड
ADVERTISEMENT