होम / Donald Trump: साउथ कैरोलिना में डोनाल्ड ट्रंप की जीत, भारी मतों से निक्की हेली को दी मात 

Donald Trump: साउथ कैरोलिना में डोनाल्ड ट्रंप की जीत, भारी मतों से निक्की हेली को दी मात 

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 25, 2024, 9:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Donald Trump: डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को दक्षिण कैरोलिना के रिपब्लिकन प्राइमरी में जीत हासिल की, संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत निक्की हेली को उनके गृह राज्य में आसानी से हरा दिया और लगातार तीसरे जीओपी नामांकन के लिए अपना रास्ता मजबूत कर लिया।

आयोवा, न्यू हैम्पशायर, नेवादा और यूएस वर्जिन आइलैंड्स में पिछली जीतों को जोड़ते हुए, ट्रम्प ने अब रिपब्लिकन प्रतिनिधियों के लिए मायने रखने वाली हर प्रतियोगिता में जीत हासिल कर ली है। पूर्व राष्ट्रपति की नवीनतम जीत से हेली पर दौड़ छोड़ने का दबाव बढ़ने की संभावना है, जो 2011 से 2017 तक संयुक्त राष्ट्र में ट्रम्प के पूर्व प्रतिनिधि और दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर थे।

आम रीमैच की तैयारी

ट्रम्प और राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच 2020 का आम रीमैच तेजी से अपरिहार्य होता जा रहा है। हेली ने कम से कम 5 मार्च को प्राइमरीज़ के बैच में दौड़ में बने रहने की कसम खाई है, जिसे सुपर मंगलवार के रूप में जाना जाता है, लेकिन कहीं अधिक अभियान कार्यक्रम आयोजित करने और यह तर्क देने के बावजूद कि ट्रम्प के खिलाफ अभियोग बाधित होंगे, वह अपने गृह राज्य में ट्रम्प की गति को कम करने में असमर्थ रहीं। उन्हें बिडेन के खिलाफ.

शाम 7 बजे राज्य भर में मतदान बंद होने के बाद एसोसिएटेड प्रेस ने ट्रम्प को विजेता घोषित किया। वह रेस कॉल एपी वोटकास्ट के विश्लेषण पर आधारित थी, जो रिपब्लिकन साउथ कैरोलिना प्राथमिक मतदाताओं का एक व्यापक सर्वेक्षण था। सर्वेक्षण में चुनाव-पूर्व सर्वेक्षणों के निष्कर्षों की पुष्टि की गई, जिसमें ट्रम्प को पूरे राज्य में हेली से कहीं आगे दिखाया गया है।

Also Read: अमेरिकी सीनेटर ने पाकिस्तान से आम चुनावों में धोखाधड़ी के आरोपों पर किए जांच करने की अपील, जानें वजह

ट्रम्प का ऐलान

ट्रम्प ने मतदान समाप्त होने के कुछ ही क्षण बाद अपने विजय भाषण के लिए मंच लेते हुए घोषणा की, “मैंने रिपब्लिकन पार्टी को इतना एकीकृत कभी नहीं देखा जितना वह अभी है।” उन्होंने कहा, “आप लगभग 15 मिनट तक जश्न मना सकते हैं, लेकिन फिर हमें काम पर वापस जाना होगा।”

साउथ कैरोलिना का पहला-इन-द-साउथ प्राइमरी ऐतिहासिक रूप से रिपब्लिकन के लिए एक विश्वसनीय बेलवेदर रहा है। 1980 के बाद से एक प्राथमिक को छोड़कर सभी में, दक्षिण कैरोलिना में रिपब्लिकन विजेता पार्टी का उम्मीदवार बन गया है। 2012 में न्यूट गिंगरिच एकमात्र अपवाद था।

गवर्नर के रूप में हेली का समर्थन

कई ट्रम्प-समर्थक दक्षिण कैरोलिनियाई, यहां तक ​​​​कि कुछ जिन्होंने पहले गवर्नर के रूप में हेली का समर्थन किया था, उन्हें गृह-राज्य का दर्जा देने के लिए तैयार नहीं थे। 36 वर्षीय डेविस पॉल ने हाल ही में कॉनवे में एक रैली में ट्रम्प का इंतजार करते हुए हेली के बारे में कहा, “उसने कुछ अच्छे काम किए हैं।” “लेकिन मुझे नहीं लगता कि वह ट्रंप जैसे उम्मीदवार से निपटने के लिए तैयार हैं। मुझे नहीं लगता कि बहुत से लोग ऐसा कर सकते हैं।”

ट्रम्प के भाषण

शनिवार की रात हेली मुख्यालय में, उनके समर्थकों ने ट्रम्प के भाषण को दिखाने वाली एक बड़ी प्रोजेक्शन स्क्रीन के सामने उनके संकेत लहराए, जिससे इसे देखने से रोक दिया गया। निःसंदेह, इससे हार कम करारी नहीं हुई।
हेली ने हाल के दिनों में जोर देकर कहा था कि वह मंगलवार की प्राथमिक प्रतियोगिता के लिए सीधे मिशिगन जाएंगी, जो सुपर मंगलवार से पहले आखिरी बड़ी प्रतियोगिता है। फिर भी, उसे इस सवाल का सामना करना पड़ता है कि वह कहाँ प्रतियोगिता जीतने या प्रतिस्पर्धी होने में सक्षम हो सकती है।

बिडेन ने अमेरिका को किया कमजोर

ट्रम्प और बिडेन पहले से ही वैसा व्यवहार कर रहे हैं जैसे वे नवंबर में आमने-सामने होने की उम्मीद करते हैं।
ट्रम्प और उनके सहयोगियों का तर्क है कि बिडेन ने अमेरिका को कमजोर बना दिया है और अफगानिस्तान से अराजक वापसी और यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने के रूस के फैसले की ओर इशारा किया है। ट्रम्प ने राष्ट्रपति के पहले कार्यकाल में उच्च मुद्रास्फीति और अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर रिकॉर्ड-उच्च प्रवासी क्रॉसिंग से निपटने के लिए बिडेन पर बार-बार हमला किया है।

ट्रम्प ने सवाल किया है – अक्सर कठोर व्यक्तिगत शब्दों में – क्या 81 वर्षीय बिडेन दूसरे कार्यकाल के लिए बहुत बूढ़े हैं। बदले में बिडेन की टीम ने अभियान के दौरान 77 वर्षीय ट्रम्प की अपनी ग़लतियों को उजागर किया है।

ट्रम्प पर सीधा हमला

बिडेन ने देश भर में धन जुटाने के लिए अपनी हालिया यात्राएँ तेज़ कर दी हैं और सीधे ट्रम्प पर हमला किया है। उन्होंने ट्रम्प और उनके “मेक अमेरिका ग्रेट अगेन” आंदोलन को देश के संस्थापक सिद्धांतों के लिए गंभीर खतरा बताया है, और राष्ट्रपति के पुनर्निर्वाचन अभियान ने हाल ही में अपना अधिकांश ध्यान ट्रम्प पर केंद्रित किया है, जिसमें उन्होंने सुझाव दिया है कि वह दूसरे राष्ट्रपति पद के पहले दिन का उपयोग एक तानाशाह के रूप में करेंगे और वह रूस को उन नाटो सहयोगियों पर हमला करने के लिए कहेंगे जो गठबंधन द्वारा अनिवार्य रक्षा व्यय दायित्वों को पूरा करने में विफल रहते हैं।
हेली ने ट्रंप की नाटो टिप्पणियों पर भी आलोचना की और यह सवाल करने के लिए भी कि उनके पति उनके साथ प्रचार अभियान में क्यों नहीं थे – यहां तक ​​कि पूर्व प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ नहीं दिखीं। मेजर माइकल हेली को साउथ कैरोलिना आर्मी नेशनल गार्ड के साथ एक मिशन पर हॉर्न ऑफ अफ्रीका में तैनात किया गया है।

यूक्रेन के लिए अमेरिकी समर्थन

लेकिन शनिवार के प्राथमिक एपी वोटकास्ट डेटा के अनुसार, दक्षिण कैरोलिना के रिपब्लिकन मतदाता नाटो के बारे में उदासीन भावनाओं और यूक्रेन के लिए अमेरिकी समर्थन जारी रखने के कारण ट्रम्प के साथ हैं। लगभग 10 में से 6 लोग रूस के खिलाफ लड़ाई में यूक्रेन को निरंतर सहायता देने का विरोध करते हैं। केवल एक तिहाई ने नाटो में अमेरिका की भागीदारी को “बहुत अच्छा” बताया, जबकि अन्य ने कहा कि यह केवल “कुछ हद तक अच्छा” है।

हेली ने प्रचुर मात्रा में अभियान राशि जुटाई है और 5 मार्च को सुपर मंगलवार से पहले रविवार को मिशिगन में एक क्रॉस-कंट्री अभियान स्विंग शुरू करने वाली है, जब कई प्रतिनिधि-समृद्ध राज्यों में प्राइमरी होती है। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वह ट्रंप को तीसरी बार पार्टी का संभावित उम्मीदवार बनने के लिए पर्याप्त प्रतिनिधि जुटाने से कैसे रोक सकती हैं।

कोलंबिया में ट्रम्प की चुनावी रात

सीनेटर लिंडसे ग्राहम, आर-एस.सी. ने कोलंबिया में ट्रम्प की चुनावी रात की पार्टी में पत्रकारों से बात करते हुए हेली की सराहना की, लेकिन सुझाव दिया कि अब उनके लिए पार्टी छोड़ने का समय आ गया है।
ग्राहम ने कहा, “मुझे लगता है कि वह जितनी जल्दी ऐसा करेंगी, उनके लिए उतना ही अच्छा होगा, पार्टी के लिए भी उतना ही अच्छा होगा।” बाद में, जब ट्रंप ने सीनेटर को उपस्थित लोगों को संबोधित करने के लिए मंच पर बुलाया तो उनका स्वागत उपहास के साथ किया गया।

चुनाव में बिडेन से हार

2020 के चुनाव में बिडेन से हार को पलटने के उनके प्रयासों, उनके फ्लोरिडा निवास में वर्गीकृत दस्तावेजों की खोज और एक पोर्न अभिनेत्री को गुप्त रूप से भुगतान की व्यवस्था करने के आरोपों से संबंधित 91 आपराधिक आरोपों का सामना करने के बावजूद ट्रम्प की राजनीतिक ताकत कायम है।

पूर्व राष्ट्रपति का पहला आपराधिक मुकदमा 25 मार्च को न्यूयॉर्क में शुरू होने वाला है, जहां उन्हें 2016 के राष्ट्रपति अभियान के अंतिम सप्ताहों में पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को दिए गए गुप्त धन से संबंधित व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 मामलों का सामना करना पड़ेगा।

Also Read: फ्रांस में किसानों का प्रदर्शन हुआ हिंसक, दंगा विरोधी पुलिस से झड़प

जीत

बिडेन ने इस महीने की शुरुआत में दक्षिण कैरोलिना के डेमोक्रेटिक प्राइमरी में जीत हासिल की और उनका सामना केवल एक शेष प्रतिद्वंद्वी डीन फिलिप्स से है। वास्तव में बिडेन को हराने की बहुत कम संभावना होने के बावजूद, मिनेसोटा डेमोक्रेटिक कांग्रेसी ने डेमोक्रेटिक प्राइमरी से पहले मिशिगन में प्रचार करना जारी रखा है।

हालांकि बिडेन के अपनी पार्टी के पुनर्नामांकन की ओर बढ़ने की उम्मीद है, लेकिन गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ युद्ध में इज़राइल को सैन्य समर्थन प्रदान करने के लिए उन्हें कुछ डेमोक्रेट्स की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। उनकी पार्टी के कुछ लोग युद्धविराम का समर्थन करते हैं क्योंकि इज़राइल के युद्ध में मरने वालों की संख्या 30,000 लोगों तक पहुँच गई है, जिनमें से दो-तिहाई महिलाएँ और बच्चे हैं। युद्ध मिशिगन जैसे स्विंग राज्यों में राष्ट्रपति के आम चुनाव की संभावनाओं को नुकसान पहुंचा सकता है, जो एक बड़ी अरब अमेरिकी आबादी का घर है।

Also Read: एवरेस्ट पर चढ़ाई के लिए इलेक्ट्रॉनिक चिप होगा अनिवार्य , सिर्फ इतने रूपये होगी कीमत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप से पहले कप्तान का बयान आया सामने, पिच को लेकर कही ये बात-Indianews
Pune Porsche Accident: पुणे पोर्श दुर्घटना, अग्रवाल परिवार का महाबलेश्वर रिज़ॉर्ट सील-Indianews
प्रेग्नेंट पत्नी को छोड़ शादी के मजे ले रहे हैं Ranveer, नेटिजन्स ने सोशल मीडिया पर लगाई फटकार -Indianews
Lok Sabha Election: 4 जून को चौंकाएगा राजस्थान, कांग्रेस की दावेदारी पर संशय
गैलेक्सी अपार्टमेंट नहीं इस जगह Salman पर हमला करने का बनाया था प्लान, नई अपडेट में हुआ खुलासा – Indianews
खुलेआम सबके सामने पत्नी को Liplock करते दिखें हंसल मेहता, सोशल मीडिया पर ट्रोलर्स ने मचाया बवाल -Indianews
Viral Video: समुद्र किनारे बैठी थी लड़की तभी समुद्री शेर ने कर दिया अटैक, फिर हुआ कुछ ऐसा, देखें वीडियो-Indianews
ADVERTISEMENT