होम / France Farmers Protest: फ्रांस में किसानों का प्रदर्शन हुआ हिंसक, दंगा विरोधी पुलिस से झड़प

France Farmers Protest: फ्रांस में किसानों का प्रदर्शन हुआ हिंसक, दंगा विरोधी पुलिस से झड़प

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 25, 2024, 12:02 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),France Farmers Protest: फ्रांस में चल रहा किसान आंदोलन अब हिंसक रूप लेता नजर आ रहा है। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के दौरे से पहले पेरिस कृषि मेले में किसानों ने जमकर हंगामा किया है। ये किसान लागत, लालफीताशाही और हरित नियमों को लेकर नाराज हैं। इन किसानों को कृषि मेले के अंदर पुलिस का भी सामना करना पड़ा। हालांकि किसानों की संख्या अधिक होने के कारण उन्होंने हंगामा कर दिया। उन्होंने राष्ट्रपति मैक्रों के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया और उनके इस्तीफे की मांग की। इस उपद्रव में शामिल कई किसानों को गिरफ्तार भी किया गया है।

दंगा विरोधी पुलिस से झड़प

फ्रांस की सीआरएस दंगा पुलिस ने जब प्रदर्शनकारी किसानों को रोकने की कोशिश की तो उन्होंने हंगामा खड़ा कर दिया। किसानों ने कहा, “यह हमारा घर है!” पुलिस और प्रदर्शनकारियों के साथ कुछ झड़पें भी हुई हैं। पुलिस ने इस मामले में कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है। प्रदर्शनकारियों में से एक पास्कल बेट्टेले ने कहा कि उन्हें मैक्रॉन की यात्रा से कोई उम्मीद नहीं है। उन्होंने कहा, “यह हमारा घर है लेकिन मैक्रों सीआरएस दंगा पुलिस के साथ हमारा स्वागत कर रहे हैं।”

मैक्रों ने किसान नेताओं से की मुलाकात

उधर, मैक्रों ने नाश्ते पर फ्रांसीसी किसान यूनियन के नेताओं से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने कृषि व्यापार मेला देखने का भी प्लान बनाया। मैक्रॉन ने किसान संघ के साथ बैठक के बाद कहा, “मैं सभी किसानों से यह कह रहा हूं: आप स्टैंड तोड़कर अपने किसी भी सहयोगी की मदद नहीं कर रहे हैं, आप प्रदर्शन को असंभव बनाकर और एक तरह से परिवारों को आने से रोककर उनकी मदद कर रहे हैं।” नेता। वे अपने किसी भी सहकर्मी को धमकी देकर उनकी मदद नहीं कर रहे हैं।” विरोध के कारण कृषि मेले को जनता के लिए खुलने में कम से कम एक घंटे की देरी हुई।

क्यों भड़के किसान?

किसानों, खाद्य प्रोसेसरों और खुदरा विक्रेताओं के साथ मेले में होने वाली बहस को रद्द करने के बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कहा कि वह तीन सप्ताह में एलिसी पैलेस में किसान संघों और क्षेत्र के अन्य हितधारकों के प्रतिनिधियों को बुलाएंगे। उन्होंने उन रिपोर्टों का खंडन किया कि उन्होंने विवादास्पद पर्यावरणविद् समूह सोलेवेनमेंट्स डे ला टेरे को बहस में आमंत्रित करने की योजना बनाई है, जिससे फ्रांसीसी किसान और नाराज हो गए हैं। मैक्रों और प्रदर्शनकारियों के बीच तीखी नोकझोंक का फ्रांसीसी समाचार चैनलों पर सीधा प्रसारण किया जा रहा था।

यह भी पढेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ये शानदार Powerbank एक बार चार्ज करने पर घंटों तक चलेंगे घर के TV और फ्रिज, कूलर-Indianews
Mumbai Terror Attacks: ‘कांग्रेस मुंबई आतंकी हमले का आरोप भगवा पर…’, पीएम मोदी का यूपीए सरकार पर बड़ा आरोप -India News
क्या ‘राक्षस’ फिल्म में नजर आएंगे Ranveer Singh? निगेटिव रोल में दिख सकते हैं एक्टर- Indianews
Mustard Oil: आपके घर का सरसों तेल असली है या नकली? इन खास तरीकों से करें पहचान-Indianews
Musafa The Lion King Teaser: ‘मुफासा’ का टीजर रिलीज, इस दिन सिनेमाघरों में देख सकते हैं ‘द लायन किंग’ का प्रीक्वल- Indianews
Isreal-Hamas War: हमास को चालीस दिन के युद्धविराम की पेशकश, ब्रिटेन के विदेश सचिव ने किया खुलासा -India News
Soviet-era Combat: अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, रूस के सहयोगी से खरीदे 81 सोवियत काल के लड़ाकू विमान -India News
ADVERTISEMENT