होम / '1-19 नवंबर तक एयर इंडिया से न करें यात्रा…' खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत पन्नू की धमकी से मचा हंगामा

'1-19 नवंबर तक एयर इंडिया से न करें यात्रा…' खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत पन्नू की धमकी से मचा हंगामा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 21, 2024, 12:13 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

'1-19 नवंबर तक एयर इंडिया से न करें यात्रा…' खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत पन्नू की धमकी से मचा हंगामा

Pannun

India News (इंडिया न्यूज),Khalistani:खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने सोमवार को यात्रियों को 1 से 19 नवंबर तक एयर इंडिया की उड़ानों में यात्रा न करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि निर्दिष्ट तिथियों के दौरान एयर इंडिया की उड़ान पर हमला हो सकता है, जो “सिख नरसंहार की 40वीं वर्षगांठ” के साथ मेल खाता है। सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के संस्थापक, जिनके पास कनाडा और अमेरिका की दोहरी नागरिकता है, ने पिछले साल इसी समय के आसपास इसी तरह की धमकी जारी की थी।

पन्नू की यह नई धमकी ऐसे समय में आई है जब भारत में कई एयरलाइनों को संभावित बम विस्फोटों के बारे में कई धमकी भरे कॉल मिले हैं, जो सभी फर्जी निकले। यह ऐसे समय में भी हुआ है जब भारत और कनाडा के बीच एक संदिग्ध कूटनीतिक विवाद चल रहा है, क्योंकि कनाडा ने भारत पर देश में खालिस्तानी तत्वों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है, जिसमें एक अन्य आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या भी शामिल है। नवंबर 2023 में, पन्नू ने एक वीडियो जारी किया जिसमें दावा किया गया कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदल दिया जाएगा और 19 नवंबर को बंद रहेगा, लोगों को उस दिन एयर इंडिया से उड़ान न भरने की चेतावनी दी।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने उन पर आपराधिक साजिश रचने, धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत विभिन्न अपराधों का आरोप लगाया है। पिछले साल दिसंबर में, पन्नू ने कथित तौर पर उन्हें मारने की साजिश नाकाम होने की रिपोर्ट के बाद 13 दिसंबर को या उससे पहले संसद पर हमला करने की धमकी दी थी। 13 दिसंबर को 2001 में संसद पर हुए आतंकवादी हमले की सालगिरह है। उसने इस साल गणतंत्र दिवस पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और राज्य पुलिस महानिदेशक गौरव यादव को मारने की भी धमकी दी। उसने गैंगस्टरों से एकजुट होकर 26 जनवरी को मान पर हमला करने का भी आग्रह किया।

पन्नू को जुलाई 2020 से गृह मंत्रालय द्वारा देशद्रोह और अलगाववाद के आरोपों में आतंकवादी घोषित किया गया है, क्योंकि वह एसएफजे का नेतृत्व करता है, जो एक अलग संप्रभु सिख राज्य की वकालत करने वाला समूह है। इससे एक साल पहले, भारत ने “राष्ट्र-विरोधी और विध्वंसक” गतिविधियों में शामिल होने के लिए एसएफजे को “गैरकानूनी संघ” के रूप में प्रतिबंधित कर दिया था। एक अन्य घटनाक्रम में, 17 अक्टूबर को, संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत की जासूसी एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के एक पूर्व अधिकारी पर पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश का कथित रूप से निर्देशन करने का आरोप लगाया, हालांकि नई दिल्ली ने इस आरोप को निराधार बताकर खारिज कर दिया।

अरबपतियों के घर में आपको जरूर मिलेंगी ये 8 तरह की मूर्तियां, हमेशा सबसे छिपाकर रखते है इन मूर्तियों का राज?

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT