होम / दुबई में बनने जा रहा है दूनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा, 400 गेट और 5 समानांतर रनवे

दुबई में बनने जा रहा है दूनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा, 400 गेट और 5 समानांतर रनवे

Rajesh kumar • LAST UPDATED : April 28, 2024, 6:10 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Dubai New Airport: संयुक्त अरब अमीरात विश्व मंच पर दिन-ब-दिन नई उपलब्धियां हासिल कर रहा है। बंजर भूमि पर जहां कभी लोगों को पानी की जरूरत होती थी। वर्तमान में यह बंजर भूमि पर्यटन का केंद्र बन गई है। बड़ी-बड़ी और शानदार इमारतें बनाने वाला संयुक्त अरब अमीरात अब दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाने जा रहा है। इस एयरपोर्ट का नाम अल मकतूम इंटरनेशनल एयरपोर्ट बताया जा रहा है। इसे दुबई वर्ल्ड सेंट्रल के नाम से भी जाना जाता है।

इस एयरपोर्ट को बनाने का काम संयुक्त अरब अमीरात ने 2013 में शुरू किया था. सीएनएन की रिपोर्ट पर गौर करें तो इस एयरपोर्ट की क्षमता बढ़ाने के लिए नई तकनीक की मदद से इसे दोबारा डिजाइन किया जा रहा है. पुराने डिजाइन के मुताबिक इस एयरपोर्ट की क्षमता करीब 10 करोड़ यात्रियों की बताई गई थी. हालांकि, सरकार अपनी क्षमता को और बढ़ाकर 2 करोड़ यात्रियों तक करना चाहती है।

फिलिस्तीनी पत्रकारों की हत्या करने में बाइडेन सरकार की मिली भगत! गाजा में मारे गए कई जर्नलिस्ट्स

दुबई एयरपोर्ट के सीईओ पॉल ग्रिफिथ्स के मुताबिक, वह ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस एयरपोर्ट में निवेश बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं। एक पूर्वानुमान के मुताबिक, 2024 में इस हवाई अड्डे से 8.82 करोड़ और 2025 में 9.38 करोड़ यात्रियों के यात्रा करने की उम्मीद है।

एक मैगजीन से खास बातचीत के दौरान ग्रिफिथ ने कहा था कि हम सिर्फ दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट नहीं बना रहे हैं, बल्कि हम एयरपोर्ट बिजनेस में क्रांति लाना चाहते हैं।

अनंतनाग-रजौरी में टलने वाला है लोकसभा चुनाव! महबूबा मुफ्ती ने कह दी ये बात

उन्होंने आगे कहा कि हम एयरपोर्ट पर यात्रियों को ऐसी सुविधाएं देना चाहते हैं जिससे उनका समय बचे. यह हमारी सबसे बड़ी योजना है. इस योजना के तहत दक्षिण दुबई में करीब 145 वर्ग किमी जगह ली जा रही है. हमने यहां एक नया शहर बनाने की भी कल्पना की है।

एयरपोर्ट की खासियत

  • अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा प्रति वर्ष 260 मिलियन यात्रियों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी क्षमता का दावा करेगा।
  • आने वाले वर्षों में दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी परिचालन को नई बहु-अरब डॉलर की परियोजना में स्थानांतरित कर दिया जाएगा और यह वर्तमान हवाई अड्डे के आकार का पांच गुना होगा।
  • हवाई अड्डे में 400 विमान द्वार और पांच समानांतर रनवे होंगे। दुबई के विमानन क्षेत्र में पहली बार नई विमानन तकनीकें देखने को मिलेंगी।
  • दुबई साउथ में हवाई अड्डे के चारों ओर एक पूरा शहर बनाया जाएगा क्योंकि इस महत्वाकांक्षी परियोजना से दस लाख लोगों के लिए आवास की मांग भी बढ़ेगी।
  • हवाई अड्डा रसद और हवाई परिवहन क्षेत्रों में दुनिया की अग्रणी कंपनियों की मेजबानी करेगा। नए टर्मिनल की लागत 128 बिलियन AED (34.85 बिलियन अमेरिकी डॉलर या 2.9 लाख करोड़ रुपये) होगी।

गुजरात NCB और ATS को फिर मिली बड़ी सफलता, ड्रग्स के साथ पकड़े गए 14 पाकिस्तानी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Summer Season में तपती धूप से प्रोटेक्ट करते हैं इन रंगों के कपड़े, अपने वॉडरोब में जरूर करें शामिल -Indianews
Sushil Modi Dies: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से थे पीड़ित
Twinkle Khanna ने आरव को जन्म देने के बाद अपने परिवर्तन के बारे में किया खुलासा, Akshay Kumar संग पेरेंटिंग की चुनौतियों को किया याद -Indianews
PM Modi in Varanasi: पीएम मोदी के काशी रोड शो से कितना होगा चुनाव पर असर, जानें जनता की राय-Indianews
गर्मियों की छुट्टियों में मौज-मस्ती और चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए बेस्ट हैं दिल्ली-NCR के यह शानदार वाटर पार्क्स -Indianews
अक्षय कुमार के साथ Jolly LLB 3 की शूटिंग के बीच अजमेर शरीफ पहुंची Huma Qureshi, दरगाह से शेयर की तस्वीरें -Indianews
Lok Sabha Election 2024: चौथे चरण में 62 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, जानें सबसे ज्यादा कहां पड़े वोट Indianews
ADVERTISEMENT