होम / Earthquake In Japan: जापान में भूकंप के बाद बाइडन का बयान, अमेरिकी मदद का दिया आश्वासन

Earthquake In Japan: जापान में भूकंप के बाद बाइडन का बयान, अमेरिकी मदद का दिया आश्वासन

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 2, 2024, 5:25 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Earthquake In Japan: जापान के लिए नए साल की शुरूआत अच्छी नहीं रही। जहां सोमवार को भूकंप के तेज झटके से जापान में जबरदस्त भूकंप आया जिसकी तीव्रता 7.6 थी। जिसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक बयान जारी कर कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका सोमवार को देश के केंद्र में आए भूकंप के बाद जापान को कोई भी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, “निकट सहयोगियों के रूप में, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान दोस्ती का गहरा बंधन साझा करते हैं जो हमारे लोगों को एकजुट करता है। इस कठिन समय में हमारी संवेदनाएं जापानी लोगों के साथ हैं।

भूकंप से 6 लोगों की हुई मौत

जानकारी के लिए बता दें कि, नए साल के दिन मध्य जापान में आए शक्तिशाली भूकंप से भारी छती होने की खबर सामने आ रही है जिसमें कम से कम छह लोगों की मौत होने की खबर सामने आई है। जिसके बाद पुलिस और स्थानीय अधिकारियों ने मंगलवार तड़के ढही हुई इमारतों के मलबे से शव निकाले जाने की सूचना दी।

जापानी सरकार का निर्देश

वहीं भूकंप के तेज झटके के बाद जापानी सरकार ने कहा कि, सोमवार रात तक उसने मुख्य द्वीप होंशू के पश्चिमी तट पर नौ प्रान्तों में 97,000 से अधिक लोगों को खाली करने का आदेश दिया था। वे खेल हॉल और स्कूल व्यायामशालाओं में रात बिता रहे थे, जिन्हें आमतौर पर आपात स्थिति में निकासी केंद्र के रूप में उपयोग किया जाता है। वहीं जारी रिपोर्ट की माने तो मंगलवार की सुबह इशिकावा प्रान्त में लगभग 33,000 घर बिजली के बिना रहे।

भूकंप की तीव्रता

जानकारी के लिए बता दें कि, इस भूकंप के झटके की 7.6 की प्रारंभिक तीव्रता वाला भूकंप सोमवार को दोपहर के मध्य में आया, जिससे इमारतें नष्ट हो गईं, हजारों घरों की बिजली गुल हो गई और कुछ तटीय क्षेत्रों के निवासियों को ऊंचे स्थानों पर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। इंपीरियल हाउसहोल्ड एजेंसी ने कहा कि आपदा के बाद वह मंगलवार को सम्राट नारुहितो और महारानी मसाको की नए साल की प्रस्तावित उपस्थिति को रद्द कर देगी।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT