होम / Ebrahim Raisi Dead: इब्राहिम रईसी की मौत के बाद कौन होगा ईरान का नया राष्ट्रपति? जानिए क्या कहता है वहां का संविधान-Indianews

Ebrahim Raisi Dead: इब्राहिम रईसी की मौत के बाद कौन होगा ईरान का नया राष्ट्रपति? जानिए क्या कहता है वहां का संविधान-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 20, 2024, 12:26 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Ebrahim Raisi Dead: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है। घटना की आधिकारिक पुष्टि ईरान सरकार ने कर दी है इस हादसे में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के अलावा ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियां की भी जान चली गई। इसके अलावा हेलीकॉप्टर में पूर्वी अज़रबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमती और धार्मिक नेता मोहम्मद अली आले-हाशेम भी सवार थे, जिनकी भी मौत की पुष्टि हो गई है। इन सबके बीच अब यह सवाल बना हुआ है कि ईरान का अगला राष्ट्रपति कौन होगा और वहां का संविधान इसको लेकर क्या कहता है?

क्या कहता है ईरान का संविधान ?

जानकारी के लिए बता दें कि, ईरान में यदि राष्ट्रपति की उनके कार्यकाल के दौरान मृत्यु हो जाती है तो संविधान के अनुच्छेद 131 के अनुसार, उपराष्ट्रपति अस्थायी राष्ट्रपति के रूप में पद ग्रहण करता है। वर्तमान में मोहम्मद मोखबर ईरान के उपराष्ट्रपति हैं। वह ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई के भी करीबी हैं। उनकी नियुक्ति पर खामेनेई की मंजूरी की मुहर जरूरी होगी।

Ileana D’Cruz ने बेटे Koa Phoenix की नई तस्वीर की शेयर, फैंस ने लुटाया कमेंट में प्यार – Indianews

कौन होगा ईरान का अगला राष्ट्रपति?

मोहम्मद मोखबर ईरान के उपराष्ट्रपति हैं। ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई के करीबी होने के साथ-साथ, मोखबर का शासन के भीतर महत्वपूर्ण प्रभाव का भी इतिहास है। वह पूर्व में एक शक्तिशाली राज्य-स्वामित्व वाली संस्था SETAD के प्रमुख थे और उनके पास अंतरराष्ट्रीय कानून और प्रबंधन में डिग्री है।

मोहम्मद मोखबर कौन ?

बता दें कि, मोहम्मद मोखबर संसद के अध्यक्ष और न्यायपालिका के प्रमुख के साथ-साथ एक परिषद का हिस्सा हैं। उन्हें राष्ट्रपति के निधन के 50 दिनों के भीतर नया राष्ट्रपति चुनाव कराने का काम सौंपा गया है। 1 सितंबर, 1955 को जन्मे मोखबर के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई से करीबी संबंध हैं, जिनके पास ईरानी मामलों पर अंतिम अधिकार है। रायसी के राष्ट्रपति बनने के बाद, मोखबर ने 2021 में उपराष्ट्रपति की भूमिका निभाई।

May 20th History: आज के ही दिन हुई थी ये घटनाएं, जानें 20 मई का इतिहास-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT