होम / European Union: यूरोपीय संघ ने उत्तर कोरिया पर क्यों लगाया प्रतिबंध? जानें पूरा मामला-Indianews

European Union: यूरोपीय संघ ने उत्तर कोरिया पर क्यों लगाया प्रतिबंध? जानें पूरा मामला-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 1, 2024, 9:31 am IST

India News(इंडिया न्यूज), European Union: उत्तर कोरिया ने इस साल कम से कम 22 मिसाइल का प्रक्षेपण किया हैं ऐसे में अब अनुमान लगाए जा रहे हैं कि उसकी मुसीबतें आने वाले दिनों में और बढ़ने वाली हैं। आपको बता दें कि यूरोपीयन यूनियन ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इजरायल के लिए पेश की नई युद्धविराम योजना, हमास ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रिया-Indianews

यूरोपीय संघ ने उत्तर कोरिया पर लगाया प्रतिबंध

यूरोपीय संघ (EU) ने बैलिस्टिक और परमाणु मिसाइलों के विकास के निरंतर प्रयासों तथा रूस को समर्थन देने के कारण उत्तर कोरिया पर और अधिक प्रतिबंध लगा दिए हैं। ईयू परिषद ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए कहा कि यात्रा और संपत्ति संबंधी इन पाबंदियों से नौ और लोग तथा संस्थान प्रभावित होंगे। यूरोपीय देशों के इस संगठन ने उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षणों को लेकर संयुक्त राष्ट्र की पाबंदियों की तर्ज पर 2006 में इस पर पाबंदियां लगाना शुरू किया था। ईयू परिषद ने अब तक कुल 77 लोगों और 20 कंपनियों या संस्थानों पर पाबंदी लगाई है। साथ ही ईयू ने बताया कि परिषद ने छह और लोगों तथा तीन निकायों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। आपको बता दें कि उत्तर कोरिया ने इस साल कम से कम 22 मिसाइल का प्रक्षेपण किया हैं।

Pakistan: पाकिस्तान में जलवायु परिवर्तन से हो रहा बड़ा असर, ये फसले हो रही है बर्बाद-Indianews

उत्तर कोरिया कर रहा रूस की मदद

बता दें कि, रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को लेकर अमेरिका की तरफ से यह बात कही जाती रही है कि रूस जंग में उत्तर कोरिया के हथियारों का इस्तेमाल कर रहा है। अब इसे लेकर पेंटागन की एक नई रिपोर्ट भी सामने आई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस यूक्रेन में उत्तर कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहा है। रिपोर्ट में मलबे के विश्लेषण का हवाला देते हुए आरोपों की पुष्टि की गई है कि प्योंगयांग मॉस्को को हथियार भेज रहा है। गौरमतलब है कि यूरोपीय संघ अमेरिका के राह पर चलता है और उत्तर कोरिया रुस की राह पर। इस बीच आपस में जिन देशों की विचारधारा नहीं मिलेगी, उसे प्रतिबंध का शिकार होना पड़ेगा जैसे अभी उत्तर कोरिया का हाल है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT