होम / Indian Doctors in US: अमेरिका में हर पांचवां अप्रवासी डॉक्टर है भारती, रिपोर्ट चौकानें वाले -IndiaNews

Indian Doctors in US: अमेरिका में हर पांचवां अप्रवासी डॉक्टर है भारती, रिपोर्ट चौकानें वाले -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 15, 2024, 7:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Indian Doctors in US: जब अमेरिका में काम करने वाले अप्रवासी चिकित्सकों और सर्जनों (डॉक्टरों) की बात आती है तो भारत का नाम सबसे ऊपर आता है। इतना ही नहीं जो पंजीकृत नर्सों के लिए भी दूसरा सबसे बड़ा स्रोत देश भारत है। घरेलू स्वास्थ्य सहायकों और नर्सिंग सहायकों सहित अमेरिका में काम करने वाले अप्रवासी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की कुल संख्या के मामले में, भारत फिलीपींस और मैक्सिको के बाद तीसरे स्थान पर आ गया है।

  • आंकड़े चौंकाने वाले 
  • पंजीकृत नर्सों की संख्या
  • 2.7 करोड़ कार्यबल वाले अप्रवासी

आंकड़े चौंकाने वाले 

आंकड़ो पर नजर डालें तो अमेरिका में 9.9 लाख डॉक्टरों में से लगभग 26.5% या 2.6 लाख अप्रवासी हैं। किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक भारतीय चिकित्सक के रूप में काम करने के लिए अमेरिका गए हैं। अमेरिका में 59,000 भारतीय डॉक्टर हैं – सभी अप्रवासी डॉक्टरों में से पाँच में से एक (या 22%) भारतीय हैं।

इसकी तुलना में, केवल 16,000 डॉक्टर हैं जो चीन और हांगकांग में पैदा हुए (या अप्रवासी डॉक्टर आबादी का 6%) जो वर्तमान में अमेरिका में अभ्यास कर रहे हैं। 13,000 अप्रवासी डॉक्टरों (जो अप्रवासी डॉक्टरों की आबादी का 5% है) के साथ पाकिस्तान शीर्ष तीन में है। अप्रवासी डॉक्टरों के लिए न्यू जर्सी, फ्लोरिडा और न्यूयॉर्क शीर्ष अमेरिकी राज्य थे।

डिजिटल वित्तीय/प्रेषण सेवाएं प्रदान करने वाली अमेरिका स्थित कंपनी रेमिटली ने हाल ही में माइग्रेशन पॉलिसी इंस्टीट्यूट (एमपीआई) और यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स के डेटा के विश्लेषण के आधार पर अपना “आप्रवासी हेल्थकेयर इंडेक्स” जारी किया है।

Aaj Ka Panchang: ​​15 जून का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त -IndiaNews

पंजीकृत नर्सों की संख्या

आंकड़ों से पता चलता है कि सक्रिय रूप से कार्यरत 34.1 लाख पंजीकृत नर्सों में से 5.4 लाख या लगभग 16% अप्रवासी हैं। एक महत्वपूर्ण संख्या – 1.4 लाख फिलिपिनो पंजीकृत नर्सें – वर्तमान में अमेरिका में काम कर रही हैं, जिसका अर्थ है कि 26% अप्रवासी पंजीकृत नर्सें फिलीपींस में पैदा हुई थीं। भारतीय (32,000, या आप्रवासी पंजीकृत नर्स कार्यबल का 6%) और नाइजीरियाई (24,000, या आप्रवासी पंजीकृत नर्स कार्यबल का 5%) इस पेशे में दूसरे और तीसरे सबसे आम आप्रवासी राष्ट्रीयताओं के रूप में स्थान पर हैं। अप्रवासी पंजीकृत नर्सों के लिए कैलिफ़ोर्निया, नेवादा और न्यू जर्सी शीर्ष अमेरिकी राज्य थे।

2.7 करोड़ कार्यबल वाले अप्रवासी

लगभग 2.7 करोड़ कार्यबल वाले अप्रवासी कुल अमेरिकी स्वास्थ्य कर्मियों का 18% हैं। कुल 1.8 लाख स्वास्थ्य कर्मियों वाले भारतीय कुल आप्रवासी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आबादी का 7% शामिल हैं। जबकि भारत डॉक्टरों और पंजीकृत नर्सों के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत देश था, लेकिन जब नर्सिंग सहायकों, स्वास्थ्य सहायकों आदि जैसे अन्य व्यवसायों की बात आती है तो यह शीर्ष पांच में शामिल नहीं होता है, जिसके परिणामस्वरूप कुल मिलाकर तीन की रैंक होती है। 3.5 लाख (या कुल आप्रवासी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आबादी का 13%) के कार्यबल के साथ फिलिपिनो ने शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया, इसके बाद मेक्सिको है, जो 2.7 लाख श्रमिकों की कार्य शक्ति के साथ, कुल आप्रवासी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आबादी का 10% है।

Manipur Flood: बाढ़ प्रभावित प्रत्येक परिवार को ₹ 10,000 दिए जाएंगे, मणिपुर सरकार का बड़ा एलान -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup 2024 : सुपर 8 के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान से भिड़ेगा भारत, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड-Indianews
भाग-दौड़ भरी इस ज़िन्दगी में खुद को चुस्त रखने के लिए करे 1 चम्मच स्पिरुलिना का सेवन, शरीर में एनर्जी हो जाएगी बूस्ट-IndiaNews
Top 10 Highest Paid Actors 2024: शाहरुख खान लिस्ट में बने सबसे ऊपर, सलमान-प्रभास को छोड़ा पीछे, देखें लिस्ट -IndiaNews
Viral Videos: अपनी एक्स गर्लफ्रेंड की याद में चालक ने अपनी ऑटो को कुछ इस तरीके से सजाया, देखकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
रोजाना कितनी मात्रा में फाइबर लेना होता हैं हमारी बॉडी के लिए आवश्यक? इन रेशेदार चीजों में भरा हैं फाइबर का ख़ज़ाना-IndiaNews
वायनाड छोड़ रायबरेली को क्यों चुना राहुल? जानें कांग्रेस के लिए यह आइडिया कैसे बना रामबाण
पीएम मोदी का आज काशी में आभार यात्रा, देशभर को देंगे ये तोहफे
ADVERTISEMENT