होम / भीषण गर्मी का कहर, हज यात्रा पर मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी, यहां जानें ताजा अपडेट -IndiaNews

भीषण गर्मी का कहर, हज यात्रा पर मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी, यहां जानें ताजा अपडेट -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 24, 2024, 8:04 am IST
भीषण गर्मी का कहर, हज यात्रा पर मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी, यहां जानें ताजा अपडेट -IndiaNews

India News (इंडिया न्यूज), Hajj Deaths: सऊदी अधिकारियों ने रविवार को घोषणा की कि सऊदी अरब में इस साल की हज यात्रा के दौरान 1,300 से अधिक लोगों की मौत हो गई, क्योंकि रेगिस्तानी राज्य में इस्लामी पवित्र स्थलों पर श्रद्धालुओं को अत्यधिक उच्च तापमान का सामना करना पड़ा।

सऊदी स्वास्थ्य मंत्री फहद बिन अब्दुर्रहमान अल-जलाजेल ने कहा कि 1,301 मौतों में से 83 प्रतिशत अनधिकृत तीर्थयात्री थे, जो पवित्र शहर मक्का में और उसके आसपास हज अनुष्ठान करने के लिए बढ़ते तापमान में लंबी दूरी तय करते थे।

  • 83% मौतें लंबी दूरी तक चलने वाले अनधिकृत तीर्थयात्रियों की थीं
  • 95 तीर्थयात्रियों का अस्पतालों में इलाज किया गया
  • मक्का में तापमान 46-49 डिग्री सेल्सियस के बीच था

95 तीर्थयात्री अस्पतालों भर्ती

95 तीर्थयात्रियों का अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है, जिनमें से कुछ को राजधानी रियाद में इलाज के लिए हवाई मार्ग से ले जाया गया है। उन्होंने कहा कि पहचान प्रक्रिया में देरी हुई क्योंकि कई मृत तीर्थयात्रियों के पास कोई पहचान दस्तावेज नहीं थे।

उन्होंने बिना कोई विवरण दिए कहा कि मृतकों को मक्का में दफनाया गया था। मरने वालों में 660 से अधिक मिस्रवासी शामिल थे। काहिरा के दो अधिकारियों के अनुसार, उनमें से 31 को छोड़कर सभी अनधिकृत तीर्थयात्री थे।

अधिकारियों ने कहा कि मिस्र ने अनधिकृत तीर्थयात्रियों को सऊदी अरब की यात्रा में मदद करने वाली 16 ट्रैवल एजेंसियों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं। अधिकारियों, जिन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बात की क्योंकि वे पत्रकारों को संक्षिप्त करने के लिए अधिकृत नहीं थे, ने कहा कि अधिकांश मृतकों की सूचना मक्का के अल-मुआइसेम पड़ोस में आपातकालीन परिसर में हुई थी। मिस्र ने इस वर्ष 50,000 से अधिक अधिकृत तीर्थयात्रियों को सऊदी अरब भेजा।

Lok Sabha Session: आज से शुरू होगा 18वींं लोकसभा का पहला सत्र, मोदी सरकार और विपक्ष के बीच जोरदार भिड़ंत-Indianews

लौटने के लिए कोई होटल नहीं था

सऊदी अधिकारियों ने अनधिकृत तीर्थयात्रियों पर कार्रवाई की और हजारों लोगों को निष्कासित कर दिया। लेकिन कई लोग, ज्यादातर मिस्रवासी, मक्का और उसके आसपास के पवित्र स्थलों तक पहुंचने में कामयाब रहे, कुछ पैदल चलकर। अधिकृत तीर्थयात्रियों के विपरीत, चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए उनके पास लौटने के लिए कोई होटल नहीं था।

शनिवार को एक बयान में, मिस्र सरकार ने कहा कि 16 ट्रैवल एजेंसियां ​​​​तीर्थयात्रियों के लिए पर्याप्त सेवाएं प्रदान करने में विफल रहीं। इसमें कहा गया है कि इन एजेंसियों ने अवैध रूप से वीजा का उपयोग करके तीर्थयात्रियों को सऊदी अरब की यात्रा की सुविधा प्रदान की, जो धारकों को मक्का की यात्रा करने की अनुमति नहीं देते हैं।

Palwal Gang Rape: पलवल में नाबालिग को रातभर नोंचते रहे तीन दरिंदे, भयावह दास्तां सुन पुलिस के उड़े होश -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT