होम / Fact Check: जॉर्डन की राजकुमारी सलमा ने ईरान के ड्रोन को मार गिराया, क्या है सच्चाई?- Indianews

Fact Check: जॉर्डन की राजकुमारी सलमा ने ईरान के ड्रोन को मार गिराया, क्या है सच्चाई?- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 15, 2024, 4:57 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), Fact Check: सोशल मीडिया के एक पोस्ट में दावा किया गया है कि जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला की तीसरी संतान राजकुमारी सलमा बिन्त अब्दुल्ला ने इज़राइल के रास्ते में जॉर्डन के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाले ईरानी ड्रोन को मार गिराया था। हालांकि वह रॉयल जॉर्डनियन एयर फ़ोर्स की पायलट है, लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर भ्रामक है और इस दावे की पुष्टि नहीं की गई है कि उसने ईरानी ड्रोन को गिराने के ऑपरेशन में भाग लिया था।

क्या किया जा रह दावा?

वायरल पोस्ट में कहा गया है, “जॉर्डन की राजकुमारी सलमा ने कल रात 6 ईरानी ड्रोनों को मार गिराया।” इसमें जॉर्डन की वायु सेना पायलट की वर्दी में 23 वर्षीय राजकुमारी की तस्वीर भी शामिल थी। हालांकि, जो तस्वीर शेयर की जा रही है वह 2023 की है, जैसा कि पिछले साल के कई समाचार लेखों से पुष्टि होती है जिनमें वही फोटो है।

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का राहुल गांधी पर कटाक्ष, केरल में जीत के लिए कांग्रेस प्रतिबंधित संगठनों से कर रही समझौता-Indianews

क्या है सच्चाई?

पोस्ट के वायरल होने के बाद, एक्स ने एक कम्युनिटी नोट जोड़ा – प्लेटफ़ॉर्म की सुविधा जो यूजर्स को ऐसे एक दावे के लिए संदर्भ जोड़ने और भ्रामक और नकली पोस्ट की तथ्य-जांच करने की अनुमति देती है। कम्युनिटी नोट में लिखा है, “एक मीडिया आउटलेट का डिजिटल रूप से बदला हुआ स्क्रीनशॉट शेयर किया गया है जिसमें दावा किया गया है कि जॉर्डन की राजकुमारी सलमा ने कल रात 6 ईरानी ड्रोनों को मार गिराया। ये दावे फर्जी और मनगढ़ंत हैं।”

राजकुमारी जॉर्डन की पहली महिला पायलट

पिछले साल दिसंबर में, राजकुमारी सलमा उस दल का हिस्सा थीं जिसने गाजा अस्पताल में हवाई सहायता पहुंचाई थी। राजकुमारी, जो रॉयल जॉर्डनियन वायु सेना में प्रथम लेफ्टिनेंट हैं, ने उत्तरी गाजा में 41-बेड वाले जॉर्डनियन फील्ड अस्पताल में सहायता पहुंचाई। राजकुमारी 2020 में अपने देश की पहली महिला पायलट बनीं।

Indigo: बस 2 मिनट का फ्यूल बचा था… इंडिगो की अयोध्या से दिल्ली आने वाली फ्लाइट की भयावह कहानी- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.