होम / हमले के डर से पाक ने लिया था अभिनंदन को छोड़ने का फैसला, पाकिस्‍तानी सांसद ने खोली थी मुल्क की पोल

हमले के डर से पाक ने लिया था अभिनंदन को छोड़ने का फैसला, पाकिस्‍तानी सांसद ने खोली थी मुल्क की पोल

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : February 27, 2023, 6:29 pm IST

Pakistan Air Force: भारतीय वायुसेना (IAF) ने 27 फरवरी 2019 को पाकिस्‍तान को मुंहतोड़ जवाब दिया था। पाक को भारत ने उस कोशिश का जवाब दिया था, जिसमें भारत की सीमा पर उसने पाकिस्‍तान एयरफोर्स के जेट्स भेजे थे। इन जेट्स का मकसद भारत के मि‍लिट्री बेसेज और डिपो को निशाना बनाना था। भारतीय वायुसेना यानी IAF ने पाक को इसका मुंहतोड़ जवाब दिया था।

विंग कमांडर अभिनंदन ने पाक के एक एफ-16 को मिग-21 से ढेर कर दिया। इस दौरान ग्रुप कैप्‍टन अभिनंदन का जेट क्रैश हो गया था और वह पाकिस्‍तान की सीमा में जा गिरे थे। जिसके बाद हमले की डर से पाक ने अभिनंदन को रिहा कर दिया था। पूरी दुनिया में मुल्‍क की खूब बेइज्‍जती हुई थी। अयाज सादिक सांसद ने पाकिस्‍तान की नेशनल एसेंबली में मुल्‍क की पोल खोली थी। उन्होंने बताया था कि 27 फरवरी को जब अभिनंदन को बंदी बनाया गया तो देश में माहौल कैसा था।

सांसद का वीडियो हो रहा वायरल

सादिक ने बताया था कि देश की तत्‍कालीन इमरान सरकार ने अभिनंदन को अंतरराष्‍ट्रीय दबाव के चलते छोड़ा था। इस समय जो सांसद अयाज सादिक का वीडियो वायरल हो रहा है। वह वीडियो  अक्‍टूबर 2020 का है। उन्होंने बताया था, “आप क्‍या बात करते हैं शाह महमूद कुरैशी उस मीटिंग में थे, जिसमें पीएम ने आने से इनकार कर दिया था। इसके बाद आर्मी चीफ मीटिंग में आए। पैर कांप रहे थे, पसीने माथे पर और हमसे विदेश मंत्री शाह महमूद ने कहा कि खुदा का वास्‍ता इसको वापस जाने दें क्‍योंकि नौ बजे हिन्‍दुस्‍तान, पाकिस्‍तान पर हमला करने वाला है।”

पाकिस्‍तान ने बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के अगले दिन यानी कि 27 फरवरी 2019 को भारत को जवाब देने के लिए ‘ऑपरेशन स्विफ्ट रिटॉर्ट’ लॉन्‍च किया था। पाकिस्‍तान एयरफोर्स (PAF) के एफ-16 फाइटर जेट्स ‘ऑपरेशन स्विफ्ट रिटॉर्ट’ के तहत जम्‍मू-कश्‍मीर की सीमा में दाखिल हो गए थे। अभिनंदन ने इनमें से एक जेट को ढेर कर दिया था।

मिसाइल हमले के डर से किया अभिनंदन को रिहा

बता दें कि अयाज स‍ादिक पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग-नवाज यानी कि PMLN के सांसद हैं। सादिक ने कहा था कि पाकिस्‍तान की सरकार ने भारत की ओर से मिसाइल हमले के डर से ग्रुप कैप्‍टन अभिनंदन को रिहा करने का फैसला किया था। सांसद ने कहा इमरान सरकार ने इस पूरे मामले को जिस तरह से हैंडल किया  था। वह वाकई में निराशाजनक था। अभिनंदन को 56 घंटे के बाद रिहा किया गया। साथ ही पाकिस्‍तान की असलियत भी दुनिया के सामने आ गई। उस समय अभिनंदन को रिहा करने पर पाक ने पीठ ठोंकी थी। लेकिन अब मुल्क की असलियत सबके सामने आ गई है। पाकिस्‍तानी सेना के मुखिया उस वक्त जनरल कमर जावेद बाजवा थे।

पीएम शहबाज ने ठोंकी PAF की पीठ

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ इसके बाद भी पाकिस्‍तान एयरफोर्स (PAF) की पीठ ठोंक रहे हैं। उन्‍होंने एक ट्वीट कर अपनी सेना तो ताकतवर बताया है। शरीफ ने ट्वीट कर लिखा, “आज हम समृद्धशाली पीएएफ को याद करते हैं जिसने एक झूठे पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्‍तान के एयर स्‍पेस का उल्‍लंघन करने वाले भारत को मुंहतोड़ जवाब दिया था। हमारा मकसद सबके साथ शांति कायम करना है, हमारे देश की रक्षा करना नैतिक कर्तव्‍य है।”

Also Read: सिसोदिया की गिरफ्तारी पार्टी के लिए बड़ा झटका, ऐसे ही नहीं कहे जाते केजरीवाल का दाहिना हाथ!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT