होम / NSA अजित डोभाल की यात्रा से पहले फ्रांस ने दी भारत को बड़ी खुशखबरी, इस सौदे के लिए दिया ये बड़ा ऑफर

NSA अजित डोभाल की यात्रा से पहले फ्रांस ने दी भारत को बड़ी खुशखबरी, इस सौदे के लिए दिया ये बड़ा ऑफर

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 30, 2024, 1:44 am IST
NSA अजित डोभाल की यात्रा से पहले फ्रांस ने दी भारत को बड़ी खुशखबरी, इस सौदे के लिए दिया ये बड़ा ऑफर

Rafale Marine Jets Deal ( राफेल मरीन जेट का सौदा )

India News (इंडिया न्यूज), Rafale Marine Jets Deal: फ्रांस ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की यात्रा से ठीक पहले 26 राफेल मरीन जेट सौदे के लिए भारत को अंतिम मूल्य प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। परियोजना के लिए फ्रांसीसी पक्ष द्वारा भारतीय अधिकारियों को सर्वोत्तम और अंतिम मूल्य प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है और प्रस्तावित अनुबंध में बातचीत के बाद मूल्य में उल्लेखनीय कमी की गई है। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, भारत और फ्रांस 26 राफेल मरीन जेट खरीदने के लिए सौदे पर बातचीत कर रहे हैं, जिन्हें आईएनएस विक्रांत विमानवाहक पोत और विभिन्न ठिकानों पर तैनात किया जाएगा। दोनों पक्षों ने पिछले सप्ताह भी वार्ता की थी, जब भारत के साथ चर्चा को अंतिम रूप देने के लिए एक फ्रांसीसी टीम दिल्ली में थी। 

इस सौदे पर चर्चा होनी बाकी

इस सौदे पर भारत-फ्रांस रणनीतिक वार्ता के दौरान चर्चा की जानी है, जहां भारतीय एनएसए कल पेरिस में अपने फ्रांसीसी समकक्षों से मिलने वाले हैं। यह सौदा भारतीय नौसेना के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह अपनी समुद्री हमला क्षमता को मजबूत करने पर विचार कर रही है। भारत ने अनुरोध पत्र में विचलन को भी मंजूरी दे दी है, जो सरकार-से-सरकार सौदों में निविदा दस्तावेज के बराबर है, जैसे भारतीय नौसेना के लिए जेट में स्वदेशी उत्तम रडार का एकीकरण। सूत्रों ने कहा कि एकीकरण में लगभग 8 वर्षों का लंबा समय लग सकता है। और ऐसा करने के लिए फ्रांसीसी पक्ष को काफी पैसे खत्म हो सकते थे।

पाकिस्तान ने एक ही झटके में खत्म कर दी 1.5 लाख नौकरियां, 6 मंत्रालयों को किया भंग, आखिर क्यों ये सब कर रहा पड़ोसी देश?

विमान में स्वदेशी हथियारों को एकीकृत करने की कही बात

भारत ने फ्रांस से विमान में स्वदेशी हथियारों को एकीकृत करने के लिए भी कहा था। इसमें रुद्रम एंटी-रेडिएशन मिसाइलों के साथ-साथ एस्ट्रा बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइलें शामिल हैं। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, सौदे की कीमत मुद्रास्फीति को ध्यान में रखते हुए किए गए समझौतों पर आधारित है और भारतीय वायु सेना के लिए 36 राफेल लड़ाकू विमानों के पिछले सौदे को आधार के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। भारतीय वायु सेना की कुछ आवश्यकताओं को भी नौसेना सौदे में शामिल किया गया है, जिसमें लगभग 40 ड्रॉप टैंक और विमानों के लिए कुछ कार्य केंद्र शामिल होंगे।

‘कोई भी देश…’, गाजा और लेबनान के बाद इस मुस्लिम देश पर हमला करने के बाद इजरायली रक्षा मंत्री ने ये क्या कह दिया?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT