होम / आखिर हिज़्बुल्लाह ने ले ही लिया नसरल्लाह की मौत का बदला! लेबनान में इज़रायली सैनिकों के साथ जो हुआ उसे जान कांप जाएगी रूह

आखिर हिज़्बुल्लाह ने ले ही लिया नसरल्लाह की मौत का बदला! लेबनान में इज़रायली सैनिकों के साथ जो हुआ उसे जान कांप जाएगी रूह

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 2, 2024, 8:57 pm IST
आखिर हिज़्बुल्लाह ने ले ही लिया नसरल्लाह की मौत का बदला! लेबनान में इज़रायली सैनिकों के साथ जो हुआ उसे जान कांप जाएगी रूह

Hezbollah Israel War: हिजबुल्लाह इजरायल युद्ध

India News (इंडिया न्यूज़), 8 Israeli Soldiers Killed in Southern Lebanon: इज़राइल ने बुधवार को कहा कि दक्षिणी लेबनान में उसके आठ सैनिक मारे गए हैं, क्योंकि उस देश में इज़राइली घुसपैठ की शुरुआत के बाद सैनिकों ने ज़मीन पर हिज़्बुल्लाह आतंकवादियों से लड़ाई की। इस क्षेत्र में आगे भी तनाव बढ़ने की आशंका है, क्योंकि इज़राइल ने एक दिन पहले ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले का जवाब देने की कसम खाई है।

इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) के एक बयान के अनुसार, दक्षिणी लेबनान के हमले में कैप्टन हरेल इटिंगर, 23, कैप्टन इटाई एरियल गियाट, 23, स्टाफ़ सार्जेंट नोम बारज़िले, 22, स्टाफ़ सार्जेंट ऑर मंट्ज़ुर, 21, स्टाफ़ सार्जेंट नज़र इटकिन, 21, सार्जेंट अल्मकेन टेरेफ़, 21 और सार्जेंट इडो ब्रॉयर, 21 की मौत हो गई।

इससे पहले, इजरायली सेना ने इस सप्ताह लेबनान में जमीनी अभियान शुरू करने के बाद से अपनी पहली युद्ध हताहत की घोषणा की, क्योंकि देश में युद्ध में 22 वर्षीय ईटन इत्ज़ाक ओस्टर की मौत हो गई। यह तब हुआ जब लेबनानी आतंकवादी समूह हिज़्बुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने सीमा के पास लेबनान के अंदर दो स्थानों पर इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष किया।

“आईडीएफ के एक शहीद सैनिक का नाम जारी किया गया है, और परिवार को सूचित कर दिया गया है: मोदीन-मैकाबिम-राउट के 22 वर्षीय कैप्टन ईटन इत्ज़ाक ओस्टर, कमांडो डिवीजन के ईगोज़ यूनिट में टीम कमांडर, दक्षिणी लेबनान में युद्ध में मारे गए,” इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने एक बयान में कहा। इजरायली सेना ने कहा कि हवाई हमलों द्वारा समर्थित जमीनी बलों ने “नज़दीकी मुठभेड़ों” में आतंकवादियों को मार गिराया, लेकिन यह नहीं बताया कि कहाँ।

संघर्ष बढ़ने पर हिजबुल्लाह ने इजरायली सैनिकों से हाथ मिलाया

इस क्षेत्र में सबसे शक्तिशाली सशस्त्र समूह के रूप में व्यापक रूप से देखे जाने वाले हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने सीमा के पास लेबनान के अंदर दो स्थानों पर इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष किया। कई मोर्चों पर तनाव बढ़ने से मध्य पूर्व में व्यापक युद्ध की आशंका बढ़ गई है, जो ईरान – जो हिजबुल्लाह और हमास का समर्थन करता है – के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकता है।

लीक हो गया नेतान्याहू का Iran को तबाह करने का मास्टरप्लान, ऐसी चोट देगा Israel, 7 पुश्तों तक तड़पेगा मुस्लिम देश – India News

इजरायली मीडिया ने बताया कि सेना द्वारा सीमा पर हजारों अतिरिक्त सैनिकों और तोपखाने को भेजे जाने के बाद दक्षिणी लेबनान में पैदल सेना और टैंक इकाइयाँ काम कर रही हैं। हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने विस्फोटक उपकरण में विस्फोट करके दक्षिणी लेबनान में इजरायली सैनिकों के एक समूह को घायल कर दिया और मार डाला।

लेबनानी सेना ने कहा कि इजरायली सेना सीमा पार लगभग 400 मीटर (गज) आगे बढ़ गई थी और “थोड़े समय के बाद” वापस चली गई, जो घुसपैठ की पहली पुष्टि है। दूसरी ओर, इजरायली सेना ने लगभग 50 गांवों और कस्बों के लोगों को सीमा से लगभग 60 किमी दूर अवली नदी के उत्तर में खाली करने की चेतावनी दी है। संघर्ष तीव्र होने के कारण लाखों लोग पहले ही अपने घर छोड़कर भाग चुके हैं।

इजराइल ने कहा है कि वह हिजबुल्लाह पर तब तक हमला करता रहेगा जब तक कि लेबनान सीमा के पास के घरों से विस्थापित उसके हजारों नागरिकों की वापसी सुरक्षित नहीं हो जाती। हिजबुल्लाह ने हमास के साथ गाजा में युद्ध विराम होने तक इजराइल में रॉकेट दागना जारी रखने की कसम खाई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले दो हफ्तों में इजराइली हमलों में लेबनान में 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से लगभग एक चौथाई महिलाएं और बच्चे हैं।

इजराइल पर ईरान का मिसाइल हमला

इजराइल के मिसाइल डिफेंस को मंगलवार को सक्रिय किया गया ताकि लेबनान में तेहरान के हिजबुल्लाह सहयोगियों के खिलाफ इजराइल के अभियान के प्रतिशोध में ईरानी बैलिस्टिक मिसाइलों के एक समूह को पीछे हटाया जा सके। रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा कि ईरान ने पहली बार हाइपरसोनिक फत्ताह मिसाइलों का इस्तेमाल किया और उसकी 90 प्रतिशत मिसाइलों ने इजराइल में अपने लक्ष्यों को सफलतापूर्वक भेदा।

‘आओ और रात को मुझसे…’, Mallika Sherawat से बॉलीवुड एक्टर ने देर रात फोन कर कही ऐसी शर्मनाक बातें – India News

इजराइल में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है, लेकिन वहां के अधिकारियों ने कहा कि कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक व्यक्ति की मौत हो गई। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार रात तेल अवीव में सुरक्षा बैठक की शुरुआत में कहा कि इजरायल पर ईरान का मिसाइल हमला विफल हो गया और उन्होंने जवाबी कार्रवाई की कसम खाई। नेतन्याहू ने कहा, “ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की – और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।” “ईरान में शासन हमारी खुद की रक्षा करने की दृढ़ संकल्प और हमारे दुश्मनों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की हमारी दृढ़ संकल्प को नहीं समझता है।”

एक इजरायली सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के सहयोग से, इजरायली वायु सेना ने कई मिसाइलों को रोक दिया, हालांकि कुछ सीधे हिट हुए जिससे इमारतों को नुकसान पहुंचा और कुछ में आग लग गई। बुधवार को, इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने स्वीकार किया कि बैराज में उसके कुछ एयरबेस को निशाना बनाया गया था, और कुछ कार्यालय भवनों और रखरखाव क्षेत्रों को नुकसान पहुंचा था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT