होम / Flights Between India China: भारत-चीन के बीच अभी नहीं शुरू होगी पैसेंजर फ्लाइट, चीन के प्रस्ताव को भारत ने ठुकराया-Indianews

Flights Between India China: भारत-चीन के बीच अभी नहीं शुरू होगी पैसेंजर फ्लाइट, चीन के प्रस्ताव को भारत ने ठुकराया-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 21, 2024, 1:54 am IST
Flights Between India China: भारत-चीन के बीच अभी नहीं शुरू होगी पैसेंजर फ्लाइट, चीन के प्रस्ताव को भारत ने ठुकराया-Indianews

Flights Between India China

India News (इंडिया न्यूज), Flights Between India China: चीन चार साल के बाद भारत पर सीधी यात्री उड़ानें फिर से शुरू करने के लिए दबाव बना रहा है, हालांकि भारत सीमा विवाद को लेकर चल रहे तनाव के कारण हिचकिचा रहा है। जून 2020 में एक बड़े सैन्य टकराव से कूटनीतिक तनाव पैदा हुआ, जिसके परिणामस्वरूप 20 भारतीय सैनिक और कम से कम चार चीनी सैनिक मारे गए। दोनों देशों के हज़ारों सैनिक अभी भी अपनी साझा सीमा पर तैनात हैं। टकराव के बाद से, भारत ने चीनी निवेश को प्रतिबंधित कर दिया है, कई लोकप्रिय ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है और दोनों देशों के बीच यात्री उड़ानों को रोक दिया है, हालांकि कार्गो उड़ानें संचालित होती रहती हैं।

जबकि दोनों अर्थव्यवस्थाओं को सीधी उड़ानें फिर से शुरू करने से लाभ होगा, लेकिन चीन के लिए दांव विशेष रूप से ऊंचे हैं, जहां कोविड-19 के बाद अंतरराष्ट्रीय यात्रा में सुधार भारत के तेजी से बढ़ते विमानन क्षेत्र के विपरीत सुस्त रहा है।

चीन ने सीधी उड़ानें फिर से शुरू करने पर दिया जोर

बता दें कि, पिछले एक साल में चीन की सरकार और एयरलाइंस ने सीधे हवाई संपर्क बहाल करने के लिए कई बार भारत के नागरिक उड्डयन अधिकारियों से संपर्क किया है। चीन के विदेश मंत्रालय ने पिछले सप्ताह रॉयटर्स से कहा, “हमें उम्मीद है कि भारतीय पक्ष सीधी उड़ानों को जल्द से जल्द फिर से शुरू करने के लिए चीन के साथ मिलकर काम करेगा। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि उड़ानें फिर से शुरू करने से दोनों देशों को फ़ायदा होगा।

भीषण गर्मी से चमगादड़ों की मौत बनी चिंता का विषय, जानें कैस-IndiaNews

जब तक सीमा पर शांति नहीं होगा तब तक रिश्ते आगे नहीं बढ़ेंगे 

हालांकि, एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी ने जवाब दिया कि, “जब तक सीमा पर शांति नहीं होगा, तब तक बाकी रिश्ते आगे नहीं बढ़ सकते।” इंडिगो सहित भारतीय एयरलाइंस और चीनी वाहक अपनी-अपनी सरकारों के साथ सीधे मार्गों को फिर से शुरू करने की व्यवहार्यता पर चर्चा कर रहे हैं। भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स ने कहा, “जब समय सही होगा और सरकारें आगे बढ़ने के तरीके पर आपसी समझ बना लेंगी, तो हम बाजार का आकलन करेंगे।

एयरलाइन इंडिगो के सीईओ ने क्या कहा?

एविएशन एनालिटिक्स फर्म सिरियम के अनुसार, भारत और चीन के बीच सीधी उड़ानें दिसंबर 2019 में 539 अनुसूचित उड़ानों के साथ चरम पर पहुंच गईं। चीनी वाहकों ने उन उड़ानों में से 371 का संचालन किया, जबकि भारत की एयरलाइनों ने 168 का संचालन किया। कोविड-19 महामारी के बढ़ने के कारण 2020 की शुरुआत में इन उड़ानों को रोक दिया गया था। भारत में एक साल बाद और चीन में 2023 की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध हटाए जाने के बावजूद, कोविड-19 प्रत्यावर्तन उड़ानों को छोड़कर, सीधी उड़ानें फिर से शुरू नहीं हुई हैं। यात्रियों को अब हांगकांग, दुबई या सिंगापुर जैसे हब के माध्यम से कनेक्टिंग उड़ानों पर निर्भर रहना होगा। इसने यात्रा के समय को छह घंटे से बढ़ाकर 10 घंटे से अधिक कर दिया है और व्यवसाय को जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए आकर्षक ट्रैफ़िक शामिल है – अमीरात, सिंगापुर एयरलाइंस और कैथे पैसिफ़िक जैसी वाहकों की ओर मोड़ दिया है। एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन ने कहा, “भारत-चीन की सीधी उड़ानें ‘एक बहुत बड़ा संभावित बाजार प्रतीत होती हैं,’ लेकिन अभी के लिए ‘हमारे स्तर से परे’ कारक काम कर रहे हैं।”

हल्दी सेरेमनी से पहले सैलून के बाहर स्पॉट हुए Zaheer Iqbal, अपनी दुल्हन Sonakshi Sinha को लाने की तैयारी में -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT