होम / Pakistan Attack: पाकिस्तान पर ईरानी हमले पर पूर्व अफगान उपराष्ट्रपति का बयान, लिया भारत का नाम

Pakistan Attack: पाकिस्तान पर ईरानी हमले पर पूर्व अफगान उपराष्ट्रपति का बयान, लिया भारत का नाम

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 17, 2024, 10:54 am IST
ADVERTISEMENT
Pakistan Attack: पाकिस्तान पर ईरानी हमले पर पूर्व अफगान उपराष्ट्रपति का बयान, लिया भारत का नाम

अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह

India News (इंडिया न्यूज),Pakistan Attack: अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने ईरान द्वारा पाकिस्तान के क्षेत्र पर किए गए हवाई हमलों के बाद बुधवार को पाकिस्तान पर कटाक्ष किया। अमरुल्ला सालेह ने ईरान द्वारा पाकिस्तान में कथित आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले को ‘महान और साहसी कदम’ बताया।

अमरुल्ला सालेह ने कहा कि मुहम्मद अली जिन्ना का दृष्टिकोण और मुहम्मद जिया-उल-हक का संशोधनवाद सभी लड़खड़ा रहे हैं। उन्होंने कहा, पश्चिम समर्थित सरकार के तहत अफगानिस्तान की सेना के पास अफगान तालिबान की नेतृत्व परिषद क्वेटा शूरा को निशाना बनाने की ऐसी क्षमता हो।

शब्द “क्वेटा” पाकिस्तानी शहर क्वेटा से आया

बता दें कि शब्द “क्वेटा” पाकिस्तानी शहर क्वेटा से आया है, जहां माना जाता है कि नेतृत्व परिषद विभिन्न समय पर आधारित रही है। क्वेटा शूरा ने तालिबान की संगठनात्मक संरचना और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हर तरफ से लताड़ा जा रहा है पाकिस्तान- अमरुल्ला सालेह 

जनरल परवेज़ मुशर्रफ के साथ अपनी मुठभेड़ को याद करते हुए, सालेह ने कहा कि तत्कालीन पाकिस्तान राष्ट्रपति ने उनसे कहा था कि उनका देश “बनाना गणराज्य नहीं है जहां आप अपने एजेंटों को भेज सकते हैं” जो खतरनाक अल कायदा आतंकवादी ओसामा बिन लादेन की उपस्थिति का दावा कर सकते हैं।

सालेह ने जबाव देते हुए कहा की राष्ट्रपति महोदय, यह वह उपाधि है जो आप सिर्फ अपने देश को देते हैं, मुझे नहीं। शायद यह है। मैं तब नहीं जानता था और मैं अब भी नहीं जानता कि बनाना रिपब्लिक का क्या मतलब है, लेकिन मुझे लगता है कि इसका मतलब यह है अगर किसी देश के पास परमाणु शस्त्रागार है, लेकिन उसे हर तरफ से लात मारी जाती है।”

सालेह ने भारत का भी जिक्र किया

सालेह ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, जिसमें मई 2011 में लादेन को मारने के लिए अमेरिकी नेवी सील्स के ऑपरेशन, भारत के सर्जिकल स्ट्राइक, वजीरिस्तान से तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के हमलों का जिक्र किया गया था। “जिना का दृष्टिकोण और जनरल ज़िया का पुनरावलोकन सभी लड़खड़ा रहे हैं। उन्होंने कहा, ”मेरा इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं है।”

ईरानी हमले की पाकिस्तान ने किया निंदा

वहीं, पाकिस्तान ने कथित तौर पर उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने और पाकिस्तानी क्षेत्र के अंदर हमला करने के लिए ईरान की बुधवार को निंदा की, जिसमें उसका कहना है कि इसमें दो बच्चे मारे गए।

विदेश मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, “पाकिस्तान की संप्रभुता का यह उल्लंघन पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।” “यह और भी चिंताजनक है कि यह अवैध कृत्य पाकिस्तान और ईरान के बीच संचार के कई माध्यमों के अस्तित्व के बावजूद हुआ है।”

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT