होम / ड्रग ट्रैफिकिंग केस में दोषी पाए गए होंडुरास के पूर्व राष्ट्रपति, 45 साल जेल की सजा सुनाई गई – IndiaNews

ड्रग ट्रैफिकिंग केस में दोषी पाए गए होंडुरास के पूर्व राष्ट्रपति, 45 साल जेल की सजा सुनाई गई – IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 27, 2024, 7:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Juan Orlando Hernandez: संयुक्त राज्य अमेरिका में सैकड़ों टन कोकीन की तस्करी का दोषी ठहराए जाने के बाद न्यूयॉर्क की एक अदालत ने बुधवार को होंडुरन के पूर्व राष्ट्रपति जुआन ऑरलैंडो हर्नांडेज़ को 45 साल जेल की सजा सुनाई।

सजा सुनाए जाने से पहले हर्नान्डेज़ विरोधी प्रदर्शनकारी मैनहट्टन कोर्टहाउस के बाहर एकत्र हुए और तख्तियां लहराते हुए राज्य के पूर्व प्रमुख के अपराधों की निंदा की, जिनमें से एक में घोषणा की गई कि “नार्को सरकार – लोगों को पलायन करने के लिए मजबूर कर रही है।”

  • ड्रग ट्रैफिकिंग केस
  • होंडुरास के पूर्व राष्ट्रपति दोषी करार 
  • इतने साल की हुई सजा

अदलात ने क्या कहा?

न्यायाधीश केविन कास्टेल ने कहा, ” हर्नांडेज़ की भूमिका कांग्रेस के अध्यक्ष और होंडुरास के राष्ट्रपति के रूप में अपनी राजनीतिक शक्ति का उपयोग पैसे के बदले में मादक पदार्थों के तस्करों के जोखिमों को सीमित करने के लिए करना था।” उन्होंने कहा कि हर्नांडेज़ ने पुलिस और सैन्य सहायता प्रदान की और 400 टन दवाएं – बाजार मूल्य पर 10 अरब डॉलर मूल्य की – संयुक्त राज्य अमेरिका भेजने में मदद की।

सजा सुनाए जाने से पहले एक भाषण में, हर्नानडेज़, जिसने जेल की पोशाक पहनी थी और अदालत में प्रवेश करने के लिए छड़ी का इस्तेमाल किया था, को न्यायाधीश ने मुकदमे के नतीजे पर आपत्ति जताने और इस बात पर जोर देने के लिए रोका कि उस पर गलत आरोप लगाया गया था।

जुर्माना

सजा, जिसमें $8 मिलियन का जुर्माना भी शामिल था, अभियोजकों द्वारा मांगी गई आजीवन कारावास से कम थी – हालांकि हर्नानडेज़, 55, का मतलब है कि वह सलाखों के पीछे मर सकता है। हर्नानडेज़ के वकील रेनाटो स्टेबिले ने अदालत के बाहर संवाददाताओं से कहा, “वह हर संभव कानूनी उपाय अपनाएंगे जो वह अपना सकते हैं।”

नशीली दवाओं पर जंग

हर्नांडेज़, जिनके बारे में अमेरिकी संघीय अभियोजकों ने कहा कि उन्होंने अपने 2014-22 के राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान अपने मध्य अमेरिकी देश को “नार्को-स्टेट” में बदल दिया था, ने पहले अपनी कानूनी टीम के माध्यम से संकेत दिया था कि वह अपनी सजा के खिलाफ अपील करेंगे।

उन्हें मार्च में दोषी ठहराया गया था कि उन्होंने 2004 से मुख्य रूप से कोलंबिया और वेनेज़ुएला से होंडुरास के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका में सैकड़ों टन कोकीन की तस्करी में मदद की थी, जो उनके राष्ट्रपति बनने से बहुत पहले शुरू हुई थी।

अभियोजकों ने कहा कि हर्नान्डेज़ ने ड्रग के पैसे का इस्तेमाल खुद को समृद्ध करने और अपने राजनीतिक अभियान को वित्तपोषित करने और 2013 और 2017 के चुनावों में चुनावी धोखाधड़ी करने के लिए किया। उन्होंने खुद को नशीली दवाओं के खिलाफ युद्ध के एक चैंपियन के रूप में प्रस्तुत किया था और शुरुआत में वाशिंगटन ने उन्हें लड़ाई में एक सहयोगी के रूप में देखा था।

18th Parliament Session: आज संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू , यहां जानें पूरी डीटेल -IndiaNews

अचानक हुआ पतन

हर्नानडेज़, जो अपने देश में “जेओएच” के नाम से जाने जाते हैं, का पतन अचानक हुआ था। जैसे ही उन्होंने नए वामपंथी राष्ट्रपति शियोमारा कास्त्रो को सत्ता सौंपी, निवर्तमान नेता को बेड़ियों में जकड़ दिया गया और पत्रकारों के सामने परेड कराई गई।

हर्नानडेज़ संयुक्त राज्य अमेरिका में दोषी ठहराए गए अन्य पूर्व लैटिन अमेरिकी राष्ट्राध्यक्षों के नक्शेकदम पर चलते हैं, जिनमें 1992 में पनामा के मैनुअल नोरिएगा और 2014 में ग्वाटेमाला के अल्फोंसो पोर्टिलो शामिल हैं।

Switzerland Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से हिला स्विट्जरलैंड, फ्रांस और जर्मनी; इतनी रही तीव्रता -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT