होम / वियतनाम में क्यों तड़प-तड़पकर मर रहे बाघ? पूरे देश में अलर्ट, जू में इंसानों के जाने पर रोक!

वियतनाम में क्यों तड़प-तड़पकर मर रहे बाघ? पूरे देश में अलर्ट, जू में इंसानों के जाने पर रोक!

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 3, 2024, 4:03 am IST
वियतनाम में क्यों तड़प-तड़पकर मर रहे बाघ? पूरे देश में अलर्ट, जू में इंसानों के जाने पर रोक!

Vietnam Tiger Death Reason ( वियतनाम में क्यों मर रहे बाघ )

India News (इंडिया न्यूज), Vietnam Tiger Death Reason: वियतनाम में इन दिनों एच5एन1 बर्ड फ्लू वायरस का दहशत फ़ैल गया है। क्‍योंक‍ि साउथ वियतनाम के चिड़ियाघरों में बर्ड फ्लू वायरस की चपेट में आने से 47 बाघ, तीन शेर और एक तेंदुआ की मौत हो गई है। इसके बाद सरकार ने पूरे देश में हाई अलर्ट घोष‍ित कर दिया है। जिस जू में इस तरह की घटनाएं सामने आई हैं, फिलहाल वहां लोगों के जाने पर रोक लगा दिया गया है। वियतनाम की समाचार एजेंसी (वीएनए) के अनुसार अगस्त और सितंबर में लोंग एन प्रांत के माई क्विन सफारी पार्क और हो ची मिन्ह शहर के वुओन ज़ोई चिड़ियाघर में ये मौते हुईं हैं। 

नेशनल सेंटर फॉर एनिमल हेल्थ डायग्नोसिस ने की जांच में चला ये पता 

जब नेशनल सेंटर फॉर एनिमल हेल्थ डायग्नोसिस ने इसकी जांच की तो पता चला क‍ि सभी बाघों की मौत ‘एच5एन1’ टाइप ए वायरस की वजह से हुई है। इसकी पूरी वजह जानने के लिए न्‍यूज एजेंसी एएफपी ने जू से संपर्क क‍िया, लेकिन उन्‍होंने इस बारे में कुछ भी बोलने से इनकार दिया। वीएनए की रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल जानवरों के संपर्क में रहने वाले किसी कर्मचारी में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं दिखे हैं, लेकिन फिर भी सावधानी बरती जा रही है। 

ईरान की फतह और भारत की अग्नि 5 में कौन ज्यादा ताकतवर? फीचर्स जानकर एक्सपर्ट के भी उड़ गए होश

जू में रखे गए थे सारे बाघ

इस मामले में जानकारी देते हुए वन्‍य जीवों पर काम करने वाले एनजीओ एजुकेशन फॉर नेचर वियतनाम ने कहा क‍ि, साल 2023 के अंत तक वियतनाम में कुल 385 बाघ जू में रहते थे। इनमें से 310 बाघ 16 निजी सफारी और चिड़ियाघरों में रखे गए थे। इनके रखरखाव को लेकर कई बार श‍िकायतें उठी हैं, लेकिन इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं करने की बात सामने आई है। अब जब इतनी संख्‍या में बाघों की मौत हुई है, तो सरकार भी अलर्ट हो गई है। 

केंद्र सरकार ने ऐसा क्या आश्वासन दिया कि सोनम वांगचुक ने अनशन खत्म करने का किया ऐलान?

इंसानों के लिए ये कितना खतरनाक?

विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के मुताबिक जानवरों में बर्ड फ्लू वायरस काफी तेजी से फैल रहा है। इसकी वजह से इंसानों को भी संक्रमण हो सकता है। कुछ मामलों में यह इंसानों की जान भी ले सकता है। अगर कोई इंसान इस बीमारी की चपेट में आए जानवरों के संपर्क में आता है, तो वह इंसान भी इसकी चपेट में आ सकता है। हम आपको बता दें कि मार्च महीने में वियतनाम में ही बर्ड फ्लू वायरस की वजह से एक शख्‍स की मौत हो गई थी। थाईलैंड में साल 2004 में तो यह इतनी तेजी से फैला था क‍ि वहां दर्जनों बाघों को मार दिया गया था। 

मिडिल ईस्ट से थाईलैंड और फिर उत्तर प्रदेश…, कैसे पकड़ी गई 5620 करोड़ रुपये की ड्रग्स, पेमेंट का तरीका जानकर उड़ जाएंगे होश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT