होम / France Abortion Right: महिला दिवस पर फ्रांस सरकार का तोहफा, गर्भपात के अधिकार को संविधान में किया शामिल

France Abortion Right: महिला दिवस पर फ्रांस सरकार का तोहफा, गर्भपात के अधिकार को संविधान में किया शामिल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 9, 2024, 8:47 am IST

India News(इंडिया न्यूज),France Abortion Right: फ्रांस ने शुक्रवार को गर्भपात के अधिकार को अपने संविधान में शामिल कर लिया। यह अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के अधिकारों के समर्थन का एक सशक्त संदेश है। न्याय मंत्री एरिक डुपोंड-मोरेटी ने एक विशेष समारोह में फ्रांसीसी संविधान में संशोधन पर मुहर लगाने के लिए 19वीं सदी के प्रिंटिंग प्रेस का इस्तेमाल किया।

फ्रांस में गर्भपात के अधिकार की गारंटी

फ्रांस अपने राष्ट्रीय चार्टर में गर्भपात के अधिकार की स्पष्ट गारंटी देने वाला पहला देश बन गया है। इस सप्ताह की शुरुआत में फ्रांसीसी सांसदों ने भारी मत से इसे मंजूरी दे दी। यह लगभग पूरे यूरोप में कानूनी है और फ्रांस में इसे भारी समर्थन प्राप्त है, जहां इसे राजनीति के बजाय सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रश्न के रूप में देखा जाता है।

दक्षिणपंथी सांसदों का भी मिला समर्थन

वहीं, अमेरिका में गर्भपात एक गहरा विभाजनकारी मुद्दा है। फ्रांसीसी विधायकों ने सोमवार को 780-72 मतों से संवैधानिक संशोधन को मंजूरी दे दी, जिसका कई धुर दक्षिणपंथी सांसदों ने समर्थन किया। दुनिया भर में महिला अधिकारों का समर्थन करने वाले लोगों द्वारा इसकी सराहना की जा रही है।

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने कहा कि यह जरूरी

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इसे 2022 में लंबे समय से लंबित गर्भपात अधिकारों को रद्द करने के अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का प्रत्यक्ष परिणाम बताया। मैक्रॉन की सरकार ने कहा कि फ्रांस में महिलाओं के लिए अमेरिका जैसी स्थिति से बचने के लिए गर्भपात संशोधन महत्वपूर्ण था, क्योंकि यह दूर-दराज़ है। समूह पैर जमा रहे हैं और यूरोप में स्वतंत्रता की दिशा को उलटने की कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT