होम / तराशे हुए हीरों से लेकर इंजनियरिंग के सामान तक…भारत इस देश से हर साल करता है अरबों का व्यापार

तराशे हुए हीरों से लेकर इंजनियरिंग के सामान तक…भारत इस देश से हर साल करता है अरबों का व्यापार

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 29, 2024, 1:12 pm IST
तराशे हुए हीरों से लेकर इंजनियरिंग के सामान तक…भारत इस देश से हर साल करता है अरबों का व्यापार

India Israel Relations: भारत इजराइल संबंध

India News (इंडिया न्यूज), Israel-India Relation: हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की हत्या के बाद लेबनान ने इजरायली क्षेत्र पर हमले शुरू कर दिए हैं। इजरायली सेना के अनुसार, लेबनान से दागी गई मिसाइल ने यरुशलम के पास वेस्ट बैंक को प्रभावित किया। जिसके जवाब में में इजराइल ने भी लेबनान सीमा पर अपनी आर्मी लगा दी है। लेबनान-इजरायल के बीच युद्द से कई देश प्रभावित हुए है। भारत और इजराइल का संबंध काफी पुराना है दोनों ही देशों में काफी चीजों का व्यापार होता है। आइए जानते हैं दोनों देशों में किन-किन चिजों का व्यापार होता है।

कितने सामान आयात किया भारत

इजरायल के लिए हीरे आय का सबसे बड़ा स्रोत हैं। हीरे के निर्यात में इजरायल सबसे आगे है। हीरे के अलावा इजरायल मैन्युफैक्चरिंग, तेल, खनन, हथियार और श्रम शक्ति से भी मोटी कमाई करता है। भारत और इजरायल के बीच आयात-निर्यात पर नजर डालें तो पिछले वित्त वर्ष 2022-23 में भारत ने इजरायल से करीब 1400 तरह के सामान आयात किए।

इजरायल से भारत सबसे ज्यादा हथियार खरीदता है

भारत का व्यापारिक साझेदार इजरायल भी है। साल 2023 में इजरायल के साथ भारत का व्यापार 89000 करोड़ रुपये का था। भारत इजरायल को कटे हुए हीरे, आभूषण, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और इंजीनियरिंग सामान की आपूर्ति करता है।

ये इस्लामिक देश लेंगे हसन नसरल्लाह के खून का बदला, जानें हिजबुल्लाह से सीधी जंग के लिए कितना तैयार है इजरायल

वहीं, इजरायल भारत को बड़ी मात्रा में सैन्य हथियार निर्यात करता है। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 10 सालों में भारत ने इजरायल से करीब 3 बिलियन डॉलर का सैन्य हार्डवेयर आयात किया है, जिसमें रडार, निगरानी और लड़ाकू ड्रोन और मिसाइल शामिल हैं। रूस, फ्रांस, अमेरिका के बाद भारत इजरायल से सबसे ज्यादा हथियार खरीदता है। भारत इजरायल से इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण, उर्वरक, मोती, कीमती पत्थर, रासायनिक उत्पाद भी आयात करता है।

इजराइल भारत से क्या खरीदता है

भारत ने इजराइल को करीब 3500 वस्तुओं का निर्यात किया है। 2022-23 में यह करीब 8.45 बिलियन डॉलर था। भारत इजराइल को पॉलिश किए हुए हीरे, आभूषण, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और इंजीनियरिंग सामान की आपूर्ति करता है। दोनों देश 2022 से मुक्त व्यापार समझौते को लेकर एक-दूसरे से बातचीत कर रहे हैं।

रेप किया और जिंदा दफनाया! इस इस्लामिक देश के मुस्लिम क्यों मना रहे हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की बर्बादी का जश्न?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT