होम / Year Ender 2023: इज़राइल में युद्ध से लेकर विनाशकारी भूकंप तक, जानें सबसे ज्यादा सर्च होने वाली घटनाएं

Year Ender 2023: इज़राइल में युद्ध से लेकर विनाशकारी भूकंप तक, जानें सबसे ज्यादा सर्च होने वाली घटनाएं

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 12, 2023, 11:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Google Search Year 2023: इज़राइल-हमास युद्ध, टाइटैनिक पनडुब्बी विस्फोट और तुर्की के विनाशकारी भूकंप इस वर्ष हुए कुछ मुख्य आकर्षण हैं। संयोग से, ये पिछले वर्ष में Google पर दुनिया भर में की गई कुछ शीर्ष खोजें भी हैं।

हर साल, Google ‘ईयर इन सर्च’ जारी करता है जो लोगों द्वारा अपने Google खोज बार पर टाइप की गई सबसे अधिक खोजी गई क्वेरी दिखाता है। इज़राइल में युद्ध से लेकर तुर्की में विनाशकारी भूकंप तक, Google सर्च ईयर 2023 के अनुसार दुनिया भर में सबसे ज्यादा क्या खोजा गया।

Search Year 2023 – समाचार

  • इजराइल और गाजा में युद्ध
  • टाइटैनिक पनडुब्बी
  • तुर्की भूकंप
  • तूफान हिलेरी
  • तूफान इडालिया
  • तूफान ली
  • मेन शूटिंग
  • नैशविले शूटिंग
  • चंद्रयान-3
  • सूडान में युद्ध

Google Search Year 2023 – विश्व ने क्या खोजा?

सूची में सबसे ऊपर, गाजा में इज़राइल का युद्ध है। 7 अक्टूबर, 2023 को फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह द्वारा अपने “ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड” के हिस्से के रूप में यहूदी राज्य पर एक आश्चर्यजनक हमला शुरू करने के बाद इज़राइल-हमास युद्ध छिड़ गया। अचानक हुए हमले में लगभग 1,200 इजरायली मारे गए और 200 से अधिक को बंधकों के रूप में गाजा में वापस ले जाया गया।

हमास के हमले का जवाब गाजा में इजरायल की पूरी नाकेबंदी और पूर्ण घेराबंदी के साथ दिया गया। हमास के हमले के तुरंत बाद इजरायली सेना गाजा में चली गई और तब से लगातार बमबारी और हवाई हमले कर रही है। 7 अक्टूबर से अब तक इजराइल की बमबारी में 18,000 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं।

67 दिनों तक चले युद्ध के बीच में 24 नवंबर, 2023 से 1 दिसंबर, 2023 तक युद्धविराम भी हुआ। इस सप्ताह भर के युद्धविराम के दौरान, 110 बंधकों को मुक्त कर दिया गया और लगभग 300 फिलिस्तीनियों को इजरायली जेलों से मुक्त कराया गया।

टाइटैनिक पनडुब्बी विस्फोट

इजराइल-गाजा युद्ध के बाद सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली खबर टाइटैनिक पनडुब्बी थी। 18 जून, 2023 को ओशनगेट के टाइटन सबमर्सिबल के अपने अभियान के 1 घंटे 45 मिनट के लापता होने की सूचना मिली थी। जहाज पर पांच लोग सवार थे – ओशनगेट के सीईओ स्टॉकटन रश, ब्रिटिश व्यवसायी हामिश हार्डिंग; फ्रांसीसी गोताखोर पॉल-हेनरी नार्जियोलेट; पाकिस्तानी अरबपति शहजादा दाऊद और उनका 19 वर्षीय बेटा सुलेमान दाऊद।
कुछ दिनों बाद 22 जून, 2023 को, अमेरिकी तट रक्षक और कनाडाई अधिकारियों ने सभी पांचों को मृत घोषित कर दिया और खुलासा किया कि पनडुब्बी उत्तरी अटलांटिक महासागर में “फट” गई थी।

तुर्की भूकंप 2023 

6 फरवरी, 2023 को दक्षिण और मध्य तुर्की और उत्तर और पश्चिम सीरिया में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। इस साल 2023 में, तुर्की में दो बड़े भूकंप आए, जिससे तुर्की के 10 शहर और 14 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MI VS KKR : मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 170 रन का लक्ष्य-Indianews
Chandan Roy Interview: Panchayat 3 के चंदन रॉय ने इंडिया न्यूज में की शिरकत, अपनी अपकमिंग वेब सीरीज के किए खुलासे -Indianews
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला सही या गलत, जानें लोगों ने क्या कहा-Indianews
अमित शाह डीपफेक मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, जानें कौन है यह शख्स
Mango Rabri: आम से बनाएं जायकेदार डेजर्ट मैंगो रबड़ी, जानें टेस्टी और हेल्थी रेसिपी -Indianews
Arvind Kejriwal: क्या लोकसभा चुनावों में प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को ज़मानत मिलनी चाहिए, जानें लोगों की राय-Indianews
भारत को मिली खुशखबरी, ईरान ने इजराइली जहाज से बंधक बनाए सभी नागरिकों को छोड़ा
ADVERTISEMENT