होम / G7 SUMMIT: फ्रांस के राष्ट्रपति को जॉर्जिया मेलोनी ने कुछ इस तरह देखा, वीडियो वायरल-Indianews

G7 SUMMIT: फ्रांस के राष्ट्रपति को जॉर्जिया मेलोनी ने कुछ इस तरह देखा, वीडियो वायरल-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 15, 2024, 8:19 pm IST
G7 SUMMIT: फ्रांस के राष्ट्रपति को जॉर्जिया मेलोनी ने कुछ इस तरह देखा, वीडियो वायरल-Indianews

Giorgia Meloni

India News(इंडिया न्यूज) G7 SUMMIT:  जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच मतभेद देखने को मिले। खासकर गर्भपात के मुद्दे पर दोनों नेताओं की राय अलग-अलग रही। अब सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो क्लिप वायरल हो रहे हैं। इनमें मेलोनी जिस तरह मैक्रों की तरफ देख रही हैं, उसकी काफी चर्चा हो रही है।

वीडियो वायरल

इसे देखकर लग रहा है कि दोनों के बीच तनातनी है। मैक्रों को देखकर मेलोनी जिस तरह आंखें घुमाती हैं और जिस तरह उनसे हाथ मिलाती हैं, उसे इतना स्वागत योग्य नहीं माना जा रहा है। इंटरनेट यूजर्स इस वीडियो को खूब शेयर कर रहे हैं और मेलोनी के गुस्से पर कमेंट किए जा रहे हैं।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, जी-7 नेताओं के बीच कुछ मतभेद देखने को मिले। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शिखर सम्मेलन के अंतिम घोषणापत्र के मसौदे में गर्भपात का जिक्र न होने पर खेद जताया। पिछले साल जापान में हुए शिखर सम्मेलन के बाद जारी बयान में महिलाओं और लड़कियों को कानूनी गर्भपात की सुविधा मुहैया कराने की प्रतिबद्धता जताई गई थी।

इसके साथ ही लैंगिक समानता और LGBTQ+ समुदाय के सदस्यों के अधिकारों की रक्षा का संकल्प लिया गया था। यूरोपीय संघ के अधिकारी ने पुष्टि की कि इस साल के अंतिम घोषणापत्र में गर्भपात शब्द नहीं है, हालांकि यौन और प्रजनन स्वास्थ्य अधिकारों को बढ़ावा देने का उल्लेख है। उन्होंने कहा कि इन बातों पर आम सहमति बनाना संभव नहीं है।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा 

जी-7 देशों के नेताओं ने प्रवासन पर भी ध्यान केंद्रित किया। साथ ही, मानव तस्करी से निपटने और उन देशों में निवेश बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की गई, जहां से प्रवासी अक्सर अपनी यात्रा शुरू करने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं। इटली के दक्षिणी क्षेत्र पुगलिया के एक लक्जरी रिसॉर्ट में आयोजित इस सम्मेलन में कई प्रमुख विषयों पर भी चर्चा हुई। इनमें यूक्रेन को वित्तीय सहायता, गाजा युद्ध, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, जलवायु परिवर्तन, चीन की औद्योगिक नीति और आर्थिक सुरक्षा शामिल हैं। हालांकि, शिखर सम्मेलन के अंतिम घोषणापत्र को लेकर कुछ मतभेद भी सामने आए, जिसमें गर्भपात का संदर्भ शामिल करने पर असहमति की खबर भी आई।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT