होम / Gaza: 'नमाज से पहले वजू के लिए भी ….' नालियों का पानी पीने पर मजबूर महिलाएं और बच्चे

Gaza: 'नमाज से पहले वजू के लिए भी ….' नालियों का पानी पीने पर मजबूर महिलाएं और बच्चे

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : August 23, 2024, 2:49 pm IST

Gaza Water Crisis

India News (इंडिया न्यूज),Gaza Water Crisis: इजराइल-गाजा के बीच युद्ध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इसी बीच सैटेलाइट से कुछ तस्वीर और वीडियो सामने आया है, जिसने दिल को दहला दिया है। इस 10 महीने लंबे हमलों में इजराइल ने गाजा के कई जल सुविधाओं को गंभीर रूप से प्रभावित किया है। इजराइल ने हाल ही में कनाडा वाटर जलाशय पर विस्फोट किया जो करीब डेढ़ लाख लोगों को पीने का पानी देता था। इस घटना ने विनाशक अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन किया है। कई वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमे छोटे बच्चे गंदे नाली का पानी पीते दिख रहे है।

फिलिस्तीनियों को हो रही पानी की कमी

जल संयंत्र में विस्फोट से पहले ही, इजरायल की नाकाबंदी ने गाजा में जलाशय और अन्य जल प्रणालियों को संचालित करने के लिए आवश्यक ईंधन और बिजली की आपूर्ति को काट दिया था। फिलिस्तीनियों को अब पानी की गंभीर कमी का सामना करना पड़ रहा है, जहाँ प्रति व्यक्ति प्रति दिन केवल 4.74 लीटर पानी उपलब्ध है। भीषण गर्मी ने जल संकट को खतरनाक स्तर तक बढ़ा दिया है, जिससे गाजा पट्टी में गंभीर बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ गया है।

फिलिस्तीनियों को बुनियादी जरूरतों के लिए भी पानी नहीं मिल पा रहा है, जिसके कारण दूषित पानी का इस्तेमाल करने को मजबूर हैं। वही मुसलमानों की नमाज से पहले वजू करने के लिए भी पानी नहीं मिल रहा है। गाजा पट्टी में रहने वाली गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए स्थिति और भी अधिक गंभीर है, जिन्हें पानी की कमी के कारण जटिलताओं और कुपोषण का अधिक जोखिम है।

सोने के भाव बिक रहा पानी

सहायता प्रदान करने के इजरायल के दावों के बावजूद, राहत कार्यकर्ताओं का तर्क है कि यह आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त है। वही राहतकर्मियों ने इजराइल पर आरोप लगाते हुए कहा, “वो सहायता की पहुंच को रोक रहे है और राहत कर्मियों के काफिलों पर हमला कर रहे है।” वहां सोने से ज्यादा महंगा पीने का पानी मिल रहा है। जितना है भी वो पर्याप्त नहीं है। महंगा इतना है कि पानी खरीदना आम आदमी के वश की बात नहीं है।
अभी भी कुछ एजेंसियां राहत कार्य कर रही है। लेकिन ये लाभ सभी को नहीं मिल पा रहा है।

Also Read – PM Modi Ukraine Visit: रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद पहली बार पीएम मोदी पहुंचे कीव, बना दिया एक नया रिकॉर्ड

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT