होम / अब इस मामले में भारत बना महान, 5 देश हांथ मिलाने को हुए बेकरार

अब इस मामले में भारत बना महान, 5 देश हांथ मिलाने को हुए बेकरार

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 21, 2024, 1:07 am IST

Global Leaders Visit India

India News (इंडिया न्यूज), Global Leaders Visit India: दूनिया में भारत कूटनीति का केंद्र बनता जा रहा है। चीन से निपटने की योजना हो या रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकने की कोशिश में सबकी निगाहें भारत पर टिकी हैं। यही वजह है कि पिछले 24 घंटे में 5 से ज्यादा देशों के बड़े नेता भारत पहुंच चुके हैं। इन्हें लेकर पूरे दिन दिल्ली में कूटनीतिक गहमागहमी रही। कई बड़े फैसले लिए गए, लेकिन सबका मकसद एक ही है- दक्षिण एशिया में शांति बनाए रखना और चीन की दादागिरी पर लगाम लगाना। इन हाई-प्रोफाइल नेताओं का आना दिखाता है कि भारत का प्रभाव किस तरह बढ़ रहा है, तो चलिए जानते हैं कौन-कौन से नेता पीएम मोदी से मिलने पहुंचे भारत।

किहारा मिनोरू और योको कामिकावा

जापान के विदेश मंत्री योको कामिकावा और रक्षा मंत्री किहारा मिनोरू टू प्लस टू वार्ता के लिए भारत पहुंचे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक में कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। दोनों देशों ने साफ कहा कि वे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में किसी की दादागिरी नहीं चलने देंगे। जापान ने मुंबई हमले और पठानकोट हमले के दोषियों को सजा दिलाने की वकालत की। अलकायदा, आईएसएस, लश्कर और जैश के खिलाफ ठोस कार्रवाई की मांग की। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जापान भारत के तरंग शक्ति अभ्यास में भाग लेने के लिए एक लड़ाकू विमान भेजेगा। भविष्य में भारत में जापानी जहाजों की मरम्मत पर चर्चा हुई। इतना ही नहीं, दोनों देश अपने सैन्य उपकरणों के इस्तेमाल पर भी चर्चा कर रहे हैं।

अनवर इब्राहिम

मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम अपने पहले राजकीय दौरे पर भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात में उन्होंने पीएम मोदी को ‘मेरे प्यारे दोस्त और भाई’ कहकर संबोधित किया। दोनों पक्षों ने कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिसमें रोजगार और श्रमिकों की वापसी और दूसरा डिजिटल तकनीक के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देना शामिल है। भारत डिजिटल भुगतान पर मलेशिया के साथ सहयोग करेगा।

आखिर क्यों हवन में आहुति देते समय कहा जाता है स्वाहा? पीछे छिपी हैं गहरी वजह….!

आरजू राणा देउबा

नेपाल की विदेश मंत्री आरजू राणा देउबा नई दिल्ली में हैं। उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ व्यापार, ऊर्जा समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। भारत ने नेपाल को 251 मेगावाट अतिरिक्त बिजली निर्यात करने की अनुमति दी है। साथ ही, नेपाल 28 परियोजनाओं से 941 मेगावाट जलविद्युत निर्यात करेगा। सूत्रों के मुताबिक, भारत ने नेपाल को चीन के बारे में सचेत किया है।

एडमिरल अलेक्सेयेविच मोइसेव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन यात्रा से कुछ दिन पहले रूसी नौसेना प्रमुख एडमिरल अलेक्सेयेविच मोइसेव सोमवार को भारत पहुंचे। उन्होंने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान और नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी से चर्चा की। रूस भारत के साथ समुद्री सहयोग बढ़ाना चाहता है। वह नौसैनिक सहयोग के नए रास्ते तलाश रहा है। इस तरह के प्रयास पहले भी किए गए हैं, लेकिन इस बार रूस की ओर से दबाव काफी ज्यादा है।

मैरी सिरिल एडी बोइसेजन

मॉरीशस की उपराष्ट्रपति मैरी सिरिल एडी बोइसेजन 20-22 अगस्त तक होने वाले 19वें सीआईआई भारत-अफ्रीका बिजनेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने पहुंचीं। विदेश मंत्रालय ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। कहा- बोइसेजन की यात्रा दोनों देशों के संबंधों में मील का पत्थर है। कॉन्फ्रेंस का मकसद अफ्रीका का विकास और भारत-अफ्रीका संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है।

Shaktikanta Das ने फिर मनवाया दुनिया में अपना लोहा, लगातार दूसरी बार हासिल की ये उपलब्धि

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तीन महीने में तबाह हो जाएंगी दुनिया! Israel- Hamas युद्द के साथ शुरू हुआ दुनिया का विनाश? जानें क्या थी बाबा वेंगा की भविष्यवाणी
Rajasthan Politics: मानेसर कांड के बहाने CM भजनलाल ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले-‘समय मिला तब …’
बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया अडानी फाउंडेशन, आंध्र प्रदेश को दिए 25 करोड़ रुपये
Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
ADVERTISEMENT