होम / दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देश, नाम जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक देश, नाम जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 27, 2024, 2:50 am IST

Global peace Index

India News (इंडिया न्यूज), Global peace Index: दुनिया के कई देश संघर्ष से गुजर रहे हैं। राजनीतिक अस्थिरता और मानवीय संघर्ष का यह दौर इन देशों में रहने वाले करोड़ों लोगों पर भारी पड़ रहा है। इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस के ग्लोबल पीस इंडेक्स ने दुनिया के कई देशों की लिस्ट जारी की है। इसके आधार पर हम आपको बता रहे हैं कि 2024 में दुनिया के सबसे खतरनाक देश कौन से हैं।

इन देशों में लोगों का रहना बहुत मुश्किल है। ये देश युद्ध, हिंसा और अशांति से जूझ रहे हैं। इन देशों में यमन, सूडान और साउथ सूडान जैसे देश टॉप-3 में हैं। हालांकि, कुछ देशों के नाम चौंकाने वाले भी हैं।

दुनिया के सबसे खतरनाक देश

1) यमन

यमन दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में सबसे ऊपर है। इसका GPI स्कोर 3.397 है। सूडान में साल 2015 में गृहयुद्ध शुरू हुआ था और तब से यह देश लगातार अराजकता में डूबा हुआ है। साथ ही अकाल और भुखमरी ने यहां के हालात और खराब कर दिए हैं।

2) सूडान

सूडान सबसे खतरनाक देशों की सूची में दूसरे नंबर पर है। सूडान में चल रहे संघर्ष के कारण करीब 3 हजार लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 20 लाख लोगों को विस्थापन का दर्द झेलना पड़ा है। दारुर, साउथ कोर्डोफन और ब्लू नाइल जैसे इलाकों में संघर्ष ने आम लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, सूडान में करीब 1.4 करोड़ लोगों को तत्काल मानवीय सहायता की जरूरत है।

3) दक्षिण सूडान

दक्षिण सूडान की हालत भी यमन और सूडान से बेहतर नहीं है। यह दुनिया का तीसरा सबसे खतरनाक देश है और इसका GPI स्कोर 3.324 है। दक्षिण सूडान 2011 में आजाद हुआ और तब से यहां संघर्ष चल रहा है।

Kolkata Rape Case में CBI के हाथ लगा अहम सुराग, ट्रेनी डॉक्टर के फोन से पता चली ये बड़ी बात 

4) अफगानिस्तान

अमेरिका ने 2021 में अफगानिस्तान छोड़ दिया और तब से वहां तालिबान सत्ता में है। तालिबान के कब्जे के बाद से अफगानिस्तान के हालात और खराब हो गए हैं। यह दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में चौथे नंबर पर है। यहां आम लोगों पर कई तरह की पाबंदियां हैं और आतंकवाद भी यहां चरम पर है।

5) यूक्रेन

फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद इस देश की तस्वीर काफी बदल गई है। 2024 तक यूक्रेन में 1.5 लाख लोगों की जान जा चुकी है। इसके साथ ही बुनियादी ढांचे को भी जबरदस्त नुकसान पहुंचा है। बड़े पैमाने पर घर, स्कूल और अस्पताल जमींदोज हो गए हैं। यूक्रेन दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में पांचवें नंबर पर है।

6) डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो भी काफी अशांत देश है। यह दुनिया की छठी सबसे खतरनाक जगह है। यहां दो विद्रोही समूहों मार्च 23 मूवमेंट और एलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेज और सरकारी सैनिकों के बीच लड़ाई तेज हो गई है। इससे आम नागरिकों को खतरा हो रहा है। जून में एलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेज के विद्रोहियों ने करीब 100 ग्रामीणों का कत्लेआम किया था।

‘भारत में रहना है तो राम-कृष्ण की जय कहना….’,जन्माष्टमी पर CM Mohan Yadav ने दिया बड़ा बयान

7) रूस

रूस भी यूक्रेन के साथ युद्ध की कीमत चुका रहा है। इस इंडेक्स के मुताबिक रूस दुनिया का सातवां सबसे खतरनाक देश है। संगठित अपराध और भ्रष्टाचार जैसी समस्याओं के साथ-साथ औद्योगिक दुर्घटनाओं और प्रदूषण की संभावना आबादी के लिए बड़ा खतरा बन रही है।

8) सीरिया

सीरिया लंबे समय से दुनिया के सबसे खतरनाक देशों की सूची में शामिल है। यह दुनिया का आठवां सबसे खतरनाक देश है। सीरिया में 2011 में गृह युद्ध शुरू हुआ था और तब से देश के लोगों की हालत दयनीय है। यहां 1.3 करोड़ लोगों को मदद की जरूरत है। वहीं, देश में ही 66 लाख लोगों को विस्थापित होना पड़ा है। साथ ही, युद्ध ने बुनियादी ढांचे को व्यापक नुकसान पहुंचाया है और घरों, स्कूलों और अस्पतालों को नष्ट कर दिया है।

9) इज़राइल

इज़राइल और हमास के बीच पिछले 10 महीनों से संघर्ष चल रहा है। ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह भी इज़रायल के खिलाफ हमले कर रहा है। ऐसे में इस इंडेक्स में इज़रायल दुनिया का नौवां सबसे खतरनाक देश बना हुआ है। इज़रायल की समृद्धि किसी भी देश को ईर्ष्यालु बना सकती है। हालांकि, इस संघर्ष ने इज़रायल को कई तरह से नुकसान पहुंचाया है।

10) माली

माली दुनिया का दसवां सबसे खतरनाक देश है, जो 2012 से सुरक्षा, राजनीति और अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले संकट से घिरा हुआ है। स्वतंत्रता विद्रोह, जिहादी घुसपैठ और अंतर-समुदाय हिंसा के कारण हजारों लोग मारे गए हैं और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं।

किसानों को लेकर दिए गए अपने बयान पर बुरी तरह घिरी कंगना, Rahul Gandhi ने बीजेपी पर उठाया ये बड़ा सवाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT