होम / GPS Jamming: यूरोप में जीपीएस जैमिंग, स्पूफ़िंग से व्यावसायिक विमान प्रभावित; रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

GPS Jamming: यूरोप में जीपीएस जैमिंग, स्पूफ़िंग से व्यावसायिक विमान प्रभावित; रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 27, 2024, 12:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), GPS Jamming: एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा सामाने आया है इसमें कहा गया है के, बाल्टिक सागर के आसपास के हवाई क्षेत्र में व्यावसायिक विमान नियमित रूप से “जाम” या “पटरी से उतर जाते हैं। न्यूज़वीक. आउटलेट ने कहा कि पिछले दो दिनों में राष्ट्रीय सिग्नलों में लगातार हस्तक्षेप से 1,614 विमान प्रभावित हुए हैं। रिपोर्ट एक एक्स खाते से ओपन-सोर्स विश्लेषण पर आधारित है जो नियमित रूप से जीपीएस हस्तक्षेप को ट्रैक करता है। हैंडल द्वारा पोस्ट किया गया एक नक्शा पोलैंड और दक्षिणी स्वीडन में व्यापक भीड़भाड़ को दर्शाता है। बाद में साझा किया गया एक अद्यतन मानचित्र उत्तरी पोलैंड के बड़े हिस्से तक सीमित हस्तक्षेप को दर्शाता है।

लिथुआनियाई रक्षा अधिकारी ने किया रूस की ओर इशारा

ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) और व्यापक ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) सिग्नल के साथ हस्तक्षेप से मानवयुक्त या मानवरहित विमान भ्रमित हो सकते हैं या उनके नेविगेशन सिस्टम को यह विश्वास हो सकता है कि वे एक अलग स्थान पर हैं। हस्तक्षेप में वृद्धि के लिए रूस के कलिनिनग्राद क्षेत्र में जैमर को जिम्मेदार ठहराया गया है जो पोलैंड और लिथुआनिया के बीच स्थित है। मिडिया से बाद करते हुए लिथुआनियाई रक्षा अधिकारी से बात की, जिन्होंने रूस की ओर इशारा किया। नाम न छापने की शर्त पर अधिकारी ने कहा कि, रूसी सशस्त्र बलों के पास जीएनएसएस हस्तक्षेप के लिए समर्पित सैन्य उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिसमें अलग-अलग दूरी, अवधि और तीव्रता पर जैमिंग और स्पूफिंग शामिल है।

Bihar Politics: इंडिया गठबंधन की बैठ हुई खत्म, तेजस्वी बोलें- लेफ्ट पार्टियां, कांग्रेस और RJD मिलकर चुनाव लड़ेंग

अनाम पायलट ने क्या कहा?

बता दें कि, इस महीने की शुरुआत में, एक अनाम पायलट ने कहा कि, यह मुद्दा हवाई क्षेत्र और बढ़ते सैन्य अभियानों या सीमा तनाव का सामना करने वाले क्षेत्रों में अधिक प्रचलित हो गया है।उत्तरी तुर्की और इराक में मैं जो भी उड़ान संचालित करता हूं वह मूल रूप से रूसी और ईरानी सीमाओं पर अब जीपीएस हस्तक्षेप है। जब कोई चीज़ काम नहीं कर रही होती तो विमान प्रणालियां हमें सचेत करती हैं। हमें अक्सर कुछ घंटों के अंतराल में कई अलर्ट प्राप्त होते हैं। लगभग एक साल से ऐसा ही है।

पायलट ने आगे कहा कि, “जाहिर तौर पर यह जानना महत्वपूर्ण है कि अगर हम तेजी से दबाव कम करते हैं तो हमारे नीचे क्या है, यह एक दुर्लभ लेकिन संभव घटना है।” उन्होंने कहा कि एयरलाइंस अब इस नई दुनिया को अपना चुकी हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.