होम / Hajj 2024: सऊदी अरब में भीषण गर्मी का प्रचंड रूप, 14 हज यात्रियों की गई जान 17 अभी भी लापता-Indianews

Hajj 2024: सऊदी अरब में भीषण गर्मी का प्रचंड रूप, 14 हज यात्रियों की गई जान 17 अभी भी लापता-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : June 17, 2024, 10:38 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Hajj 2024:  इस साल पड़ रहे प्रचंड गर्मी से सबसे पूरी दुनिया परेशान है। वहीं दूसरी ओर इस गर्मी का असर हज के यात्री पर ज्यादा ही देखने को मिल रहा है जहां सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान “अत्यधिक गर्मी” के कारण कम से कम 14 जॉर्डन के तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। जिसके बारे में जानकारी देते हुए जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि हज यात्रा के दौरान “14 जॉर्डन के तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और 17 अन्य लापता हैं।

जॉर्डन विदेशमंत्रालय का बयान

वहीं मंत्रालय ने कहा कि उसके नागरिकों की मौत “अत्यधिक गर्मी के कारण स्ट्रोक से पीड़ित होने के बाद” हुई। विज्ञापन मंत्रालय ने कहा कि वह सऊदी अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहा है ताकि मृतकों को सऊदी अरब में दफनाया जा सके या उन्हें जॉर्डन स्थानांतरित किया जा सके।

बंगाल के सिलीगुड़ी में कोलकाता जा रही कंचनजंगा एक्सप्रेस मालगाड़ी की चपेट में आ गई -IndiaNews

ईरानी यात्री की भी गई जान

ईरान ने यह भी बताया कि हज यात्रा के दौरान कुल पांच ईरानी तीर्थयात्रियों की जान चली गई; हालांकि, उन्होंने उनकी मौत के पीछे का कारण नहीं बताया। सऊदी अरब ने मौतों के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। हालांकि, सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद अल-अब्दुलाली ने संवाददाताओं को बताया कि रविवार को 2,760 से अधिक तीर्थयात्री सनस्ट्रोक और हीट वेव से पीड़ित हुए।

इसके सात ही उन्होंने यह भी कहा कि संख्या में वृद्धि होने की उम्मीद है और तीर्थयात्रियों से अनुरोध किया कि वे पीक ऑवर्स (सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच) के दौरान बाहर न निकलें और हाइड्रेटेड रहें। एसोसिएटेड प्रेस ने अपनी रिपोर्ट में उनके हवाले से कहा, “गर्मी का तनाव सबसे बड़ी चुनौती है।”

मक्का में तापमान की मार

मक्का में तापमान सोमवार को 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। हज यात्रा बुधवार को समाप्त होगी। सऊदी जनरल अथॉरिटी फॉर स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, यह दुनिया भर में सबसे बड़ी सामूहिक सभाओं में से एक है, जिसमें इस साल 1.8 मिलियन से अधिक तीर्थयात्रियों के भाग लेने की उम्मीद है।

VK Sasikala: एक बार फिर राजनीति में एंट्री करने के लिए तैयार है वीके शशिकला, AIADMK को लेकर लिया ये संकल्प-Indianews

अधिकारी ने दी जानकारी

पिछले साल के हज के दौरान, इंडोनेशिया से कई लोगों सहित कम से कम 240 लोगों की मौत हो गई थी, विभिन्न देशों ने आंकड़े बताए थे, लेकिन मौत के कारणों को स्पष्ट नहीं किया था। इस आयोजन के दौरान 2,000 से अधिक लोगों ने हीट स्ट्रेस का अनुभव किया। एक सऊदी अधिकारी ने इस सप्ताह एएफपी को बताया कि पिछले वर्ष गर्मी से संबंधित 10,000 से अधिक बीमारियाँ दर्ज की गईं, जिनमें से 10 प्रतिशत हीटस्ट्रोक थीं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT