होम / जिंदा है याह्या सिनवार! हमास चीफ का आसानी से हो सकता था अंत, फिर इजरायल ने हाथ आई मछली को क्यों छोड़ा?

जिंदा है याह्या सिनवार! हमास चीफ का आसानी से हो सकता था अंत, फिर इजरायल ने हाथ आई मछली को क्यों छोड़ा?

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 30, 2024, 9:14 am IST
जिंदा है याह्या सिनवार! हमास चीफ का आसानी से हो सकता था अंत, फिर इजरायल ने हाथ आई मछली को क्यों छोड़ा?

Hamas Chief Yahya Sinwar: हमास चीफ का आसानी से हो सकता था अंत

India News (इंडिया न्यूज), Hamas Chief Yahya Sinwar: हमास प्रमुख याह्या सिनवार अभी भी जिंदा है। जो इजरायली हमले से बच निकला है और लगातार अपना ठिकाना बदल रहा है। दरअसल, पहले खबर आई थी कि इजरायल ने उसे मार दिया है। लेकिन अब पुष्टि हो गई है कि वह मरा नहीं है। माना जा रहा है कि इजरायल ने अपने लोगों की जान बचाने के लिए याह्या सिनवार को अब तक बख्शा हुआ है। हाल ही में इजरायली सेना ने गाजा से बरामद शवों के डीएनए की जांच की ताकि पता लगाया जा सके कि उनमें से कोई शव हमास प्रमुख याह्या सिनवार का है या नहीं। इस जांच से यह साफ हो गया कि याह्या सिनवार अभी मरा नहीं है।

इजरायल के कर सकता था याह्या का अंत

इजरायली मीडिया एन12 न्यूज ने अपनी ताजा रिपोर्ट में खुलासा किया है कि इजरायल के पास हमास नेता याह्या सिनवार को खत्म करने का पूरा मौका था। लेकिन उसने आतंकी समूह की कैद में रखे गए इजरायली बंधकों को नुकसान पहुंचाने के डर से ऐसा नहीं किया। एन12 न्यूज ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि इजरायल को ऐसी गुप्त जानकारी मिली थी, जिससे उसे याह्या सिनवार को मारने का अनूठा मौका मिल सकता था।

लेकिन इजरायल ने जानबूझकर इस मौके को हाथ से जाने दिया। इसकी वजह यह थी कि आतंकी संगठन हमास के नेता याह्या सिनवार के साथ इजरायली बंधकों को भी रखा गया है। इसलिए इजरायल को डर था कि याह्या सिनवार पर हमला करने से बंधकों को भी नुकसान पहुंचेगा। इस तरह का ऑपरेशन करना काफी जोखिम भरा था। इसलिए इजरायल ने ऐसा नहीं किया।

‘हर घर से हिजबुल्लाह निकलेगा’, कश्मीरी बच्ची ने नसरुल्लाह की मौत पर दिया विवादित बयान, देखें वीडियो

कहां छिपा है हमास चीफ?

बता दें कि, याह्या सिनवार गाजा के नीचे बनी सुरंगों में छिपा हुआ है। हमलों के डर से वह लगातार अपना ठिकाना बदल रहा है और बंधकों को ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहा है। याह्या सिनवार ने ईरान में हमास के पूर्व प्रमुख इस्माइल हनियेह की हत्या के बाद उनकी जगह ली थी। इजरायल ने इनपुट मिलने के बाद भी याह्या सिनवार को नहीं मारा क्योंकि सिनवार ने खुद को बंधकों से घेर लिया था और उन्हें ढाल की तरह इस्तेमाल कर रहा था ताकि इजरायल उसे नुकसान न पहुंचा सके।

अब बताया जा रहा है कि इजरायली हवाई हमले के बाद याह्या सिनवार ने गाजा पट्टी में अपना ठिकाना बदल लिया है। इस इजरायली हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह मारा गया। सिनवार को लेकर यह ताजा घटनाक्रम ऐसे समय में सामने आया है, जब पिछले हफ्ते उनकी मौत की खबर आई थी। लेकिन ताजा रिपोर्ट ने सभी को चौंका दिया है।

लड्डू विवाद के बीच CJI चंद्रचूड़ पहुंचे तिरुपति बालाजी, बवाल के बीच इस यात्रा के क्या हैं मायने?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT